Zee News का मालिक कौन हैं ?

जब भी हम हिंदी न्यूज़ चैनल की बात करते है तब एक न्यूज़ चैनल का नाम जरूर आता है और उस चैनल का नाम है Zee News तो क्या आप जानते है की Zee News चैनल का मालिक कौन है अगर आप यह नहीं  जानते है की Zee News का मालिक कौन हैं ? तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये आज हम zee news के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं ?

Zee News भारत में हिंदी न्यूज़ चैनल में एक बड़ा नाम हैं। जब भी हिंदी न्यूज़ चैनल्स का नाम आता है तब ज़ी न्यूज़ का नाम जरूर आता है। ज़ी न्यूज़ भारत के सबसे पुराने हिंदी न्यूज़ चैनल्स में से एक है। अगर आप भी  ज़ी न्यूज़ के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये आज के इस पोस्ट में हम ज़ी न्यूज़ का मालिक कौन है के बारे में विस्तार से जानने वाले है तो चलिए शुरू करते हैं। 

ज़ी न्यूज़ क्या हैं ?

ज़ी न्यूज़ भारत का के पहले हिंदी न्यूज़ चैनल्स में से एक है इस चैनल का मालिकाना हक़  एस्सेल ग्रुप के पास है। ज़ी न्यूज़ को 27 अगस्त 1999 को लांच किया गया था शुरुआती समय में यह न्यूज़ चैनल अंग्रेजी में प्रसारित किया जाता था। लेकिन बाद में इस चैनल को पूर्ण रूप से हिंदी भाषा में प्रसारित किया जाना शुरू  हुआ और तब से यह न्यूज़ चैनल हिंदी भाषा में प्रसारित किया जाता हैं। 

zee news ka malik kaun hai , zee news hindi , zee news in hindi , zee news ka malik , zee news owner , zee news ka owner kaun hai

 

ज़ी न्यूज़ के और  सारे साथी चैनल है जिसे एस्सेल ग्रुप के द्वारा कण्ट्रोल किया जाता है जिसमे कुछ हिंदी में कुछ इंग्लिश और कुछ क्षेत्रीय भाषाओ में प्रसारित किया जाता है। हाल ही में ज़ी मीडिया के अंतर्गत एस्सेल ग्रुप ने इंटरनेशनल न्यूज़ चैनल Wion को लांच किया। 

ज़ी न्यूज़ का मालिक कौन हैं ?

ज़ी न्यूज़ के मालिक का नाम सुभाष चंद्रा हैं। सुभाष चंद्रा भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राज्य सभा सांसद भी हैं। ज़ी न्यूज़ का मालिकाना हक़ एस्सेल ग्रुप के पास है। जिसके चेयरमैन खुद सुभाष चंद्रा हैं। इसके साथ ही सुभाष चंद्रा हैं। वे पहले ज़ी मीडिया के भी डाइरेक्टर रह चुके है लेकिन 2016 उन्होंने ज़ी मीडिया के चेयरमैन के पद से इस्तीफा से दिया। 

zee news ka malik kaun hai , zee news hindi , zee news in hindi , zee news ka malik , zee news owner , zee news ka owner kaun hai subhash chandra kaun hai , subhash chandra image

ज़ी न्यूज़ का एडिटर इन चीफ कौन हैं ?

ज़ी न्यूज़ का एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी हैं। सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज़ पर प्राइम टाइम शो DNA – Daily News And Analysis को भी होस्ट करते हैं। सुधीर चौधरी भारत के सबसे बेहतरीन न्यूज़ एंकर और पत्रकार के तौर पर पहचाने जाते हैं। 

ज़ी न्यूज़ किस देश का चैनल हैं ?

ज़ी न्यूज़ पूर्ण रूप से एक भारतीय न्यूज़ चैनल है और इसे एस्सेल ग्रुप के द्वारा स्थापित किया गया हैं। 

ज़ी न्यूज़ के बारे में। 

ज़ी न्यूज़ की की स्थापना 27 अगस्त 1999 को हुई थी ज़ी न्यूज़ भारत के सबसे बेहतरीन न्यूज़ चैनेलो में से एक है ज़ी न्यूज़ को एस्सेल ग्रुप के द्वारा स्थापित किया गया था जिसके मालिक राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्र ने किया था।  

स्थापना  27 अगस्त 1999 
स्वामित्व  एस्सेल ग्रुप 
मालिक  सुभाष चंद्रा 
पेशा  राजनेता और बिजनेसमैन 
मुख्यालय  नॉएडा, उत्तर प्रदेश , भारत 
वेबसाइट  http://zeenews.india.com/

ज़ी न्यूज़ कौन से चैनल नंबर पर आता हैं ?

ज़ी न्यूज़ न्यूज़ चैनल भारत का एक  बहुत ही बड़ा न्यूज़ चैनल  है और इस  चैनल को पूरी दुनिया में प्रसारित किया जाता हैं। ज़ी न्यूज़  न्यूज़ चैनल को हिंदी  भाषा के टॉप 3  न्यूज़ चैनल में से एक माना  जाता है और इसे पूरी दुनिया में प्रसारित किया जाता हैं। चलिए अब हम जानते है की ज़ी न्यूज़  न्यूज़ चैनल को अलग अलग केबल नेटवर्क में किस चैनल नंबर पर आता हैं। 

Airtel Digital TV Channel 311
Dish TV Channel 651
Reliance Digital TV Channel 408
Tata Sky Channel 511
Videocon D2H Channel 302

ज़ी न्यूज़ के बारे में लगातार पूछे जाने वाले सवाल 

जैसा की हम सभी को पता है की ज़ी न्यूज़ भारत में हिंदी  भाषा में सबसे बेहतरीन न्यूज़ चैनल में से एक है। और भारत और देश विदेश में बहुत सारे लोग ज़ी न्यूज़ के बारे में सवाल पूछते रहते है इसीलिए चलिए आज हम ज़ी न्यूज़ के बारे में लगातार पूछे जाने वाले सवालो के बारे में जानते हैं। 

 सवाल :- ज़ी न्यूज़ का मालिक कौन है ?

जबाब :- ज़ी न्यूज़ के मालिक का नाम सुभाष चन्द्रा है। सुभाष चंद्रा भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राज्य सभा सांसद  हैं। 

सवाल :- ज़ी न्यूज़ की स्थापना कब हुई थी ?

जबाब :- ज़ी न्यूज़ की स्थापना 27 अगस्त 1999 को हुई थी। 

सवाल :- ज़ी न्यूज़ का एडिटर इन चीफ कौन है ?

जबाब :- ज़ी न्यूज़ के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी हैं ? सुधीर चौधरी भारत के वरिष्ठ पत्रकारों में से। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आपको समझ आ चूका होगा की Zee News का मालिक कौन हैं ? और ज़ी न्यूज़ की स्थापना कब हुई थी आपको यह लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है इसके अलवा आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। अगर आपको Zee से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment