YouTube Shorts क्या हैं और इसे कैसे बनाये ?

youtube shorts kya hai , youtube shorts se paise kaise kamaye , youtube shorts in hindi , youtube shorts ke baare me , youtube shorts ki janakri , youtube shrost ka future , youtube shorts application , youtube shorts in hindi , youtube shorts , youtube in hindi , youtube new features , youtube shorts , youtube short video features

भारत सरकार द्वारा चाइनीज एप्लीकेशन टिकटोक को बैन करने के बाद कई कम्पनिया अलग अलग शार्ट वीडियो एप्लीकेशन को लांच कर है जैसे फेसबुक ने अपने इंस्टाग्राम पर Reels नाम का शार्ट वीडियो फीचर्स को लांच किया। ठीक उसी तरह अब गूगल भी अपने यूट्यूब पर शार्ट वीडियो फीचर्स YouTube Shorts को लांच किया है लेकिन क्या आप जानते है की यह YouTube Shorts क्या हैं ?

यूट्यूब दुनिआ का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और दुनिआ का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। आजकल शॉर्ट्स वीडियो का ट्रेंड है हर कोई 15 से 30 सेकंड के वीडियो को बनाना पसंद करता है। इसलिए सभी डिजिटल कम्पनी अपना शार्ट वीडियो एप्लीकेशन और शार्ट वीडियो फीचर्स को लांच कर रही है और इसी कड़ी में अब यूट्यूब ने भी अपना शार्ट वीडियो फीचर्स को लांच कर दिया है। तो अगर आप YouTube Shorts क्या हैं बारे में जानना चाहते  है तो आप इस लेख को पढ़ सकते है।

Youtube क्या हैं ?

यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा पर लोग अपने वीडियो को बना कर पब्लिश कर सकते है। लेकिन आपके वीडियो यूट्यूब के किसी भी पालिसी को वायलेट नहीं करने चाहिए। यूट्यूब को दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रॉमिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। और इसके साथ ही यह दुनिआ का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है। 

Youtube Shorts क्या हैं ?

youtube shorts kya hai , youtube shorts se paise kaise kamaye , youtube shorts in hindi , youtube shorts ke baare me , youtube shorts ki janakri , youtube shrost ka future , youtube shorts application , youtube shorts in hindi , youtube shorts , youtube in hindi , youtube new features , youtube shorts , youtube short video features

YouTube Shorts यूट्यूब द्वारा प्रोवाइड किया जाने वाला एक शार्ट वीडियो फीचर्स है जिसमे आप अपने यूट्यूब अकाउंट में ही यूट्यूब पर शार्ट वीडियो जो 15 से 30 सेकंड का होगा उसे आप बनाकर पोस्ट कर सकते है। हम सब यह बात जानते है की यूट्यूब दुनिआ का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है इसीलिए यूट्यूब अब अपने एप्लीकेशन में शार्ट वीडियो बनाने का फीचर्स लेन वाला है।

यूट्यूब पर 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर है। टिकटोक के पास 700 मिलियन से भी ज्यादा यूजर थे। अब यूट्यूब इन सभी यूजर को अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड करने की कोसिस कर रहा है और इसीलिए यूट्यूब भी अब इस प्रकार के फीचर्स को ला रहा है।

Youtube Shorts के फीचर्स –

मुझे उम्मीद है अब आप यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में समझ चुके होंगे चलिए अब हम यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते है तो समझते है की आप किस प्रकार से यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर्स के का उपयोग कर सकते है।

1 . इस यूट्यूब शॉर्ट्स में आपको वीडियो को ऑडिट करने के लिए आपको यूट्यूब की तरफ से फ्री नॉन कॉपीराइट सांग्स लाइब्रेरी मिलती है जिसकी मदद से आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते है।

2 . आप इसमें कई सारे वीडियो को एक साथ जोड़ सकते है।

3 . आप वीडियो को स्लो या फ़ास्ट भी कर सकते है।

Youtube Shorts को कैसे बनाये ?

अभी के समय में यूट्यूब शॉर्ट्स सभी जगह पर मौजूद नहीं है यह सिर्फ भारत में मौजूद है और भारत में भी सिर्फ एंड्राइड यूजर के पास ही यह मौजूद है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल में शॉर्ट्स बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा जो आप बहुत ही आसानी से अपने प्ले स्टोर से कर सकते है और उसके बाद बहुत ही आसानी से यूट्यूब शॉर्ट्स बना सकते है।

Youtube Shorts को बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन पर जाना होगा लेकिन उसके पहले आप इस बात का ध्यान रखे की आपका यूट्यूब एप्लीकेशन सबसे उपदटेड वर्शन का हों।

फिर आपको यूट्यूब एप्लीकेशन में निचे के बार में आपको प्लस + का आइकॉन होगा उसपर क्लिक करे। उसपर क्लिक करते ही आपको Creat A Short पर क्लिक करे।

उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन का कैमरा ऑन हो जायेगा फिर आप उस कैमरा की मदद से 15 सेकंड का वीडियो शूट कर सकते है। और फिर उस वीडियो को टूल्स की मदद से एडिट करके पब्लिश कर सकते है।

लेकिन फिर भी अगर आप इस तरीके से Youtube Shorts न बना पाए तो फिर आपको उसी + आइकॉन पर क्लिक करके अपलोड पर क्लिक करना होगा।  फिर अपने मोबाइल गैलेरी की मदद से आप अपने वीडियो को सलेक्ट करे।

उसके बाद आप अपने उस वीडियो को एडिट कर सकते है जिसमे आप वीडियो के स्पीड को घटा बढ़ा सकते है और किसी दूसरे वीडियो को ट्रिम करके भी ऐड कर सकते है। और जब आपका Short त्यार हो जाये तब आप उस वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #Shorts लगाकर अपलोड कर सकते है।

Youtube Shorts का क्या भविष्य हैं ?

आने वाले समय में और अभी भी भारत में बहुत सारे शार्ट वीडियो एप्लीकेशन है।  और अभी भी बहुत सारे शार्ट वीडियो एप्लीकेशन भारत में लांच किया जा रहा है। ऐसे में यूट्यूब ने अपना खुद का शार्ट वीडियो फीचर्स को अपने यूट्यूब के एप्लीकेशन में ही लांच किया है। 

अभी के समय में यह फीचर अपने बीटा टेस्टिंग के दौर में है और जल्द ही यह सभी यूजर के लिए उपलब्ध होगा। यूट्यूब ने अपने ऑफिसियल ब्लॉग में यह कहा है अभी के समय में यूट्यूब शॉर्ट्स में बहुत काम फीचर है लेकिन आने वाले समय में इसमें और भी फीचर को ऐड किया जायेगा जिसपर अभी भी काम जारी है। 

आने वाला समय में लोग और भी शशार्ट वीडियो कंटेंट को देखना और शेयर करना पसंद करेंगे क्योकि इस तरह के वीडियो को कुछ ही सेकण्ड्स में देखा जा सकता है। इसीलिए आगे चलकर यह फीचर और भी पॉपुलर हो सकता है क्योकि यूट्यूब के पास पहले से ही बहुत सारे यूजर बेस है जिसकी मदद से वे अपने इस फीचर को पॉपुलर कर पाएंगे। 

यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में – 

आज के समय में हर किसी के पास समय की बहुत कमी है लोग किसी भी काम को जल्द करना चाहते है चाहे वो वीडियो देखना ही क्यों न हो इसीलिए यूट्यूब ने वीडियो को फ़ास्ट और स्लो करने का फीचर्स दिया है ताकि यूजर अपने अनुसार वीडियो को फ़ास्ट या स्लो देख सके। उसी प्रकार लोग शार्ट वीडियो को देखना ज्यादा पसंद करते है क्योकि उन्हें काम समय में ही अलग अलग वीडियो कंटेंट देखने को मिलता है। 

इसीलिए यूट्यूब ने इस फीचर को अपने एप्लीकेशन में लाया है ताकि लोग भी इस फीचर  का उपयोग कर सके शार्ट फॉर्म वीडियो बना सके। अगर आप टिकटोक की जगह  इसे इस्तेमाल करते है तो भले ही आपको अभी अच्छा फीचर न मिले लेकिन आने वाले समय में इसे और भी अच्छा बनाया जायेगा। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे की आप किस प्रकार से यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग करके शार्ट वीडियो बना सकते है। अगर आपको यूट्यूब शॉर्ट्स से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा आपको यह आर्टिकल कैसा लगा उसे भी आप कमेंट करके बता सकते है। और अगर आपको आपको यह पोस्ट YouTube Shorts क्या हैं इन्फोर्मटिवे लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *