विकिपीडिया क्या है और यह इतना पॉपुलर कैसे हुआ ?

wikipedia kya hai wikipedia ke baare me wikipedia in hindi , wikipedia ke baare me jankari , wikipedia in hindi , wikipedia kaise kaam karata hai , wikipedia

जब भी आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तब आपने कभी न कभी wikipedia को गूगल सर्च रिजल्ट में जरूर देखा होगा। आप कुछ भी सर्च कर लीजिये ये वेबसाइट हमेसा टॉप पर ही रहती है लेकिन क्या आप जानते है की यह वेबसाइट इतना पॉपुलर कैसे हुआ और यह हमेसा गूगल में टॉप में क्यों रहता है। अगर आप विकिपीडिया के बारे में नहीं जानते यह पोस्ट आपके लिए ही है हम आज के इस पोस्ट में विकिपीडिया क्या है के बारे में बात करने वाले है।

आज के समय में विकिपीडिया को गूगल का प्रयायवाची मन लिया गया है दुनिआ की लगभग हर तरह की जानकारी आपको विकिपीडिया पर मिल जाती है चाहे तो धर्म के बारे में हो या अंतरिक्ष के बारे में राजनीती के बारे में हो या इतिहास के बारे में विकिपीडिया अलग अलग भाषाओ में उपलभ्ध है और लोगो को अलग टॉपिक्स पर डिटेल्स में इनफार्मेशन देता है। तो चलिए अब हम जानते है की यह विकिपीडिया क्या है और यह इतना पॉपुलर कैसे हुआ।

विकिपीडिया क्या है ?

यह एक फ्री एन्साइक्लोपीडिआ है जिसे विकिपीडिया के सवयंसेवी लोगो द्वारा मेन्टेन किया जाता है इन सवयंसेवी लोगो को wikipedians भी कहा जाता है। इनमे अलग अलग स्तर होते है जैसे एडमिन , संपादक , सुधारक , एडमिनिस्ट्रेटर इत्यादि ये सभी मिलकर ही विकिपीडिया को एक साथ मिलकर काम करते है ताकि विकिपीडिया सही से काम करता रहें। विकिपीडिया का काम लोगो को सही और निष्पक्ष जानकारी को प्रदान करना है।

wikipedia kya hai wikipedia ke baare me wikipedia in hindi , wikipedia ke baare me jankari , wikipedia in hindi , wikipedia kaise kaam karata hai , wikipedia

विकिपीडिया छात्रों , लेखकों , शिक्षकों , रेसेअर्चेर , रीडर और ज्ञान की खोज में लगे हर उस व्यक्ति के लिए ज्ञान का एक भंडार है जहा पर भरी मात्रा में ज्ञान मौजूद है। अगर आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो आपको कभी न कभी विकिपीडिया का लिंक जरूर मिलता है। ऐसा इसीलिए भी होता है की विकिपीडिया पर भर भर कर इनफार्मेशन प्रोवाइड किया जाता है।

विकिपीडिया का इतिहास 

विकिपीडिया को 15 जनवरी 2001 में लांच किया गया था। इसे Jimy Wales और Larry Sanger ने मिलकर बनाया था। यह नाम विकिपीडिया को Larry Sanger द्वारा ही सुझाया गया था तभी इस नाम को विकिपीडिया रखा गया। विकिपीडिया वेबसाइट विकिपीडिया फाउंडेशन द्वारा कंट्रोल किया जाता है। यह एक गैर लाभकारी आर्गेनाईजेशन है जिसका काम लोगो को सही और निष्पक्ष जानकारी देना है।

विकिपीडिया के इस्तेमाल करने के फायदे 

विकिपीडिया ज्ञान की खोज में पड़े लोगो के लिए ज्ञान का सागर है यहाँ पर बहुत ही भरी मात्रा में नॉलेज अवेलेबल है अगर आप भी किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त  करना चाहते है तो यह आपके लिए भी एक ज्ञान का सागर साबित हो सकता है। यहाँ पर सभी विषयो जैसे राजनीती , इतिहास , संस्कृति , धर्म , लोकप्रिय लोग इत्यादि के बारे में डिटेल में लिखा जाता है। चलिए अब हम विकिपीडिया के इस्तेमाल करने के कुछ फायदों में बारे में जानते है।

1 . फ्री जानकारी –

विकिपीडिया किसी भी जानकारी को देने के लिए कोई चार्ज नहीं लगता है आप बिना कुछ भी दिए विकिपीडिया के किसी भी पेजेज को पढ़ सकते है। विकिपीडिया पूरी तरह से फ्री है और यह एक गैर लाभकारी संगठन द्वारा संचालित किया जाता है। इसीलिए विकिपीडिया पर किसी भी तरह से कोई ऐड देखने को नहीं मिलता है। हां लेकिन विकिपीडिया कभी कभी संगठन को सुचारु रूप से चलाये रखने के लिए डोनेशन मांगता है। जिससे वो अपने wikimedia फाउंडेशन को सुचारु रूप से चला सकें।

2 . बहुभाषी –

विकिपीडिया एक बहुत भाषी वेबसाइट है यानि की यह कई भाषाओ में मौजूद है आप इसे कई भाषओ में पढ़ सकते है। विकिपीडिया अभी  के समय में 285 भाषओ में मौजूद है जिनमे आप विकिपीडिया को पढ़ सकते है। विकिपीडिया का काम आपको सभी भाषाओ में सही जनकारी को पहुंचना है जिसे वो लगातार 2001 से कर।

3 . Easy Available –

विकिपीडिया का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन की जरूर है और एक डिवाइस की जरुरत है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से विकिपीडिया का इस्तेमाल कर सकते है अगर आप किसी भी तरह की जानकारी को प्राप्त करने के लिए गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो आपको विकिपीडिया कही न कही मिल जायेगा। उसके बाद आप उस लिंक पर क्लिक करके बहुत ही आसानी से विकिपीडिया का इस्तेमाल कर पाएंगे।

विकिपीडिया पर लेखक कैसे बने ?

बहुत सारे लोगो को लिखने का शौक रहता है इसीलिए वो लोग कोई ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश में रहते है जहा पर अपने ज्ञान को दुसरो को दें सकें। ऐसे लोगो के लिए विकिपीडिया एक बहुत ही सर्वोत्तम वेबसाइट है वो यहाँ पर अपना अकाउंट बनाकर लेखन लिख सकते है और जब वो लेख को मॉडरेटर्स के द्वारा अप्प्रोवे कर दिया जायेगा तब वो लेख पब्लिश हो जायेगा। लेकिन अपने लेखो को अप्प्रोव करने के लिए आप इस बात का ध्यान रखे की आपका लेख में दी गई जानकारी पूरी तरह से सही और निष्पक्ष होनी चाहिए। तभी आपका लेख मॉडरेटर द्वारा अप्प्रोव किया जायेगा। विकिपीडिया पर लेखक बनाना बहुत ही आसान है उसके लिए आपको विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना होगा। तो चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से विकिपीडिया पर अकाउंट बनाये ?

विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाये ?

विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको विकिपीडिया पर जाना होगा विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है आप विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको विकिपीडिया पर जाना होगा फिर आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अकाउंट बनाएंगे। 

  • सबसे पहले आप इस लिंक पर जाए। 
  • उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा डिस्प्ले आएगा। 

wikipedia kya hai , wikipedia par account kaise banaye , wikipedia kaise kaam karata hai , wikipedia in hindi , wikipedia in hindi , wikipedia kya hai in hindi

  • उसमे आप सबसे पहले अपना यूजर नाम ,
  • और फिर पासवर्ड फिर पासवर्ड को रिपीट करें।
  • फिर अपना ईमेल आईडी ईमेल आईडी ,
  • और फिर कॅप्टचा भरकर ” Creat Account ” पर क्लिक करें। 
  • और फिर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा। 

wikipedia इतना पॉपुलर कैसे हुआ ?

बहुत लोग यह सवाल पूछते है की विकिपीडिया आखिर कर इतना पॉपुलर कैसे हुआ। आखिर कैसे अगर हम कुछ भी सर्च करता है तब हमें विकिपीडिया के लिंक्स देखने को मिलता है। विकिपीडिया की पूरी दुनिआ में 8 वा रैंक होता है। तो आखिर सवाल होता है की विकिपीडिया इतना ज्यादा पॉपुलर कैसे हुआ तो अगर आप भी जानना चाहते है की विकिपीडिया इतना पॉपुलर कैसे हुआ तो चलिए अब हम इस सवाल के बारे में जानते है। 

विकिपीडिया के इतना पॉपुलर होने  सबसे बड़ा कारण में से एक है विकिपीडिया की क्वालिटी कंटेंट और विकिपीडिया की विस्वशनीयता है विकिपीडिया पर काफी भारी मात्रा में क्वालिटी कंटेंट है इसीलिए यह वेबसाइट गूगल में इतना ज्यादा रैंक करता है। जैसा की मैंने यह बताया की यह वेबसाइट वर्ल्ड वाइड 8 वा रैंक करता है और अमेरका में यह 9 वा रैंक है। विकिपीडिया पर बहुत सारे सवयंसेवी लोग है जो विकिपीडिया को मेन्टेन करने में बहुत मेहनत करते है ताकि विकिपीडिया हमेसा लोगो को क्वालिटी इनफार्मेशन दिया जा सके। 

विकिपीडिया के बारे में आखिरी शब्द 

दोस्तों विकिपीडिया दुनिआ की टॉप वेबसाइट में से एक है।  क्योकि विकिपीडिया हमेसा लोगो को क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करता रहता है और यही वो कारण है की विकिपीडिया आज इतना पॉपुलर और सफल हो पाया है इसे सफल करने में सिर्फ किसी एक वयक्ति का हाथ नहीं रहा है बल्कि बहुत सारे लोगो  वेबसाइट को आज इतना पॉपुलर और इतना सफल  बनाया है।

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा आपको यह पोस्ट विकिपीडिया क्या है और विकिपीडिया को किसने बनाया है पसंद आया होगा तो आप निचे कमेंट करके बता सकते है। अगर आप इस पोस्ट में कोई बदलाव करना चाहते है या आपको इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *