ट्विटर क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?

twitter kya hai twitter in hindi twitter ke baare me , twitter ki jankari in hindi , twitter full form , twitter ki jankari in hindi , twitter ke baare me , twitter , twitter kya hota hai , twitter kaise kaam karata hai , twitter par account kaise banaye

इंटरनेट पर आज का समय में सभी लोग कोई न कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है चाहे वो फेसबुक हो या इंस्टाग्राम। लोग इन सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग अपने जानने पहचानने वाले लोगो और रिश्तेदारों से जुड़े रहने  करते है। उन्ही सभी साइट में से एक साइट्स का नाम है ट्विटर तो क्या आप ट्विटर के बारे में जानते है की ट्विटर क्या है और आप किस प्रकार से ट्विटर का उपयोग कर सकते है।

ट्विटर भी उन सभी सोशल मीडिया साइट्स की तरह ही एक एप्लीकेशन है जहा पर आप अपने जानने वाले से या किसी भी नेता और अभिनेता से जुड़ सकते है। लेकिन इस प्लेटफॉर्म का काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग है। क्या आप जानना चाहते है की यह एप्लीकेशन कैसे काम करता है। या आप भी ट्विटर का उपयोग करना चाहते है तो आप इस पोस्ट Twitter kya hai को लगातार पढ़ते रहिये।

ट्वीटर इस्तेमाल एक आम व्यक्ति से लेकर एक अभिनेता और राजनेता सभी करते है। अगर आप अपने जान पहचान के लोगो से जुड़ानाचाहते है तो आप इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते है। ट्विटर पर आप टेक्स्ट लिखकर अपने विचारो को प्रकट कर सकते है। ट्विटर यह आजादी देता है की आप  तरीके से इस्तेमाल  करे और अपने सही और प्रोगेरेसिव विचारो को लोगो के साथ शेयर कर सके। 

ट्विटर क्या है  – Twitter kya hai ?

ट्विटर Twitter एक तरह का माइक्रो नीच प्लेटफॉर्म है जहा पर आप अपने विचारो को 140 शब्दो में लिखकर कर सकते है। यह प्लेटफॉर्म किसी भी यूजर को यह स्वतंत्रता प्रदान करता है की आप  प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पूरी दुनिआ के सामने अपने विचारो को रख सकते है।

ट्विटर क्या है twitter kya hai twitter in hindi twitter ke baare me , twitter ki jankari in hindi , twitter full form , twitter ki jankari in hindi , twitter ke baare me , twitter , twitter kya hota hai , twitter kaise kaam karata hai , twitter par account kaise banaye

आज के समय मे ट्विटर इस्तेमाल सारे पॉपुलर लोग करते है चाहे वो अभिनेता हो राजनेता हो या कोई और प्रसिद्ध हस्ती ही क्यों न हो आप सभी लोगो को ट्विटर पर मिल।  ट्विटर पर अपने विचारो को प्रकट करने के प्रोसेस को ट्विटिंग कहते है। इसमें आप 140 शब्दो को लिख कर ट्वीट कर सकते है।

ट्विटर को किसने और कब बनाया ?

ट्विटर को मार्च 2006 में बनाया गया था। इसे बनाने में 4 लोगो ने मिलकर बनाया है। इसको बनाने में Jack Dorsey , Noah Gliss , Biz Stone , और Even Williams ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इन सभी लोगो को बनाने के पीछे का मकसद था की वो एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाना जिसकी मदद से अलग अलग दोस्तों एक दूसरे के साथ जुड़े रह सके एक तरह का स्टेटस वेबसाइट जिसमे यूजर अपने जिंदगी के बारे में चल रही चीजों को लिख कर बता सके। 

Twitter का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?

ट्विटर टीम ने यह बताया है की पहले ट्विटर एप्लीकेशन का नाम ट्वीटच होना था लेकिन यह इवॉल्व होकर Twitter हो गया आज ट्विटर का फुल फॉर्म  Typing What I’m Thinking That Everyone’s Reading होता है। 

ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये ?

मुझे उम्मीद है आप ट्विटर के बारे में अब समझ चुके होंगे चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से ट्विटर पर अकाउंट बना सकते है। ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में ट्विटर एप्लीकेशन को डाउन लोड करना होगा या अपने कंप्यूटर में Twitter.com विजिट करना होगा ताकि आप अपना अकाउंट बना सके। 

उसके बाद जब आप ट्विटर एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तब आपके सामने एक ऑप्शन आएगा Get Started पर क्लिक करे। अब आपके सामने एक दूसरा इंटरफ़ेस आएगा जिसपर आप के सामने full name का ऑप्शन होगा वह पर आप अपना पूरा नाम टाइप करे। 

उसके बाद Next पर क्लिक करे फिर आपके सामने Phone Number को वेरीफाई करना होगा। आप चाहे तो अपना फ़ोन नंबर से ट्विटर अकाउंट बना सकते है और अगर आप फ़ोन नंबर से ट्विटर अकाउंट नहीं बनाना चाहते है तो आप उसके जगह पर अपने ईमेल आईडी से भी ट्विटर अकाउंट बना सकते है। 

फ़ोन नंबर से अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने अपना फ़ोन नंबर टाइप करना होगा फिर आपके मोबाइल नंबर एक कोड आएगा उस को वेरीफाई करना है। या अगर आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर रहे है तो आपके ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन नंबर आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना है। 

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा जिसपर आपको अपना अकाउंट पासवर्ड बनाने के लिए कहा जायेगा। वह पर आपको अपने अकाउंट के लिए एक अच्छा और मजबूत पासवर्ड को सेलेक्ट करना है। 

उसके बाद आपको अपना यूजर नाम सेलेक्ट करना होगा। आप अपने अनुसार अपने अकाउंट का यूजरनाम सेलेक्ट करना होगा फिर Next पर क्लिक करना होगा।

अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बनाकर तैयार हो चूका है और अब आप जिसे चाहे उसे फॉलो कर सकते है। और अपने विचारो को लिखकर ट्वीट कर सकते है। इसमें आप अलग अलग टॉपिक को फॉलो कर सकते है ताकि उन टॉपिक्स से सम्बंधित कोई भी ट्वीट हो तो वो आपके फीड में आ जाये। 

ट्विटर से जुडी कुछ जरुरी चीजें –

Tweet – जब आप 140 शब्दो या उससे कम में कुछ भी लिखकर अपने फोल्लोवेर्स के बिच में शेयर करते है तो उसे Tweet कहते है। 

Retweet – जब आप किसी दूसरे के ट्वीट को पसंद आता है और आप उनके ट्वीट को अपने फोल्लोवेर्स  पहुंचना चाहते है तो आप Retweet का उपयोग करके कर सकते है। 

Feed – यह आपके होम पेज पर आने वाले सभी कंटेंट को फीड कहा जाता है इसमें आप जिसे भी फॉलो करते है उसके द्वारा लिखा गया कोई भी ट्वीट आपको दिखा जायेगा। 

Mention – जैसे की नाम से पता चलता है की जो आपको कोई रिफरेन्स देता है तब वह आपके यूजर हैंडल को मेंशन करता है। 

Handle – यह आपका यूजर नाम होता है जो  आप @ के बाद अपना यूजर नाम लिखते है। यही नाम आपकी यूजर आईडी की पहचान होती है। 

Direct Message – यह ऑप्शन ट्विटर के द्वारा उपल्वध कराया गया है जिसकी मदद से आप किसी भी यूजर को परसनल मैसेज कर सकते है जिसे डायरेक्ट मैसेज या DM भी कहा जाता है। 

Hashtag – हैशटैग एक ऐसा फीचर होता है जो लगभग सभी सोशल मीडिया साइट्स पर होती है इसकी मदद से आप किसी भी वर्ड से पहले #का इस्तेमाल करते है और जब आप इसे वर्ड को हैशटैग के साथ सर्च करते है तब सभी यूजर के ट्वीटस दिखाई  जिन्होंने उसी वर्ड के साथ # लगाकर ट्वीट किया हों। 

ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाना वाला यूजर कौन से है ?

ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसमे आप किसी भी यूजर को फॉलो कर सकते है जो आपको अच्छा लगता है या आप जिसके विचारो और विचारधारा से सहमत होते है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से आप अपने आवाज को दुनिआ तक पंहुचा सकते है। 

अगर बात करे की दुनिआ भर में वो कौन ऐसा व्यक्ति है जिसके ट्विटर पर सबसे ज्यादा फोल्लोवेर है तो उनका  नाम है अमेरिका के पूर्व राष्ट्पति बराक ओबामा जिनके 123  मिलियन फोल्लोवर है और दुनिआ के दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला यूजर का नाम है जस्टिन बीबर जिनके 112 मिलियन फोल्लोवर है। 

वही अगर भारत की बात करे तो अभी के समय में सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले यूजर है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिनके 63 मिलियन फोल्लोवेर्स है वही दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले यूजर का नाम है बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन जिनके 45 मिलियन फोल्लोवेर्स है। 

ट्विटर पर अकाउंट वेरिफाइडेड अकाउंट क्या होता है ?

ट्विटर ने 2009 में एक ऐसा फीचर्स लांच किया था जिसमे वो किसी भी पब्लिक अकाउंट को वेरीफाई करता है। अभी के समय में ट्विटर ने कहा है की कोई भी पब्लिक अकाउंट चाहे वो कोई आम व्यक्ति हो या खास व्यक्ति हो उसके अकाउंट को वेरीफाई किया जा सकता है। 

ट्विटर पर अपने अकाउंट को वेरीफाई करने  आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसे फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से ट्विटर पर अकाउंट को वेरीफाई कर सकते है। ट्विटर वेरिफिकेशन की गाइड लाइन्स के बारे में जानने के लिए आप इसे पढ़ सकते है। 

ट्विटर के बारे में – 

ट्विटर एक तरह का माइक्रो ब्लॉग्गिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा पर आप अपने विचारो को पूरी दुनिआ  सामने रख सकते है उसके आल्वा ट्विटर डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए भी एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है क्योकि ट्विटर के पास बहुत ही भरी मात्रा में यूजर है। अगर आप सोशल मीडिया पर चल रही ट्रेंड से जुड़े रहना चाहते है तो आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते है। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा जिससे अब आप समझ चुके होंगे की ट्विटर क्या है और ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये। अगर आपका ट्विटर से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलवा आपको यह पोस्ट केसा लगा आप उसे भी हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट Twitter kya hai अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *