टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

मुझे उम्मीद है आपने कभी न कभी टेलीग्राम के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की टेलीग्राम क्या है और क्या टेलीग्राम से पैसे कमाया जा सकता है। आज के समय में भारत में इंटरनेट पर सोशल मीडिया की धूम है भारत में बहुत सारे लोग अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है। और ऐसे में एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया एप्प है जिसका नाम है टेलीग्राम। तो ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम टेलीग्राम के बारे में बात करने वाले है। और जानने वाले है की टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए तो अगर आप भी टेलीग्राम के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

आज के समय में सोशल मीडिया का बहुत ही ज्यादा क्रेज होता है। लोग अलग अलग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प इत्यादि और इस कड़ी में एक और एप्लीकेशन आता है टेलीग्राम तो चलिए हम टेलीग्राम के बारे में बात करते है। और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए – telegram channel se paise kaise kamaye .

टेलीग्राम क्या है ?

टेलीग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्टेड रह सकते है इसमें आप ग्रुप्स और चैनल्स बना सकते हैइसमें आप अलग अलग लोगो को जोड़ सकते है और आपके दोस्त हो या रिश्तेदार।  टेलीग्राम एक ऐसा मेसेजिंग एप्लीकेशन है जिसमे आप फ्री में किसी से भी बात कर सकते है चाहे वो टेक्स्ट में हो या कॉल में।

telegram par paise kaise kamaye telegram app se paise kaise kamaye telegram channel se paise kaise kamaye टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए telegram se paise kamaye , telegram in hindi , telegram ke baare me , telegram ki janakri hindi , telegram se paise kaise kamaye

टेलीग्राम किस देश का एप्प है ?

टेलीग्राम यह एप्लीकेशन स्वदेशी एप्लीकेशन नहीं है बल्कि इस को जर्मनी में बनाया गया था। अभी  के समय में टेलीग्राम के 100000000 – दस करोड़ यूजर है। यह एक क्लाउड बेस्ड इंस्टेंट मेस्सेंजिंग सर्विसेज है।

टेलीग्राम को एंड्राइड के लिए डाउनलोड करें :- Download 

टेलीग्राम को Ios के लिए डाउनलोड  करें :- Download 

अब आपके मन में यह सवाल होगा की आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है तो दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है उसके लिए सबसे पहले आपको  यूट्यूब की तरह ही टेलीग्राम पर चैनल बनाना होगा इससे आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकेंगे तो चलिए अब हम बात करते है उन तरीको के बारे में जिससे आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है। 

1 . चैनल बनकर

आप टेलीग्राम पर अपना खुद का चेंनेल बना सकते है और उसमे लोगो को ऐड कर सकते है। आप अपना टेलीग्राम चैनल अलग अलग टॉपिक्स में से किसी भी टॉपिक्स से पर अपना चैनल बना सकते है। कोईभी चैनल बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपको लोग उस चैनल को ज्वाइन करने में इंटरेस्ट हो। अगर आप कोई ऐसा चैनल बनाते है जिसमे कोई भी ज्वाइन करने में इंटरेस्ट नहीं हो तो आप टेलीग्राम में चैनल बनकर पैसे नहीं कमा पाएंगे।

2 . टेलीग्राम ग्रुप्स बनकर :

दूसरा सबसे अच्छा तरीका है टेलीग्राम पर चैनल बनकर। आप टेलीग्राम पर चैनल बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा टेलीग्राम ग्रुप्स बनाना होगा उसके बाद आपको उसे प्रमोट करना होगा ताकि लोग  ग्रुप को ज्वाइन कर सके।  इसमें भी आपको उसी बात का ध्यान रखना होगा की आप उसी टॉपिक पर ग्रुप बनाये जिसमे लोग ज्वाइन होने में इंटरेस्टेड हों।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

अब आप यह जान चुके है की आप को टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से इन चैनल्स और ग्रुप्स की मदद से बहुत  से पैसे कमा पाएंगे – telegram se paise kaise kamaye .

1 . अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम :-

अमेज़न एफिलिएट आप सबसे पहले अमेज़न के अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा उसके लिए आपको सबसे पहले अमेज़न पर एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा उसके बाद जब आपका अकाउंट अप्प्रोवे हो जाये उसके बाद आप किसी भी अमेज़न प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को ग्रुप या चैनल  में शेयर कर सकते है। उसके बाद जब भी कोई यूजर उस लिंक के द्वारा आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तब अमेज़न द्वारा आपको कुछ कमिशन दिया जाता है।

2 . शार्ट लिंक :-

टेलीग्राम ग्रुप और टेलीग्राम चैनल द्वारा आप शार्ट लिंक के द्वारा भी कमाई कर सकते है। इसमें अगर आपके ग्रुप में बहुत सारे यूजर है तो आप किसी भी लिंक को शार्ट करके चैनल या ग्रुप  कर सकते है। इसमें जब भी कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है  उसको मेन लिंक पर पहुंचने से पहले ऐड दिखाया जाता है जिसके बदले आपको उस यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट द्वारा पैसे  है।

3 .पेड प्रमोशन :-

अगर आपके टेलीग्राम चैनल में ज्यादा मेंबर्स होंगे तो आप ऐसे में अपने टेलीग्राम चैनल में दूसरे चैनल्स या ग्रुप्स को पेड प्रमोशन कर सकते है। इसमें दूसरे चैनल्स के ओनर्स आपसे कॉन्टेक्ट करके आपसे उनके चैनल को प्रमोट करने के लिए कहेंगे। इसके लिए आप उनसे पैसे लेकर प्रमोट कर सकते है।

4 .पेड पोस्ट्स :-

आप पेड पोस्ट करके भी टेलीग्राम चैनल से अच्छा खाशा एअर्निंग कर सकते है इसके लिए आप सबसे पहले आपको अपने चैनल में बहुत सारे मेंबर्स को ऐड करना होगा उसके बाद जिसे भी पेड पोस्ट करना होगा वो आपसे कॉन्टेक्ट करेगा फिर आप उनसे अच्छा खासा चार्ज कर सकते है। आपके चैनल में जितने ज्यादा मेंबर्स होंगे आप उतने ज्यादा उनसे चार्ज कर सकते है।

5 . रेफेरल एप्प्स :-

अभी के समय में कई सारे ऐसे एप्प्स है जिसकी मदद से आप उन एप्प्स को रेफेर करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें ऐसे कई सारे ऐसे एप्प्स है जिसकी मदद से आप उस एप्प्स के लिंक को शेयर कर सकते है और जब भी कोई यूजर आपके लिंक को क्लिक करके उस एप्प्स को डाउनलोड करता है तब आपको उस एप्प्स के द्वारा पैसे दिए जाते है। 

6 . टेलीग्राम चैनल बेचकर :-

जी हां आप टेलीग्राम चैनल को बेचकर भी पैसे कमा सकते है इसमें आप किसी भी एक टॉपिक पर चैनल बनाकर उसे ग्रो करे उसमे यूजर को ऐड करे उसके बाद अगर किसी को जरुरत है तो वो आपको पैसे देकर उस चैनल को खरीद लेता है। इससे भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह telegram se paise kaise kamaye टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए लेख  पसंद आया होगा और आपको जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा। आपको यह पोस्ट telegram channel se paise kaise kamaye केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है उसके आलवा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया वेबसाइट पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Comment