सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ?

सोशल मीडिया आज के समय में एक ऐसा जगह बन चूका है जहा पर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ कनेक्टेड रह सकते है। लेकिन यही वह जगह है जहा से आपराधिक घटनाये भी होती है इसीलिए बहुत सारे लोग यह जानना चाहते की सोशल मीडिया क्या है – social media kya hai और सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए – social media se paise kaise kamaye अगर आप भी सोशल मीडिया के बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को लगातर पढ़ते रहिये आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की सोशल मीडिया क्या है  मीडिया के इस्तेमाल करने के क्या  क्या नुकसान है। 

सोशल मीडिया कुछ और नहीं बल्कि फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर इत्यादि है जहा पर हम एक दूसरे के साथ जुड़ सकते है। इन सभी सोशल मीडिया का उपयोग करके हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ सकते है। और ऑनलाइन दुनिआ में एक दूसरे के साथ कनेक्टेड रह सकते है। इसमें हम उनके साथ फोटो , वीडियो और टेक्स्ट के द्वारा कनेक्टेड रह सकते है। 

इसलिए अगर आओ भी नहीं जानते है की सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करे तो चिंता न करे यह पोस्ट आपके लिए ही है आज के इस पोस्ट में हम सोशल मीडिया के बारे में विस्तार से हिंदी में बात करेंगे। 

सोशल मीडिया क्या है ?

सोशल मीडिया एक ऐसा जगह है जहा पर हम ऑनलाइन अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जुड़ सकते है और उनके बारे में जान सकते है। आज कल के समय में सोशल मीडिया का प्रयोग ज्यादातर इंटरेस्ट , फ्रेंडशिप , और रिलेशनशिप के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया का प्रयोग करके आप देश दुनिआ में घट रही घटनाओ के बारे में जान सकते है। 

social media kya hai ,सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए  social media se paise kese kamaye , social media ke baare me , social media ki jankari in hindi , social media kya hota hai , social media in hindi

सोशल मीडिया का इतिहास 

सोशल मीडिया की शुरुआत भी 90 की दशक में ही हो चूका था दुनिआ में सबसे पहल सोशल मीडिया एप्लीकेशन जिओ साईट था जिसमे यूजर को लिखकर यानि की टेक्स्ट फॉर्मेट में कुछ भी शेयर करने का फीचर्स मिलता था। उसके बाद फ्रैंडस्टर माय स्पेस लिंकेडीन इत्यादि की शुरुआत हुई सन 2004 में फेसबुक की शुरुआत हुई जो आज दुनिआ का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है। धीरे धीरे लोगो तक इंटरनेट की पहुंच होने लगी और लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया का का इस्तेमाल करने लगे। आज के समय में भारत में फेसबुक सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है। 

सोशल मीडिया के प्रकार –

अभी के समय में बहुत प्रकार के सोशल मीडिया मौजूद है। कुछ आप दोस्तों के साथ फोटोज और वीडियोस शेयर कर सकते है तो कुछ में आप डिस्कशन कर सकते है। आप उनमे में अपने काम के अनुसार किसी भी सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते है चलिए अब हम उन सब प्रकार के सोशल मीडिया के बारे में जानते है। 

1 . social networks :-  फेसबुक ,इस्टाग्राम , लिंकेडीन इत्यादि अप्प्स को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट कहा जाता है जिसमे आप दोस्तों और रिस्तेदारो से जुड़ सकते है यहाँ पर आप फोटोज और वीडियोस शेयर कर सकते है। इस प्रकार के सोशल नेट्वोर्किंग साइट्स को रिलेशनशिप साइट्स भी कहा जाता है। इसमें आप अलग अलग लोगो और अलग अलग आर्गेनाईजेशन के साथ जुड़ सकते है और उनके बारे में जान सकते है। 

2 . Discussion Forums :-इस तरह के सोशल मीडिया फ़ोरम्स का उपयोग करके आप रिसर्च और अलग अलग टॉपिक्स पर डिस्कशन करने के लिए किया जाता है। ऐसे कई सारे पॉपुलर साइट्स है जहा पर आप अलग अलग ग्रुप्स ज्वाइन करके बहुत ही आसानी से किसी भी टॉपिक्स पर डिस्कशन कर सकते है। ये सोशल मीडिया के पुराने रूप है जहा पर लोगो किसी टॉपिक पर डिस्कशन करते थे। 

3 . मीडिया शेयरिंग नेटवर्क्स :- यह एक ऐसा सोशल नेटवर्क है जहा पर आप अलग अलग तरह के कंटेंट को शेयर कर सकते है जैसे फोटोज वीडियो स्टोरी इत्यादि। यूट्यूब , इंस्टाग्राम , स्नैपचैट इसके सबसे बेहतर उदहारण है। इसमें आप वीडियो शेयर कर सकते है इसीलिए इसे मीडिया शेयरिंग नेटवर्क्स कहा जाता है। 

4 . publishing networks :- इस तरह के  प्रयोग कंटेंट को पब्लिश करने के लिए किया जाता है। पब्लिशिंग नेटवर्क में आप अपना ब्लॉग बनाकर अपने कंटेंट को पब्लिश कर सकते है। wordpress , blogger इसके सबसे बेहतर उदहारण है। 

सोशल मीडिया के फीचर्स के बारे में 

 सोशल मीडिया का उपयोग ज्यादातर व्यस्यक लोगो करते है इसमें आप कई प्रकार के  जिसका प्रयोग करके आप अपने दोस्तों रिस्तेदारो और यहाँ तक की अजनबियों से भी बात कर सकते है। यहाँ पर आपको लाइव चाट सपोर्ट का सिस्टम मिलता है जिसमे आप किसी से भी बात चित कर सकते है। चलिए अब हम सोशल मीडिया के फीचर्स के बारे में डिटेल में जानते है। 

कनेक्शन :- आप  सोशल मीडिया का उपयोग करके नए नए कनेक्शन और दोस्त बना सकते है फेसबुक का इस्तेमाल करके आप नए नए दोस्तों को बना सकते है और उनसे जुड़ सकते है। लिंकेडीन  इस्तेमाल करके आप नए ब्रांड्स और नए लोगो के साथ जुड़ सकते है। 

Sharing Ideas :- आप सोशल मीडिया का प्रयोग करके  बहुत ही आसानी से अपने आइडियाज को शेयर कर सकते है। इसके लिए आप ट्विटर का उपयोग करके आप आप  को टेक्स्ट फॉर्मेट में लोगो तक पंहुचा सकते है। 

वीडियोस :- आप सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते है और वीडियोस को देख सकते है इसके लिए अभी के समय में यूट्यूब सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है और अब फेसबुक भी धीरे धीरे वीडियोस को प्रमोट करने लगा है। 

हम सभी सोशल मीडिया का अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करता है कोई दोस्तों से बात करने के लिए तो कोई मीम शेयर करने के लिए , कोई अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए तो कोई अजनबियों से बात करने के लिए इस्तेमाल करता है कोई अपने विचारो को बताने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। तो चलिए अब हम थोड़ा इसके बारे में विस्तार से जानते है की आप किस प्रकार से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। 

सोशल मीडिया के इस्तेमाल 

किसी भी चीज के इस्तेमाल करने के कुछ फायदे होते है उसी प्रकार से उसके कुछ नुकसान भी होते है। उसी प्रकार से सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के कुछ फायदे है और कुछ नुकसान है तो चाइये अब हम जानते है की सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के क्या फायदे है और क्या नुकसान है। 

सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के फायदे

1 . यहाँ से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रह सकते है। 

2 . सोशल मीडिया का उपयोग करके आप किसी से भी बात कर सकते है। 

3 . सोशल मीडिया आपको विचारो को रखने की स्वतंत्रता देता है। 

4 . आप अपने पसंदीदा ग्रुप से जुड़ सकते है और डिस्कशन में शामिल हो। 

 5 . आप अपने पसंदीदा लोगो को फॉलो और उनके पेज को लाइक कर सकते है। 

6 . यहाँ पर  बिज़नेस का प्रचार कर सकते है। 

7 . नए लोगो को अपना दोस्त बना सकते है। 

सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के नुकसान –

1 . आपका डाटा सुरक्षित नहीं रहता है। 

2 . यहाँ पर कोई भी गलत आदमी आपके परसनल डाटा को प्राप्त कर सकता है। 

3. आजकल सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बहुत ज्यादा मिलते है। 

4 . सोशल मीडिया पर फ्रॉड भी एक बहुत गंभीर मामला है। 

5 .सोशल मीडिया से गलत चीजों को बढ़ावा मिलता है। 

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए 

सोशल मीडिया पर ऐसे कई लोग है जो इसका इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा रहे है। अगर आप भी  इस्तेमाल करते है तो आप सोशल मीडिया से अच्छा पैसा कमा सकते है। सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है बस जरुरत है आपको उन तरीको के बारे में पता लगाने का और उन पर अच्छे से काम करने का तो चलिए अब हम कुछ ऐसे तरीके जानते है जिससे आप  सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए जान सकते है। 

सोशल मीडिया मैनेजर बनकर 

आजके समयमे बहुत सारे लोग अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते है और इसके लिए वो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है इसके लिए वो सोशल मीडिया  ढूंढते है जो उनके बिज़नेस को आगे बड़ा सके। लोग बिज़नेस को आगे बढ़ाने  एड्स कैम्पेन चलते है ताकि उनका बिज़नेस।  आप सोशल मीडिया मैनेजर बनकर अच्छा खासा एअर्निंग कर सकते है। 

सोशल मीडिया पेज बनाकर 

आपके अपने पसंदीदा टॉपिक पर पेज बना सकते है उस पेज को प्रमोट करके पेज के फोल्लोवेर को बढ़ा सकते है इससे आपके फोल्लोवेर बढ़ेंगे और पेज पर एंगेजमेंट बढ़ेंगी। इसके साथ ही जब उस पेज पर अच्छे खासे फोल्लोवेर हो जाये तब आप उस पर पेड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। 

यूट्यूब वीडियोस बनाकर पैसे कमाए 

आज के समय में लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अच्छा पैसे कमाते है। अगर आपको यूट्यूब में वीडियो बनाना अच्छा  लगता है तब आप यूट्यूब वीडियो बना सकते है इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके आल्वा कई सारे ऐसे लोग है जो वीडियो बनाकर पैसे कमाते है। 

ब्लॉग्गिंग से  कमाए 

आजकल लोग ब्लॉग्गिंग करके भी अच्छा पैसा कमाते है। इसमें आप ब्लॉगर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाकर कंटेंट लिखकर और एडसेंसे के साथ मोनटाइज़ करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इसमें अगर आप अच्छे से काम करते है तो आप इसमें सफल हो सकते है। आजकल के समय में बहुत सारे नवयुवक ब्लॉग्गिंग करते है और अच्छा कमाते है। 

सोशल मीडिया का भविष्य 

दोस्तों आने वाले समय में सोशल मीडिया का भविष्य काफी अच्छा रहने वाला है जैसे जैसे लोगो के पास इंटरनेट की पहुंच हो रही है लोग इंटरनेट से जुड़ रहे है इसलिए आने वाले समय में और भी लोग इंटरनेट से जुड़ेंगे और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे। तो इससे यह बात साफ़ हो जाती है की आने वाले समय में सोशल मीडिया काफी ट्रेंड पर रहने वाला है यानि की लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल और भी ज्यादा करने वाले है। 

सोशल मीडिया पर लिखी गई यह पोस्ट social media kya hai और social media se pese kese kamaye आपको कैसी लगी आप कमेंट कर के बता सकते है इसके आल्वा अगर आपको यह पोस्ट सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए इन्फोर्मटिवे लगा हो तो आप  सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ताकि दूसरे लोगो को भी इस बारे में पता कर सके। मेरी हमेसा से यही कोसिस रहती है की आप सभी को इंटरनेट टेक्नोलॉजी सोशल मीडिया इत्यादि की नई नई जानकारिया दी जाये। आपको इस पोस्ट के बारे में क्या सोचना है आप कमेंट करके बता सकते है। 

2 thoughts on “सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ?”

Leave a Comment