SiteMap क्या हैं और इसे कैसे बनाये ?

साइटमैप क्या है और इसे कैसे बनाये : हर एक ब्लॉगर का यह सपना होता है की उसका वेबसाइट गूगल पर  और गूगल से ट्रैफिक आये। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ब्लॉग्गिंग  जरुरी है।  आप अपने वेबसाइट को गूगल में लाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के लिए sitemap बनाकर सब्मिट करने की जरुरत है लेकिन आप यह कैसे कर सकते है। चलिए आज हम इसी SiteMap क्या हैं – SiteMap kya hai . के बारे में जानेंगे। 

 SiteMap सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन में बहुत जरुरी है। तो इसीलिए आज हम इस पोस्ट में साइट मैप के बारे में बात करने वाले है। Sitemap kya hai ? sitemap kese banaye इन सभी के बारे आज हम इस पोस्ट बात करने वाले है। जब आप अपने वेबसाइट के साइटमैप को गूगल में सबमिट करते है तभी गूगल को आपके वेबसाइट के बारे में पता चलता है और गूगल आपके वेबसाइट को क्रॉल और इंडेक्स करके रैंक करा सकता हैं। तो यह जानना जरुरी हो जाता है की SiteMap क्या हैं और इसे कैसे बनाया जाता हैं। 

साइटमैप क्या हैं ?

sitemap एक तरह का आपके वेबसाइट को map है जो गूगल को आपके वेबसाइट के बारे में बताता है। अगर आपके वेबसाइट में पहले से sitemap सबमिट है तो गूगल आपके वेबसाइट का sitemap है तो वो आपके वेबसाइट के इंडेक्सिंग को फ़ास्ट करता है और यह आपके वेबसाइट की हर पोस्ट और पेज को इंडेक्स करके गूगल को यह क्रॉल करने में मदद करता है।  आपके वेबसाइट का हर डाटा को गूगल तक पहुँचता है जिससे गूगल आपके वेबसाइट को जान पता है और उसे क्रॉल और इंडेक्स करके रैंकिंग प्रदान करता है।

SiteMap क्या हैं sitemap kya hai in hindi , sitemap kitne prakar ke hote hai, sitemap ke baare me puri janakri , sitemap images

आसान भाषा में कहे तो साइटमैप हमारे वेबसाइट के सभी पेजेज  संग्रह होता है। अगर हमारे sitemap में वेबसाइट या ब्लॉग का कोई पेज उपलब्ध नहीं है तो Sitemap हमारे वेबसाइट के लिए कितना जरुरी है यह तो गूगल को कभी भी उस वेब पेज के अस्तित्व के बारे में पता नहीं चल पायेगा।  इसी लिए वेबसाइट या ब्लॉग को अच्छी तरह से इंडेक्स करने के लिए यह जानना जरुरी हो जाता है की साइटमैप को कैसे बनाया जाता है और उसे गूगल में कैसे सबमिट किया जाता है तो तो अब आप जान चुके होंगे की Sitemap क्या है अब चलिए हम जानते है की आप अपने वेबसाइट के लिए Sitemap कैसे बना सकते है।

Sitemap कितने प्रकार के होते है ?

साइटमैप के मुख्यत तो प्रकार होते है पहला Xml साइटमैप और दूसरा Html साइटमैप। तो चलिए इन दोनों साइटमैप के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1 . Xml Sitemap

Xml sitemap से गूगल आपके वेबसाइट को बहुत अच्छी से क्रॉल करके उसे इंडेक्स कर देता है। XML sitemap गूगल को वेबसाइट के सारे पेज और पोस्ट्स के बारे में बताता है जिससे गूगल उन्हें आसानी से क्रॉल करता है। Xml साइटमैप सर्च इंजन और यूजर दोनों के ही द्वारा एक्सेस किया जा सकता हैं। यह साइटमैप सर्च इंजन को यह बताता है की कौन सा पेज ज्यादा जरुरी है और किस पेज को कितना ज्यादा अपडेट किया गया है। 

2 .Html Sitemap 

Html sitemap भी आपके वेबसाइट को गूगल को बताता है। यह आपके वेबसाइट के इनफार्मेशन के साथ साथ वेबसाइट के लोकेशन के बारे में भी बताता है। यह sitemap भी आपके वेबसाइट को गूगल को क्रॉल करने के बारे में बताता है। इस तरह का साइटमैप बड़ी बड़ी वेबसाइट में इस्तेमाल किया जाता है।  Html साइटमैप यूजर को किसी भी वेबपेज पर आसानी से पहुंचने में मदद कर सकता हैं।

WordPress में sitemap कैसे बनाये ?

दोस्तों आजके समय में गूगल पर रैंक कर रही टॉप वेबसाइट वर्डप्रेस पर बानी हुई है इस लिए चलिए हम जानते है की आप वर्डप्रेस में आप sitemap कैसे बनाये ?आप अगर एक वर्डप्रेस यूजर है तो आप कुछ प्लगइन्स की मदद से अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बना सकते है। उनमे से कुछ प्लगिन्स है। 

Yoast seo प्लगइन :- yoast seo प्लगइन एक seo प्लगइन है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए साइट मैप बना सकते है। यह प्लगइन पोस्ट को सो फ्रेंडली बनाने में मदद करता है लेकिन इसके अलवा आप इस प्लगइन से अपने वेबसाइट के लिए sitemap भी बना सकते हैं। 

Xml sitemap generater :- आप एक डेडिकेटेड प्लगइन साइट मैप जेनेरेटर प्लगइन का इस्तेमाल करके भी साइट मैप बना सकते हैं। या प्लगइन से साइटमैप को बनाना बहुत ही आसान होता है आप इसे अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में इनस्टॉल करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए साइटमैप बना सकते हैं। 

Jetpack :– आप जेटपैक प्लगइन की मदद से भी अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बना सकते है। यह प्लगइन साइटमैप बनाने के आलवा भी बहुत सारे ऐसे फीचर्स देता है जिसकी मदद से आप अपने में अलग अलग फीचर्स ऐड कर सकता है और इस प्लगइन की मदद से आप साइटमैप भी बना सकते है। 

सर्च कौंसल में साइट मैप कैसे सबमिट करें ?

तो अब आपका साइटमैप इन 3 में से किसी भी तरीके से बनाने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के साइटमैप को गूगल में सबमिट करने की जरूरत हैं तो इसके लिए आप गूगल सर्च कौंसल में जानकर साइटमैप को सबमिट कर सकते हैं। चलिए अब हम जानते है की आप गूगल सर्च कौंसल की मदद से अपने ब्लॉग वेबसाइट को साइट मैप कैसे बना सकते है। 

  • सबसे पहले आप अपने वेबसाइट के सर्च कौंसल में लॉग  इन कर ले। 
  • फिर आप साइट मैप सेक्शन में जाए।
  • अब अपनें xml sitemap का address डालिये।
  • जैसे की sitemap.xml और submit button पर click कीजिये।

अब आपका साइट मैप गूगल में सब्मिट हो चूका है। 

तो दोस्तों अब आपको पता चल चूका होगा कीSiteMap क्या हैं और sitemap कैसे बनाये। दोस्तों साइट मैप हमारे वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी है। अगर आप अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बनाते है तो ये आपको रैंकिंग में तो हेल्प नहीं करता है लेकिन साइट मैप आपके वेबसाइट को गूगल को क्रॉल में बहुत मदद करता है। इसीलिए सभी वेबसाइट के लिए साइटमैप बनाना बहुत ही ज्यादा जरुरी हो जाता है मुझे उम्मीद है आपको इस लेख के जरिये साइटमैप के बारे में सीखने को मिला होगा। 

तो यह था एक ब्लॉग पोस्ट जिसमे अपने जाना की sitemap kya hai kese banaye और sitemap कैसे बनाये। उम्मीद है अब आप SiteMap क्या हैं के बारे में जान चुके होंगे। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसके अलवा आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ताकि दूसरे लोगो को भी इस बारे में पता चल सके। 

Leave a Comment