क्वोरा क्या है क्वोरा के बारे में पूरी जानकारी।

quora kya hai what is quora in hindi quora ke baare me in hindi

क्या आप जानते है की क्वोरा क्या है और क्वोरा से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाते है। क्वोरा के बारे में आपने कभी न कभी तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी क्वोरा का इस्तेमाल किया है और क्या आप जानते है क्वोरा से पैसे भी कमाए जा सकते है अगर आप क्वोरा के बारे में नहीं जानते है तो यह पोस्ट आपके लिए है आप पोस्ट को पढ़ते रहिये।

क्वोरा एक ऐसा फोरम है जिसपर कोई भी अपना अकाउंट बना सकता है क्वोरा एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगो को एक ऐसा मंच प्रदान करता है जिसकी मदद से लोग अपने विचारो को दुनिआ के सामने रख सकते है। ऐसे में यह जानना जरुरी हो जाता है की क्वोरा क्या हैwhat is quora in hindi और क्वोरा का उपयोग कैसे करे।

क्वोरा क्या हैं – What Is Quora In Hindi .

क्वोरा एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा पर कोई भी अपना अकाउंट बना सकता है और उसके मदद से क्वोरा का इस्तेमाल कर सकता है। क्वोरा एक अमरकान वेबसाइट है। जो लोगो को अपने वेबसाइट पर सवाल पूछने और उसका जबाब लिखने  फीचर देता है।

quora kya hai what is quora in hindi quora ke baare me in hindi

क्वोरा दुनिआ के कई भाषाओ में उपलब्ध है। जिसे आप कई भाषाओ में इस्तेमाल कर सकते है। अच्छी बात यह है की क्वोरा अब हिंदी में भी आ चूका है जिससे अब कोई भी हिंदी भाषी यूजर क्वोरा को हिंदी में इस्तेमाल कर सकता है। क्वोरा पर मिलियंस में ट्रैफिक आता है यानि की हर रोज लाखो लाओ इसका इस्तेमाल करते है।

क्वोरा का इतिहास — Quora Ka Itihas

क्वोरा का फेसबुक  पूर्व कर्मचारी ने मिलकर बनाया था। कुओरा जिसे क्वोरा भी कहा जाता है इसका नाम दोनों ने मिलकर रखा था। क्वोरा की स्थापना जून 2009 में हुई थी और इसे 2010 में पब्लिक इस्तेमाल के लिए लांच कर दिया गया था।  तब से ही यह वेबसाइट लोगो के लिए उपलब्ध है और लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे है.

क्वोरा को 2010 में पुब्लिक डोमेन में लाया गया था तब से ही यह वेबसाइट लोगो के लिए हमेसा ऑनलाइन रहता था। शुरुआती समय में क्वोरा पर बढ़ते ट्रैफिक को कण्ट्रोल करने के लिए इसके फाउंडर को मुश्किल होती थी लेकिन बाद में क्वोरा में कई तरह के बदलाव के बाद अब यह पूरी तरह से सही रूप में काम कराती है।

क्वोरा पर अकाउंट कैसे बनाये ?

मुझे उम्मीद है अब आप क्वोरा के फायदों के बारे में जान चुके होंगे अब आपका यह सवाल होगा की आप किस प्रकार  क्वोरा पर अपना अकाउंट बना सकते है तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानते है।

क्वोरा पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको Quora पर जाना होगा जिसपर जाने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आएगा।

quora par account kaise banaye , quora par blog kaise likhe , quora par khata kaise banaye

इसमें अगर आपका पहले से अकाउंट है तो आप ईमेल आईडी और पासवर्ड लिखकर लोग इन कर सकते है लेकिन अगर क्वोरा पर आपका अकाउंट नहीं है तो क्वोरा आपको अकाउंट बनाने के दो तरीके देता है।

1 .पहला तरीका है Google Account के द्वारा अपना उस पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करके पहले अपने गूगल अकाउंट को ऑथॉरिज़ करे उसके बाद आप अपने गूगल अकाउंट से क्वोरा में साइन  इन हो जायेंगे और फिर क्वोरा कर इस्तेमाल कर पाएंगे।

2 .उसी तरह दूसरा तरीका है Facebook Account के द्वारा इसमें आप को अपने फेसबुक अकाउंट से क्वोरा में लोग इन करना होगा उसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट क्वोरा से जुड़ जायेगा और फिर आप क्वोरा का इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्वोरा का इस्तेमाल कैसे करे ?

क्वोरा का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। अगर आप क्वोरा का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले क्वोरा पर अकाउंट बनाना होगा जिसे आप बहुत ही आसानी से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते है। जब आप क्वोरा में अपना अकाउंट बना लेंगे तब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आएगा। 

quora par account kaise banaye auora par account kaise banaya jata hai simple me janakri

इसमें सबसे पहले आपके होम दिखेगा जिसमे आप जिन्हे  करते है या अगर आप किसी ग्रुप को फॉलो करते है उनके द्वारा लिखा गया लेख या या ग्रुप में शेयर किया गया लेख देख पाएंगे। 

उसके बाद आपको जबाब का ऑप्शन दिखेगा जिसमे लोगो द्वारा पूछे गए सवालो को देख सकते है और फिर उसका सही जबाब भी लिख सकते है। यहाँ पर अनुरोध किये गए सवाल और  जबाबो को भी देख सकते है। 

उसके बाद आपके सामने मंच का ऑप्शन आता है इसमें आप देख सकते है की आप किस मंच को फॉलो कर  रहे है या कौन से ग्रुप के मेंबर है। 

उसके बाद सूचनाएं का ऑप्शन आता है इसमें आपको क्वोरा के सभी नोटिफिकेशन मिल जाते है। नोटिफिकेशन सेक्शन में आपको कमेंट, उपवोट , शेयर ,कंटेंट व्यू सबकुछ दिखने को मिल जाता है। 

उसके बाद आपको ‘सवाल जोडे ‘ का सेक्शन मिल जायेगा इसमें आप अपने सवालो को पूछ सकते है। क्वोरा आपको सवाल पूछने का एक एक बहुत ही आसान फीचर देता है। कोई भी सवाल पूछने के लिए आप सबसे पहले ‘ सवाल जोड़े ‘ पर क्लिक करे। उसके बाद आपके सामने ऐसा इंटरफ़ेस आएगा। 

quora kya hai quora se paise kaise kamaye quora in hindi , qpp kaise join kare quora par follower kaise badaye , quora full form quora

आप आपको अपने सवाल को पूछना है और आगे पर क्लिक करना है। अब आपका सवाल पूछा जा चूका है अब आपको अपने सवाल से जुड़े टॉपिक्स को सेलेक्ट करना है उसके बाद अगले इंटरफ़ेस में आप कई सारे लेखकों को अपने सवाल का जबाब देने का अनुरोध कर सकते है। 

क्वोरा का इस्तेमाल करने के फायदे 

क्वोरा एक सवाल जबाब करने वाली वेबसाइट है जिसके इस्तेमाल करने के वैसे तो कई फायदे है लेकिन मै यहाँ पर आपको कुछ ऐसे फायदे बताने वाला हूँ जिसे जानकर आप भी क्वोरा का नियमित इस्तेमाल करने लगेंगे। तो चलिए अब हम इस बारे में जानते है।

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको हमेसा अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए और इसके लिए क्वोरा ट्रैफिक का भंडार है। आप क्वोरा का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर टार्गेटेड ट्रैफिक ला सकते है। क्वोरा पर हर रोज लाखो लोग इस्तेमाल करते है इससे आपके ब्लॉग के लिए भी अच्छा ट्रैफिक आ सकता है।

अगर आपका एक ब्लॉग है तो यह बात ही होगा की अगर आपको गूगल में रैंक करना है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए अच्छा और क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान देनी चाहिए। क्वोरा दुनिआ के टॉप 100 वेबसाइट में से एक है तो यहाँ अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाना बहुत  ही फायदेमंद हो सकता है।

आप क्वोरा का इस्तेमाल करके पैसा भी कमा सकते है क्वोरा अपने यूजर के लिए एक प्रोग्राम को लांच किया जिसे Quora Partner Program कहा जाता है। इसे क्वोरा कुछ सेलेक्टिव यूजर को अपने इस प्रोग्राम का हिस्सा बनाने के लिए आमंत्रित करता है और इसमें जुड़ने के बाद आपको क्वोरा पर सवाल पूछने है और इसके बदले आपको क्वोरा के तरफ से पैसे दिए जाते है।

जैसा की मैंने पहले ही बताया है की क्वोरा पर हर रोज लाखो का ट्रैफिक आता है और आप इस ट्रैफिक का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते है। क्वोरा पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। इसमें आप अपने प्रोडक्ट के सम्बंधित पोस्ट लिख सकते है। और अपने लेख को लाखो लोगो तक पंहुचा सकते है।

आप अगर क्वोरा का इस्तेमाल करते है तो आपको हमेसा कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा। क्वोरा पर ऐसे कई लोग है जो वह पर कई अलग अलग विषयो से सम्बंधित लेख लिखते रहते है आप क्वोरा का इस्तेमाल करके  को पढ़ सकते है जिससे आपको  ज्ञान प्राप्त होंगे।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम QPP कैसे ज्वाइन करे ?

जैसा की मैंने आपको पहले बताया है की क्वोरा से आप पैसे भी कमा सकते है लेकिन क्या आप जानते है की वो कौन सा ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप क्वोरा से पैसे कमा सकते है। यह तरीका है क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम या QPP .अगर क्वोरा आपको अपने क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में आमंत्रित करता है तो आप QPP से जुड़ कर पैसे कमा सकते है। 

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन करने के लिए आपको कुछ स्टपस को फॉलो करना होगा जैसे

  1. आपको सबसे पहले क्वोरा पर अपना अकाउंट बनाना होगा। 
  2. उसके बाद आपको अपने रियल नाम का इस्तेमाल करना होगा। 
  3. अपना रियल प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल करना होगा। 
  4. अपने बायो में अपने बारे में डिटेल फील करना होगा। 
  5. क्वोरा पर हर रोज एक्टिव रहना होगा। 
  6. क्वोरा पर नियमित रूप से सवाल पूछना होगा। 
  7. पूछे गए सवालो का डिटेल में जबाब देना होगा। 

क्वोरा सिर्फ उन्ही लोगो को अपने पार्टनर प्रोग्राम या QPP में आमंत्रित करता है जो क्वोरा पर नियमित रूप से एक्टिव रहते है और अच्छे और यूज़फुल सवाल पूछते है। अगर आप हर रोज 10 से ज्यादा सवाल पूछते है और आपका प्रोफाइल अच्छी तरह से बना हुआ है तो क्वोरा आपको जल्द ही अपने इस प्रोग्राम में आमंत्रित कर सकता है। 

क्वोरा पर फोल्लोवर कैसे बढ़ाये ?

क्वोरा एक और ऐसा फीचर देता है जिसकी मदद से आप किसी भी लेखक और यूजर को फॉलो कर सकते है। ऐसे में कई लोग यह सवाल पूछते है की क्वोरा पर फोल्लोवेर कैसे बढ़ाये तो चलिए अब हम जानते है की क्वोरा पर आप किस प्रकार से फोल्लोवेर को कैसे बड़ा सकते है। 

1 .क्वोरा पर एक्टिव रहे 

अगर आप क्वोरा पर अच्छे खासे फॉलोवर बढ़ना चाहते है तो आपको क्वोरा पर एक्टिव रहना चाहिए। अगर आप क्वोरा पर एक्टिव रहकर अलग अलग लेखो को लिखे और कमेंट करते है तो आपके फोल्लोवेर बढ़ सकते है। क्वोरा पर एक्टिव रहकर लोगो के सवालो का जबाब दें और सवाल पूछे क्वोरा में अपना योगदान दें  प्रकार  दूसरे क्वोरा यूजर से जुड़े रह सकते है। 

2 .अच्छा जबाब लिखे 

आप क्वोरा पर किसी भी सवाल का जबाब दें सकते है जिसके बारे में आप जानते है आप किसी भी सवाल का विस्तार से जबाब दें जिससे लोगो को वो जबाब अच्छा लगे और लोग उसे पढ़े तभी क्वोरा पर आपके फोल्लोवेर बढ़ सकते है। 

क्वोरा के बारे में संक्षेप में 

क्वोरा एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जो आपको अपने विचारो को रखने का जबाब देता है उसके साथ ही आप आप इसका इस्तेमाल करके ज्ञान प्राप्त कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है। क्वोरा पर आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जायेंगे जिन्हे क्वोरा पर पढ़ना और लिखना अच्छा लगता है और वे लोग इस की मदद से पैसे भी कमाते है। 

मुझे उम्मीद है आपको अब क्वोरा के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी है और अब आप क्वोरा को बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते है। आपको यह लेख quora kya hai What is quora in hindi कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है इसके अलवा अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप इस पोस्ट क्वोरा क्या है को दूसरे लोगो के साथ शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *