भारत का पहला स्वदेशी वेब ब्राउज़र Jio Pages हुआ लांच

इंटरनेट पर ब्राउज़र का इस्तेमाल तो हम सब लोग करते है हमें जब भी कोई वेबसाइट को विजिट करना होता है तो हम इंटरनेट पर किसी न किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करके गूगल या किसी और सर्च इंजन में उस वेबसाइट के बारे सर्च करते है और उस वेबसाइट तक पहुंच जाते है। इंटरनेट पर आपको कई ब्राउज़र मिल जायेंगे जो आपको अच्छी से अच्छी फीचर देने वाली ब्राउज़र होते है। उसी तरह आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही एक ब्राउज़र के बारे में बात करने वाले है जिसको जिओ लांच किया है। तो अगर आप भी Jio Pages में जानना चाहते है तो आपको यह पोस्ट Jio ब्राउज़र क्या है के बारे में लगातार पढ़ते रहना चाहिए।

बहुत सारे ब्राउज़र मिलते है जो आपने आप को एक बेहतरीन ब्राउज़र होने का दावा करते है लेकिन उन सब में से कई सारे ब्राउज़र का पेरफरोमान्स उतना अच्छा नहीं होता है। भारत स्थित टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना दबदबा बनाना चाहती है इसीलिए वे कई सारे ऐसे एप्लीकेशन को लांच कर रहे है जो ;लोगो के लिए फायदेमंद हो सकते है। इसी कड़ी में अब रिलायंस जिओ ने अपना खुद का एक वेब ब्राउज़र जिओ पजेज को लांच किया है तो चलिए अब हम इस Jio Pages के बारे में बात करते है।

Jio ब्राउज़र क्या हैं ?

जिओ ब्राउज़र रिलायंस जिओ द्वारा लांच किया गया एक ब्राउज़र है जो लोगो को अलग अलग भाषाओ में अपनी सेवा प्रदान करता है। जिओ ब्राउज़र एक बहुत ही अच्छा ब्राउज़र है जिसमे आपको फीचर मिलते है। अभी के समय में यह ब्राउज़र सिर्फ एंड्राइड यूजर के लिए ही लांच किया गया है लेकिन यह आगे चलकर apple users और डेस्कटॉप यूजर के लिए भी उपलब्ध होगा।

jio pages in hindi , jio pages kya hai , jio pages ke baare me , jio pages ki jankari hindi me , jio pages kaise download kare , jio browser , jio ka browser

जिओ ब्राउज़र के कई साड़ी विषताये है उनमे से सबसे अछि विशेषता यह है की यह ब्राउज़र भारत के 8 भाषाओ में उपलब्ध है। यह एक बहुत ही फ़ास्ट और सिक्योर वेब ब्राउज़र है जिसे जिओ रिलायंस द्वारा लांच किया गया है। इस वेब ब्राउज़र में हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषाओ को सपोर्ट किया है।

Jio browser के फीचर्स –

जिओ ब्राउज़र में वैसे तो बहुत सारे फीचर्स है लेकिन इसमें कुछ ऐसे खाश फीचर्स है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए तो चलिए अब हम इसJio Pages के फीचर्स के बारे में जानते है।

यह ब्राउज़र Chromium Blink के आधार पर बनाया गया है। यानि की यह ब्राउज़र बहुत ही फ़ास्ट और पेज को बहुत ही जल्द लोड करेगा। इसके साथ ही आप बहुत ही आसानी से किसी भी सर्च इंजन को एस डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन सेट कर सकते है।

यह ब्राउज़र बहुत ही फ़ास्ट और सिक्योर है। इसमें आपको किसी डाटा सिक्योरिटी को लेकर चिंता करने की जरुरत नहीं है इसमें आपको हाई लेवल की सिक्योरिटी दी गई है।
इस ब्राउज़र में हाई लेवल एडब्लॉकर का भी फीचर दिया गया है।
इस ब्राउज़र को बनते वक्त यूजर के प्राइवेसी को बहुत ध्यान में रखा गया है। इसीलिए इस ब्राउज़र के निर्माण करने वाले लोगो का कहना है की यह ब्राउज़र अपने यूजर के डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। और किसी भी तरह के डाटा को चोरी होने से बचता है।

इस ब्राउज़र में इंकॉगनोटो मोड़े को और भी ज्यादा सिक्योर करने के लिए Pin Locked की मदद ले सकते है इस ब्राउज़र को और भी ज्यादा अच्छा बनाने के लिए क्रेटर्स ने इन्कोगोनोटो मोड़ को पिन से लॉक करने का फीचर देता है।

इस ब्राउज़र में आपको परसनलाइज़ न्यूज़ फीड शो करता है इसके लिए आप अपने ब्राउज़र की भाषा को सेलेक्ट कर सकते है यानि की अगर आप एप्लीकेशन की भाषा को हिंदी में सेलेक्ट करते है तो आपको आपकी न्यूज़ फीड भी हिंदी देगा।

इस ब्राउज़र में आपको बहुत सारे सर्च इंजन जैसे गूगल , बिंग , याहू , डक डक गो मिलते है जिसे आप डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

जिओ ब्राउज़र में आपको नाईट मोड या डार्क मोड मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पुरे एप्लीकेशन को डार्क मोड बदल सकते है।

इस ब्राउज़र में आपको डाउनलोड करने का भी एक अच्छा तरीका दिया हुआ है जिसमे अगर आप कोई भी फाइल को डाउनलोड करते है तो वो अपने फाइल टाइप के अनुसार अपने सेक्शन में डाउनलोड होता है। जैसे की डाउनलोड सेक्शन में अलग अलग सेक्शन बने हुए है जैसे Document , App , Song , Video , Image आप जब भी किसी भी फाइल को डाउनलोड करते है तो यह ब्राउज़र उस फाइल के अनुसार उसे अलग अलग सेक्शन में ही डाउनलोड करता है।

इस ब्राउज़र में और भी बहुत सारे ऐसे फीचर है जो आपको बाकि सभी ब्राउज़र में मिलता है जैसे Download Manager , QR , Code Scanner , Voice Search इत्यादि।

यह ब्राउज़र Informative कार्ड के जरिये आपको अलग सुचांए भेजता है जिसके जरिये आप किसी भी घटना की जानकारी को प्रपात कर सकते है।

Jio Pages के बारे में हिंदी में –

इस ब्राउज़र को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है और पूरी तरह से Made In India है लेकिन इसके कुछ फीचर्स जैसे पेज रेंडरनिंग जैसे फीचर्स को रिलायंस जिओ ने गूगल फेसबुक माइक्रोसॉफ्ट , IBM , और इंटेल की मदद स बनाया गया है।

जिओ पेजेज को जिसे पहले जिओ ब्राउज़र कहा जाता था जिसे 10 दिसम्बर 2018 को लांच किया गया था। यह एप्लीकेशन रिलायंस Jio के जिओ ब्राउज़र को रेप्लस किया है। इसको 21 अक्टूबर 2020 को अपडेट किया गया जिसमे इसका नाम बदल Jio Browser से Jio Pages कर दिया गया है। अब तक इस एप्लीकेशन के 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके है और अब तक इसकी रेटिंग 4.0 है।

आप jio Browser को इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं —  Download 

रिलायंस जिओ के अन्य एप्लीकेशन —

रिलायंस जिओ की तरफ से यह एप्लीकेशन भारत का पहला ब्राउज़र एप्लीकेशन है। जिओ ने पहले भी बहुत सारे एप्लीकेशन को लांच किया है और ये एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा फेमस भी रहे है। तो चलिए अब हम इन्ही एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं।

Jio Savan :- यह एप्लीकेशन जिओ द्वारा लांच किया गया म्यूजिक एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप कोई भी गाने को बहुत ही आसानी से सुन सकते है। यह एप्लीकेशन की मदद से आप अपने जिओ Tune को भी सेट कर सकते है। जिओ सावन पर लाखो गाने है जिन्हे आप सुन सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है।

My Jio :- यह एप्लीकेशन भी एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने सिम और नेटवर्क में इस्तेमाल हुए डाटा को जान सकते है। इसके अलवा आप अपना रिचार्ज भी इस एप्लीकेशन की मदद से कर सकते है। इसके अलवा आप अपना डेली डाटा खर्च के बारे में भी यही जान सकते है।

Jio Tv :- यह एप्लीकेशन भी एक बहुत ही अच्छा एप्प है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी टीवी चैनल लो लाइव देख सकते है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई एक्स्ट्रा पेमेंट करने की जरुरत नहीं है। अगर My jio पर अकाउंट है तो आप कही भी कोई भी लाइव चैनल देख सकते है।

Jio News :- यह आप्लिकेशन आपको किसी भी बड़ी से बड़ी खबर से अपडेटेड रखता है। इस एप्लीकेशन में आपको देश दुनिआ की कोई भी बड़ी खबर की जानकारी जल्द पा सकते है। इसके अलवा आप इस एप्लीकेशन को हिंदी , अंग्रेजी या किसी भी स्थानीय भाषा में समाचार पढ़ सकते है।

इसके अलवा भी रिलायंस जिओ ने और भी कई एप्लीकेशन को लांच किया है चलिए अब मै आपको उन सभी के नाम बताता हूँ।

  • Jio Home
    Jio Call
    Jio Security
    Jio Chat
    Jio Cinema
    Jio Cloud
    Jio Health Hub

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे की भारत का पहला वेब ब्राउज़र jio पेजेज क्या है और Jio पेजेज की क्या विशसेषताए है। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इसके अलवा अगर आपको jio Pages या Jio ब्राउज़र के बारे में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलवा अगर आप चाहे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है।

Leave a Comment