Jio Meet क्या हैं ? क्या यह Zoom को रिप्लेस कर पायेगा।

jio meet app kya hain jio meet kya hain , jio meet ke baare me , jio meet ki jankari hindi me , jio meet in hindi , jio meet video calling application in hindi

आज के इस वर्क फ्रॉम होम के समय में हम सब कभी न कभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग्स जरूर करतें है। चाहे वो बिज़नेस हो या पढ़ाई। आज के समय में वीडियो कालिंग एप्प्स का बहुत इस्तेमाल किया जा रहा हैं।ऐसे में रिलायंस जिओ ने अपना खुद का एक एप्प जिओ मीट को लांच किया हैं। तो क्या आप जानतें है की Jio meet एप्प क्या हैं। और यह कैसे काम करता है। अगर आप नहीं जानतें हैं। की Jio meet kya hai तो आप इस पोस्ट को लगातार पढतें रहिये। यह पोस्ट आपके लिए ही हैं। तो चलिए जानतें हैं की Jio meet एप्प क्या हैं

अप्रेल में भारत सरकार ने अपने अधिकारियो को ज़ूम मीट एप्प को इस्तेमाल करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। इसके बाद सरकार ने भारत के लोकल कंपनी को और बेहतर एप्प को डिज़ाइन करने के लिए प्रेरित किया। ताकि भारत में भी अच्छी एप्प्स का निर्माण किया जा सकें। इसी बिच 30 अप्रेल को जिओ ने अपना वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्प Jio Meet एप्प को लांच कर दिया। तो ऐसे अगर आप भी Jio meet एप्प के बारे में विस्तार से जानना चाहतें हैं तो आप इस पोस्ट को लगातार पढतें हैं।

Jio Meet App क्या हैं ?

Jio Meet एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्प है जो की भारत की टेलिकॉम कंपनी द्वारा बनाया गया। हैं। यह एप्लीकेशन सभी यूजर के लिए पूरी तरह से फ्री हैं फ्री हैं। आप इस एप्लीकेशन में आप 100 लोग एक साथ वीडियो कालिंग से जुड़ सकतें हैं। आज के समय में ऐसे कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प्स हैं। लेकिन रिलायंस द्वारा लांच किया गया पहला वीडियो कालिंग एप्लीकेशन हैं। अभी के समय में ऐसे कई सारे एप्लीकेशन हैं जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग देते हैं। जैसे गूगल द्वारा गूगल मीट , माइक्रोसॉफ्ट हैंगऑउट इत्यादि , लेकिन यह भारत में लांच किया जाने वाला पहला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प हैं। पहले zoom एप्प का इस्तेमाल करने के लिए आपको पे करना होता था। वही Jio Meet पूरी तरह से एक फ्री एप्प है जिसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता हैं। और एक साथ 100 लोगो को भी जोड़ सकता हैं।

Jio Meet के इस्तेमाल करने के फायदे :-

आप इसमें 100 लोगो को एक साथ जोड़ सकतें हैं। किसी भी टाइम को schedule करके लिंक को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकतें हैं। मीटिंग में होस्ट करने वाला यूजर किसी के भी वीडियो या ऑडियो को ऑन ऑफ कर सकता हैं। इसमें मीटिंग को ज्वाइन करने के लिए साइन इन करने की जरुरत नहीं हैं यानि की आप बिना अकाउंट बनायें भी आप इसमें जुड़ सकतें हैं। इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते स्क्रीन शेयर , मल्टी डिवाइस लॉगिन इत्यादि। इसमें आप बिना रुकावट के 24 घंटे तक लगातार कालिंग कर सकतें हैं।

Jio Meet कैसे डाउनलोड करें ?

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की जिओ मीट के इस्तेमाल करने के क्या फायदें है और क्या नुक्सान हैं चलिए अब हम जानतें है की आप प्रकार से अपने डिवाइस में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकतें हैं। जिओ मीट गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों जगह पर उपल्वध हैं। आप अपने डिवाइस के अनुसार इसको डाउनलोड कर सकतें हैं। अगर आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहतें एप्पल स्टोर का आप अपने डिवाइस के अनुसार प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर को ओपन करके सर्च बार में Jio meet सर्च कर सकतें है। इससे आपके सामने वो एप्प आ जायेगा और आप इन एप्प्स को डाउनलोड कर सकतें हैं।

Download Jio Meet From Play Store = Download

Download Jio Meet From Apple Store =Download

Jio Meet का इस्तेमाल कैसे करें ?

चलिए अब हम जानतें है की आप किस प्रकार से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकतें हैं। दोस्तों इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। बस आपको इसे डाउनलोड करके मोबाइल नंबर रजिस्टर करके इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकतें हैं। सबसे पहले आप jio meet वेबसाइट पर जाएँ या जिओ मीट एप्लीकेशन को ओपन करें। फिर आप check in से अपना एक अकाउंट बनायें। उसके बाद आप Compani Domain पर क्लिक करे। अगर आपके पास कोई डोमेन नाम नहीं हैं तो आप Skip पर क्लिक कर सकतें हैं। उसके बाद आप अपना ईमेल एड्रेस को फील करें। फिर आप Continue पर क्लिक करें। अब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकतें हैं। आप इसका इस्तेमाल ऑनलाइन स्टडी , बिज़नेस मीटिंग इत्यादि में कर सकतें हैं।

जिओ मीट को टकर देने वाले एप्प्स वैसे तो मार्केट में पहले से बहुत सारे एप्प्स मौजूद है जो की वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कॉल की सुबिधा देते हैं। लेकिन जिओ मीट भारत में बनाया जाने वाला पहला स्वदेशी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्लीकेशन हैं। जिओ मीट अभी के समय में कई सारे मौजूद एप्प्स को टक्कर देने वला हैं। उनमे एप्प्स इस प्रकार हैं। Zoom Google Meet Microsoft Team इन सभी में से zoom एप्लीकेशन इस सेक्टर में काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है। बहुत सारे लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करतें हैं। तो चलिए हम jio meet और zoom के बारे में कुछ बाते जानतें हैं। 1 .ज़ूम एप्लीकेशन यूजर के डाटा को चोरी करने आरोप लग चुके है। हालंकि ज़ूम के सर्वर्स अमेरिका में हैं। तो यह jio meet एप्लीकेशन में किसी भी तरह के डाटा सिक्योरिटी की चिंता करने की जरुरत नहीं हैं। 2 .जिओ मीट पूरी तरह से फ्री एप्लीकेशन है यानि की आपको जिओ मीट के सर्विसेज को इस्तेमाल करने किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता हैं। वही ज़ूम में अगर 40 मिनट से ज्यादा वीडियो कालिंग का उपयोग करते है तो आपको zoom का प्रो प्लान सब्सक्राइब करना होगा।

  • चिंगारी क्या हैं क्या यह टिक टोक को रिप्लेस कर पायेगा।

Jio Meet एप्प के बारे जानकारी हिंदी में।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट Jio meet एप्प क्या हैं पसंद आया होगा। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट कर के बता सकतें हैं। मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख से जिओ मीट एप्प के बारे में बहुत कुछ जानने और सीखने को मिला होगा। दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिस रहती है की आप सभी को किसी भी जानकारी सिंपल में पहुंचाया जाएँ। तो पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकतें हैं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो आप इसे अलग अलग सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक , ट्विटर , टेलीग्राम इत्यादि में शेयर कर सकतें हैं।

1 thought on “Jio Meet क्या हैं ? क्या यह Zoom को रिप्लेस कर पायेगा।”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी हैं आपने। यह जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *