इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं और इससे शार्ट वीडियो कैसे बनाये ?

भारत में टिक टोक बंद होने के बाद बहुत सारे लोग टिक टोक का अल्टरनेटिव के बारे में सर्च कर रहे है। फेसबुक ने भी 2018 में अपना एक शार्ट वीडियो एप्प Lasso को लांच किया था लेकिन एप्लीकेशन बंद होने जा रहा है इसका सबसे बड़ा कारन है Lasso का ज्यादा यूजर अट्रेक्शन नहीं मिला इसीलिए फेसबुक ने अब यह सूचना दी है की फेसबुक 10 जुलाई से अपना शार्ट वीडियो एप्लीकेशन Lasso को बंद करने जा रहा है लेकिन फेसबुक का फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अब अपना नया शार्ट वीडियो फीचर Reels को भारत में लांच करने जा रहा है। तो चलिए जानते है की इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं और इससे शार्ट वीडियो कैसे बनाये ?

Reels भारत में लांच हो चूका है और आप इसका इस्तेमाल इंस्टाग्राम से कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है की इंस्टाग्राम रेल्स क्या है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये। भारत में अभी भी बहुत सारे लोग है जो शार्ट वीडियो को इस्तेमाल करने का बहुत ही क्रेज़ है इसीलिए अब मै आपको यहाँ पर इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं पर बात करने वाले है।

इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं instagram reels kya hai , instagram reels in hindi , instagram reels ke baare me , instagram ki jankari , instagram short video kaise banaye

भारत में टिक टोक के बंद होने के बाद से ही कई सारे एप्लीकेशन आ चुके है जैसे Mx Takatak और चिंगारी इत्यादि। इन सभी एप्लीकेशन ने टिक टोक यूजर को अपनी तरफ आकर्षित किया है। इसीलिए फेसबुक ने भी अपना शार्ट वीडियो फीचर को लांच कर दिया जिसे इंस्टाग्राम Reels कहा जा रहा है जिसकी जानकरी इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पर दिया हैं तो चलिए अब हम इस बारे में बात करते है और समझते है की इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं ?

इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं ?

इंस्टाग्राम फेसबुक का एक फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इंस्टाग्राम ने अब अपने एप्लीकेशन में एक नया फीचर को ऐड किया है जिसे कोई भी यूजर बहुत ही आसानी से अपना एक शार्ट वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है। इस फीचर में आप 15 सेकंड के शार्ट वीडियो बना कर अपने फोल्लोवेर के साथ शेयर कर सकते है। आप इसमें टिक टोक की तरह से ही वीडियो बना सकते है।

इंस्टाग्राम ने अपने इस फीचर को और भी ज्यादा अच्छा बनाने के लिए इसमें और भी ज्यादा फीचर ऐड किया है। और आने वाले समय में आपको इसमें और भी कई अच्छी फीचर्स मिलने वाले है।इसमें आप टिक टोक की तरह ही म्यूजिक लाइब्रेरी होगी जिसमे आप किसी भी सांग को इस्तेमाल करने वीडियो को बना सकते है। इसके आलावा आपको इसमें वीडियो को एडिट करने के लिए भी टूल दिया गया है जिसमे आप अपने वीडियो को फ़ास्ट और स्लो मोशन बना सकते है।

रील्स को कैसे डाउनलोड करें ?

अब आपका यह सवाल होगा की आप किस प्रकार से रील्स को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है तो मै आपको यह बताना चाहता हूँ की रील्स के लिए आपको कोई अलग से एप्लीकेशन नहीं आने वाला है आप इसे इंस्टाग्राम में ही इस्तेमाल कर पाएंगे।
इंस्टाग्राम में इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है और अगर आप के पास पहले से इंस्टाग्राम एप्लीकेशन है तो आप एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते है जिससे आपको Reels का फीचर मिल जायेगा जिसका इस्तेमाल करके आप शार्ट वीडियो बना सकते है।

इंस्टाग्राम Rells कैसे बनाये ?

इंस्टाग्राम Reels बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा जिसे आप प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से अपडेट कर सकते है। उसके बाद आपको अपना इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोले।

इंस्टाग्राम आप्लिकेशन को ओपन करने के बाद आप कार्नर में बने कैमरा के आइकॉन की मदद से ही अपना स्टोरी को अपलोड कर सकते थे। पहले इसमें दो ही फीचर थे पहला था स्टोरी को अपलोड करने का और दूसरा था Live जाने का लेकिन इसमें अब एक और फीचर जुड़ चूका है Rells का। तो आपको इस कैमरा के iCON पर क्लिक करना है।

फिर आपके सामने तीन ऑप्शन आएगा Live , Story और Reels अब आपको Rells पर क्लिक करना है। Reels पर क्लिक करने के बाद आपको सामने लेफ्ट साइड में कुछ ऑप्शन शो होंगे जिसकी मदद से आप अपना रील्स बना सकते है।

इसमें सबसे पहला है टाइम Duration आप अपने वीडियो के टाइम को 15 या 30 सेकंड सेलेक्ट करना है। अगर आप वीडियो को और भी लम्बा बनाना चाहते है तो आप इसे बढ़ाकर 30 सेकंड कर सकते है। इसके लिए आप अपने पसंदीदा गाने को भी सेल्क्ट कर पाएंगे।

उसके बाद आपको म्यूजिक का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप अपने पसंदीदा गाने को सेलेक्ट कर सकते है। इसमें आपको इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई भी गाने को सेलेक्ट कर सकते है। इसमें आपको कोई भी कॉपीराइट क्लैम नहीं आएगा।

उसके बाद तीसरा ऑप्शन है स्पीड का आप इसे बढ़ा कर 2 गुना या तीन गुना या 5 गुना कर सकते है। अगर आप अपने वीडियो को फ़ास्ट बनाना चाहते है तो यह ऑप्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है इसका इस्तेमाल से आप वीडियो की स्पीड को 2 से 5 गुना तक बढ़ा सकते है।

उसके बाद आपके सामने स्टीकर का ऑप्शन आएगा आप इस पर क्लिक करके कोई भी स्टीकर को चुन सकते है। इसमें आपको बहुत सारे फैंसी स्टीकर मिल जाते है आप इसका इस्तेमाल करके अपने Reels में कई सारे इफ़ेक्ट को ऐड कर सकते है।

उसके निचे आपके सामने टाइमर का ऑप्शन आएगा जिसे आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते है। अगर आप वीडियो की रिकॉर्डिंग को सुरु होने से पहले कुछ सेकंड रुकर रिकॉर्ड करना चाहते है तो आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

अब आप निचे दिए गए रिकॉर्ड पर क्लिक करने का अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे डिलीट और ट्रिम का। इसमें अगर आपका वीडियो अच्छा नहीं बना है तो आप इसे डिलीट कर सकते है और अगर आपको वीडियो के कुछ पार्ट्स को कट करना चाहते है तो आप ट्रिम करके कट कर सकते है। उसके बाद आप अपने रिकॉर्ड किये गए Reels को पब्लिश कर सकते है।

क्या इंस्टग्राम Reels सफल हो पायेगा ?

अगर बात करे इंस्टाग्राम रेल्स की सफल होने की तो ऐसा लगता है की इंस्टाग्राम का फीचर सफल हो सकता है। इसका कारण है भारत में इंस्टाग्राम यूजर की संख्या। भारत में इंस्टग्राम इस्तेमाल करने वाले लोगो की पूरी संख्या 88 मिलियन से भी ज्यादा है। पहले भारत में टिक टोक इस्तेमाल करने वाले यूजर की शंख्या बहुत ज्यादा थी। और अब अलग अलग शार्ट वीडियो एप्लीकेशन उन यूजर को अपने एप्लीकेशन पर लाने की कोशिश कर रही है। और इसी कड़ी में इंस्टाग्राम ने अपना Reels फीचर्स को भी लांच कर दिया है।

भारत में 88 मिलियन से भी ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है तो इस बात की यह बहुत उम्मीद है की यह फीचर भी सफल होगा क्योकि इंस्टाग्राम पर पहले से यूजर है वो इस फीचर का इस्तेमाल जरूर करेंगे। आने वाले समय में इंस्टाग्राम इसमें और भी कुछ फीचर को ऐड करेगा। पहले यह फीचर्स सिर्फ ब्राजील में थी और भारत में यह सिर्फ बीटा टेस्टिंग के दौर में थी। लेकिन अब इसे पूरी तरह से सभी यूजर के लिए उपलब्ध कर दिया गया है।

Reels पर जल्दी सफल कैसे हों ?

रेल्स भी टिक टोक की तरह ही काम करता है अगर आप रेल्स पर अच्छा काम करते है तो आप जल्द ही इस में सफल भी हो सकते है रेल्स से जल्दी सफलता पाने के लिए आपको कुछ पांइट्स को फॉलो करना चाहिए जिससे आप जल्द ही पॉपुलर हो सके तो चलिए अब हम इस बारे में बात करते है।

रेल्स पर जल्द पॉपुलर होने के लिए आपको कुछ क्रिएटिव कंटेंट बनाने चाहिए यानि अगर आप कुछ हटके बनाते है जो लोगो को पसंद आ सके तो आपको इस तरह के कंटेंट को बनाने पर ध्यान देना चाहिए। क्योकि इस तरह के कंटेंट लोगो के बिच ज्यादा शेयर किये जाते हों।

Reels पर क्रिएटिव कंटेंट के अलावा आपको वीडियो क्वालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए यानि की आपको यह कोशिश करना चाहिए की आपका कंटेंट की वीडियो क्वालिटी अच्छी हों इसके लिए आप अच्छे मोबाइल कैमरा का इस्तेमाल करे। क्योकि अगर आप वीडियो की क्वालिटी को अच्छा रखेंगे तभी यूजर आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे।

इसके अलवा आपको कॉमेडी वीडियो क्लिप्स , इंटरेस्टिंग फैक्ट्स , और सोशल अवेर्नेस से सम्बंधित कंटेंट को बना कर भी शेयर कर सकते है। ऐसा देखा गया है की लोग इस तरह के कंटेंट को देखना ज्यादा पसंद करते है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको अब समझ आ चूका होगा की इंस्टाग्राम रील्स क्या है इसपर वीडियो कैसे बनाये। आपको यह पोस्ट इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं  केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है इसके अलवा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है और इस पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर भी कर सकते है।

Leave a Comment