भारत में हिंदी ब्लॉग्गिंग का क्या भविष्य हैं ?

हिंदी ब्लॉग्गिंग का भविष्य –  90 के दशक में जब आम जन तक इंटरनेट की पहुंच नहीं थी तब के समय में लोग चिठियो से विचारो का आदान प्रदान करते थे। उस समय डाकिया हम सब के चिठियो को हमारे घर तक लाता था जिससे हम अपने रिश्तेदारों और जान पहचान वालो के बारे में जान सकते थे। लेकिन अब समय बदल चूका है जब से पूरी दुनिआ में इंटरनेट क्रांति हुई है तब से हमारे लिए जानकारियों के नए दरवाजे खुल चुके है।

सोशल मीडिया ,ब्लॉग , वीडियोस , ऑडियो , फोटो ये सभी वो माधयम है जिसकी मदद से आप किसी भी जानकारी को पप्राप्त कर सकते है। और आज के समय में इंटरनेट पर अपने बारे में लिखना और अपने रिश्तेदारों और मित्रो से जुड़े रहना बहुत ही ज्यादा आसान बन चूका है। सोशल मीडिया इसका एक बहुत ही अच्छा उदहारण है। इसके अलावा ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में जानने की उत्सुकता बहुत सारे लोगो में है। तो ऐसे में आज हम इस पोस्ट में हिंदी ब्लॉग के बारे में बात करने वाले है की भारत में हिंदी ब्लॉग्गिंग का भविष्य है और क्या आपको हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए ?

आज के समय में 2017 के अनुसार भारत में 34.4 % जनसँख्या इंटरनेट का इस्तेमाल कराती है और आने वाले समय में इसका पहुंच अभी और भी ज्यादा होगी। यानि की आने वाले समय में और भी लोग इंटरनेट से जुड़ेंगे। तो ऐसे में अगर आप अपना एक ब्लॉग ओपन करना चाहते है और उस ब्लॉग से पैसे कमाने चाहते है और आप कंफ्यूज है की आपको कौन सा भाषा में ब्लॉग्गिंग करना चाहिए तो आप यह लेख लगातार पढ़ते रहिये।

hindi blogging ka future , hindi blogging ka bhavishay ,hindi blogging me safalata , hindi blogging me paise kaise kamaye , hindi blogging in hindi , hindi blogging questions , hindi blogging in india

भारत में हिंदी ब्लॉग्गिंग का क्या भविष्य हैं ?

जब भी कोई नया ब्लॉगर हिंदी में ब्लॉग्गिंग करना शुरू करता है तब उनका यह पहला सवाल होता है की क्या हिंदी में ब्लॉग्गिंग करना सही है और हिंदी ब्लॉग्गिंग का क्या भविष्य हैं ? भारत में आज कई लोग है जो हिंदी में ब्लॉग्गिंग करते है और हिंदी में ब्लॉग्गिंग करके अच्छा पैसा कमाते है।

गूगल भी हिंदी भाषा में लिखे हुए कंटेंट को इंटरनेट पर बढ़ाना चाहता है। और भारत में हिंदी भाषा बोलने वाले लोगो की संख्या भी बहुत ज्यादा है तो अगर आप हिंदी में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है।

विकिपीडिया के अनुसार पूरी दुनिआ में 64 करोड़ लोग हिंदी भाषा को बोलते है।  2011 की जनगड़ना की अनुसार भारत में 62 करोड़ लोगोहिंदी भाषा में बात करते है। इसके अलावा भारत में 50 करोड़ से ज्यादा लोग स्थानीय भाषाओ में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। गूगल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है की भारत की कुल जनसँख्या का 41 % जनसँख्या हिंदी भाषा का प्रयोग कराती है। इनमे से ग्रामीण क्षेत्रों में 134 मिलियन यूजर है जिनमे से 87 मिलियन मोबाइल इंटरनेट यूजर है।

अगर हिंदी भाषा के इंटरनेट पर मौजूदगी की बात करे तो यह अभी के समय में बहुत ही काम है। अगर हम रैंक में बात करे तो हिंदी भाषा का रैंक पुरे इंटरनेट पर 34 रैंक पर है। और इंटरनेट में हिंदी भाषा में कंटेंट सिर्फ 0.10 % है जो की अंग्रेजी , रसियन , जर्मन , चाइनीज , अरबैक इत्यादि भाषाओ से बहुत काम है।

क्या हिंदी में ब्लॉग बनाना सही हैं ?

ऊपर दिए गए डाटा और आकड़ो से आप समझ चुके होंगे की हिंदी ब्लॉग्गिंग में क्या  भविष्य है।  आज के समय हिंदी भाषा में सर्च बहुत ज्यादा है लेकिन ब्लॉग बहुत ही कम है। आज हिंदी भाषा में कंटेंट की मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है लेकिन इंटरनेट में हिंदी भाषा या हिंदी ब्लॉग में कंटेंट की आपूर्ति बहुत ही काम है जिसे आप निचे दिए गए चार्ट को देखकर समझ सकते है।

अगर आपको हिंदी भाषा में अच्छी समझ है और अगर आप इंटरनेट पर हिंदी भाषा में को बढ़ावा देना चाहते है तो आपको हिंदी ब्लॉग बनाना चाहिए और आपको हिंदी ब्लॉग्गिंग  योगदान देना चाहिए। ब्लॉग बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप गूगल का फ्री प्लेटफॉर्म ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस है और ब्लॉग्गिंग में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको एक होस्टिंग और एक डोमेन लेकर ब्लॉग्गिंग का शुरुआत करना चाहिए।

हिंदी ब्लॉग्गिंग में कितना पैसा कमा सकते है ?

अगर कमाई की बात करे तो हिंदी ब्लॉग में एडसेंसे से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। एडसेंसे एक अलावा भी कई ऐसे एड्स नेटवर्क है जिससे आप हिंदी ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। हालाँकि एडसेंसे से ज्यादा CPC जिसे कॉस्ट पर क्लिक कहा जाता है नहीं मिलता है। लेकिन हिंदी में पढ़ने वाले लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है तो आप इसमें सफल हो सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

एड्स नेटवर्क के आलवा भी ऐसे कई सारे तरीके है जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। एड्स नेटवर्क के आलवा एफिलिएट मार्केटिंग , पेड पोस्ट इत्यादि ऐसे और भी कई सारे तरीके है जिनमे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग में सफल हो सकते हैं ?

अगर आप हिंदी ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा से अच्छा कंटेंट लिखकर पब्लिश करना होगा। आपको ऐसे पोस्ट पब्लिश करना होगा जिससे यूजर को उनके सवालो का जबाब मिल जाये। तभी आप अपने ब्लॉग को सफल बना पाएंगे। अगर आप धैर्य और लगन का काम करते है तो आप हिंदी ब्लॉग्गिंग में सफल हो सकते हैं।

आज के समय में जो नए ब्लॉगर आ रहे है वो ब्लॉग्गिंग में सिर्फ पैसा कमाने आते है लेकिन अगर आपका मकसद सिर्फ पैसे कामना है तो आप हिंदी ब्लॉग्गिंग में उतना जल्दी पैसे न कमा सके। लेकिन अगर आप आप धैर्य और लगन के साथ काम करे तो जरूर सफल होंगे।

हिंदी में ब्लॉग्गिंग क्यों करें ?

आप में से कई लोगो को यह सवाल हो सकता है की आपको हिंदी में ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए। मैंने आपको ऊपर आकड़ो में बताया है की किस तरह से आज इंटरनेट पर हिंदी भाषा में कंटेंट की मांग ज्यादा है लेकिन हिंदी भाषा में कंटेंट ज्यादा नहीं है। इसीलिए इसमें प्रतिस्पर्धा बहुत काम है और आप आसानी से सफल हो पाएंगे।

अगर आपको हिंदी भाषा में लिखना पड़ना और बोलना पसंद है तो आप हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग कर सकते है और हिंदी भाषा को इंटरनेट पर बढ़ावा दें सकते है।आज के समय में भारत से जो भी इंटरनेट पर जुड़ रहा है उनमे से 10 में से 9 यूजर स्थानीय भाषाओ में इस्तेमाल कर ता है। 

हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग – 

इंटरनेट पर आने वाले समय में हिंदी भाषा का एक बहुत ही अच्छा भविष्य है। अब जिस प्रकार से नए लोग इंटरनेट से जुड़ रहे है। उसी प्रकार से हिंदी भाषा में कंटेंट की मांग भी बढ़ती जा रही है। इसीलिए अगर आप अपना एक ब्लॉग बनाकर हिंदी भाषा में कंटेंट प्रोवाइड करे तो इससे  यूजर को उनके सवालो का जबाब मिल जायेगा और आप इससे पैसा भी कमा सकते है। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह लेख हिंदी ब्लॉग्गिंग का भविष्य पसंद आया होगा और आप यह समझ चुके होंगे की आप किस प्रकार से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है और हिंदी भाषा को बढ़ावा भी दे सकते है। आपको यह लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इसके अलवा आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment