गूगल से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी

क्या आप जानते है की गूगल से भी पैसे कमाए जा सकते है। और आज के समय में बहुत सारे लोग इंटरनेट पर गूगल से पैसे कमाते है google se paise kaise kamaye तो क्या आप जानते है की गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते है और आप किस प्रकर से गूगल से पैसे कैसे कमाए। इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते है तो चलिए हम जानते है की आप किस प्रकार से गूगल से पैसे कमा सकते है।

इंटरनेट पर पैसे कमाने में से एक तरीका है फ्रीलांसिंग का आज बहुत सारे लोग इंटरनेट फ्रीलांसिंग का तरीके का इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमाते है लेकिन आप गूगल का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते है आपका यह सवाल हो सकता है की गूगल तो एक सर्च इंजन है जिसमे आप सवाल पूछते है और आपको आपके सवाल का जबाब मिल जाता है। लेकिन आप गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल एक तरह का पैसिव इनकम का एक तरीका है जिसमे अगर आप सो भी रहे होते है तो आप पैसे कमाते है। इसमें आप एक ऐसा बिज़नेस तैयार करते है जिसमे आप एक बार काम करने के बाद आप उससे हमेसा एअर्निंग करते रहते है। इस तरह की एअर्निंग को ही पैसिव इनकम कहते है और आप गूगल से भी इस तरह की एअर्निंग कर सकते है तो चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से गूगल से पैसे कमा सकते है।

गूगल क्या हैं ?

गूगल एक अमेरिकन कंपनी है जो की एक सर्च इंजन के रूप में काम करता है। इसमें यूजर अपना सवाल पूछते है और फिर Google सर्च इंजन उनके सवाल का जबाब देता है। इस कंपनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू ,कलिफ़ोर्निया में स्थित है। यह दुनिआ का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और लोग बहुत ही आसानी से इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करके अपने सवालो को पूछ सकते है और जबाब भी पा सकते है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी गूगल से पैसे कैसे कमाए २०२० गूगल से पैसे कैसे कमाए हिंदी में गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं गूगल से पैसा कैसे कमाए गूगल पे से पैसे कैसे कमाए गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए गूगल पर पैसे कैसे कमाए google se paise kaise kamaye , google se paise kaise kamaye in 2020 , google se paise kamane ke baare me

इस सर्च इंजन को दो अमेरिकन छात्रों मिलकर बनाया था इस सर्च इंजन का नाम Googol से बना है। आज यह सर्च इंजन सबसे पॉपुलर सर्च इंजन में से एक है।इस सर्च इंजन को standfort University के दो छात्रों ने मिलकर बनाया था। वर्तमान में भारत सुंदर पिचाई इसके Ceo है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

आज के समय में इंटरनेट से पैसे कामना बहुत ही आसान है लेकिन यहाँ पर भी आपको मेहनत और धैर्य रखकर ही काम करना होगा। अगर आओ इंटरनेट पर कोई भी काम मेहनत के साथ करेंगे तो आप जरूर सफल होंगे और अच्छा पैसे भी कमा सकेंगे तो चलिए हम विस्तार से जानते है की गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

1 . एडसेंसे से कमाई कैसे करें –

एडसेंसे गूगल का ही एक टूल है जिसमे आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। गूगल एडसेंसे एक एड्स नेटवर्क है जो आपके ब्लॉग और यूट्यूब चैनल पर एड्स शो करता है और जब भी कोई User उन एड्स पर क्लिक करता है तब एडसेंसे उन एड्स द्वारा हुई कमाई का 80 % आपको देता है और 20 % वो खुद रख लेता है। एडसेंसे एक ऐसा एड्स नेटवर्क है जो बहुत सारी भाषाओ को स्वीकार करता है।

इस टूल का उपयोग करके बहुत सारे लोग ऑनलाइन कमाई कर रहे है। हमारे देश भारत में ही ऐसे कई लोग है जिन लोगो ने यह साबित किया है की इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाई की जा सकती है। अभी के समय में कई सारे ऐसे ब्लॉगर है जिन्हे एडसेंसे का अप्रूवल नहीं मिल पा रहा है। लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट को अच्छे से डिज़ाइन करते है और अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करते है तो गूगल एडसेंसे जल्द ही आपको अप्रूवल दे देगा।

एडसेंसे से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या एक यूट्यूब चैनल होना जरुरी होता है। उसके लिए आप बहुत ही आसानी से एक यूट्यूब चैनल ओपन कर सकते है या एक ब्लॉग ओपन कर सकते है और उस पर लगातार अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करके आसानी से एडसेंसे का अप्रूवल पा सकते है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है आप फ्री और पेड दोनों तरीको से ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए आप ब्लॉगर का फ्री प्लेटफॉर्म blogger का इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर जाकर अगर आपका गूगल अकाउंट है तो आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉग बनाकर आप उसमे अच्छे और क्वालिटी कंटेंट लिखे। फिर उसे एडसेंसे के लिए अप्लाई करे और जब आपको एडसेंसे से अप्रूवल मिल जाये तो आप एडसेंसे की एड्स को अपने ब्लॉग में लगा सकते है। और जब कोई ब्लॉग रीडर आपके उस एड्स पर क्लिक करता है तो एडसेंसे जो की गूगल का ही टूल है उसके द्वारा आपको पैसे दिए जाते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब दुनिआ का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।हल ही में यूट्यूब लोगो के बिच में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है। भारत में इसके 265 मिलियन से भी ज्यादा यूजर है। लोग इसका इस्तेमाल वीडियो को देखने के लिए करते है। जिसमे कई तरह के वीडियो कैटेगरीज शामिल रहते है जिसमे मुख्य है कॉमेडी , वाइन्स , रोस्टिंग , एजुकेशन , और कुकिंग।

अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब पर चैनल बना सकते है। अप्पको यूट्यूब के कुछ क्राइटेरिया को मानना होगा जैसे 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम जब आपके ये क्राइटेरिया पुरे हो जाते है तब आपको एडसेंसे का अप्प्रोवेल मिल जाता है और फिर आपके यूट्यूब वीडियोस पर एड्स शो होना शुरू हो जाता है जिससे आप अर्निंग करना सुरु कर देते है।

2. Admobe से पैसे कैसे कमाए –

Admob भी गूगल का ही एक टूल हैं यह एप्लीकेशन में ऐड दिखने का काम आता हैं। अगर आप एप्लीकेशन को डेवेलोप करना जानते है तो आप भी इस टूल की मदद से अपने एप्लीकेशन में एड्स शो करके पैसे कमा सकते है। लेकिन अगर आप एप्लीकेशन डेवलपमेंट के बारे में नहीं जानते है तो आप किसी डेवलपर से संपर्क करके अपना एप्लीकेशन बनवा सकते है और उसपर एडमॉब का अप्रूवल लेकर एड्स शो करा देते है।

जब आप अपने एप्लीकेशन को बनाकर गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर पर प्रकाशित करते है तब जब भी कोई यूजर आपके उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है तब उस एप्लीकेशन में कुछ एड्स शो कराया जाता है जिसके पैसा आपको एडमॉब जो की गूगल का ही टूल है उसके द्वारा दिया जाता है।

3 . ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाए – 

गूगल प्ले स्टोर में ऐसे कई से एप्लीकेशन है जिसमे आप सर्वे करके आसानी से पैसे कमा सकते है। गूगल का अपना खुद का एक गूगल ओपेनियन अवार्ड्स एप्लीकेशन की मदद से आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Google Openion Awards एप्लीकेशन को डाउन लोड करना होगा फिर उसमे समय समय पर आने वाले सर्वे में हिस्सा लेना होगा और उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे जिसे आप प्लेस्टोरे पर कोई एप्लीकेशन , फिल्म या कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है।

इसके अलवा भी गूगल प्लेस्टोरे पर कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसमे आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते है। इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप किस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ऑनलाइन सर्वे करने वाले है वो पूरी तरह से असली है। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे आप्लिकेशन भरे पड़े है जो फेक है और वे यूजर से सर्वे में हिस्सा लेकर पे नहीं करते है। तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा।

गूगल से पैसे कमाने के बारे में –

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भरे पड़े है लेकिन आपको यह निर्धारित करना होगा की आप किस काम को ऑनलाइन कर सकते है। दोस्तों मैंने ऊपर आपको बताया है की आप किस प्रकार से गूगल से पैसे कमा सकते है। आपको ऊपर दिए गए कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा और आप किस तरीके पे काम करने वाले है आप हमें कमेंट कर के बता सकते है।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल गूगल से पैसे कैसे कमाए { google se paise kaise kamaye in hindi } कैसा लगा आप हमें कमेंट कर के बता सकते है। इसके अलावा अगर आप इस आर्टिकल में बदलवा करना चाहते आप हमें कमेंट कर के बता सकते है। इसके अलवा आपको इस विषय के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

Leave a Comment