Google Adsense क्या हैं और कैसे काम करता हैं ?

Google Adsense क्या हैं – गूगल एडसेंसे यह नाम आप में से बहुत सारे लोगो ने यह नाम सुना होगा। क्योकि आज के समय में इंटरनेट पर पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा टूल  एडसेंसे है। आज कल बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है जिनमे से बहुत सारे ऐसे तरीके है जिसकी मदद से आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। लेकिन उसके लिए सिर्फ ब्लॉग बना लेने से या यूट्यूब चैनल खोल लेने से नहीं होता है उसके लिए आपको बहुत सारा मेहनत करना होता है तभी आप ऑनलाइन कमाई कर सकते है।

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कामना बहुत ही ज्यादा आसान हो चूका है और उनमे से जो दो सबसे अच्छे तरीके है वो है ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब इन पर काम करके आप अच्छा पैसे कमा सकते है। जब आपका ब्लॉग या यूट्यूब चैनल गूगल एडसेंसे के लिए क्वालीफाई कर लेता है और एडसेंसे द्वारा अप्प्रोव कर दिया जाता है तब आप एडसेंसे के एड्स लगा कर पैसे कमा सकते है।

अगर आपने कभी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में पढ़ा होगा तो आपने एडसेंसे के बारे में जरूर पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते है की Google Adsense क्या हैं और एडसेंसे कैसे काम करता हैं अगर आप यह जानना चाहते है की ऐडसेंस से पैसे कैसे  कमाए और एडसेंसे पर अकाउंट कैसे बनाये तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

एडसेंसे क्या हैं ?

google adsense account kaise banaye google adsense kya hai , google adsense in hindi , google adsense kaise kaam karata hai , google adsense ke baare me , adsesnekya hai

एडसेंसे गूगल का एक प्रोडक्ट है जो ब्लोग्स और यूट्यूब वीडियोस पर एड्स दिखता हैं। यह टूल पब्लिशर के ब्लॉग और यूट्यूब वीडियोस में टेक्स्ट , वीडियो और इमेज के जरिये एड्स दिखने का काम करता है। अगर आप यूट्यूब वीडियो और ब्लॉग के जरिये पैसे कामना चाहते है तो आपको अपने चैनल और ब्लॉग को एडसेंसे से अप्रूवल लेना होगा जिसके बाद आप आसानी से गूगल एडसेंसे के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग एडसेंसे के द्वारा अप्प्रोवे कर दिया जाए तब आप एडसेंसे के जरिये कमा सकते है। ब्लॉग अप्प्रोव होने के बाद आप एडसेंसे एड्स को अपने अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। और फिर जब कोई यूजर उन एड्स पर क्लिक करता है तब एडसेंसे आपको उसका 80 % हिस्सा पब्लिशर को देता है और 20 % हिस्सा अपने पास रख लेता हैं।

गूगल आपको एडसेंसे में एड्स दिखाकर दो तरीके से पैसे देता हैं। पहला एड्स इम्प्रैशन और दूसरा एड्स क्लिक के जरिये।

Ads Impression :- इसमें आपके ब्लॉग या वीडियोस में लगे एड्स को जितना  यूजर देखते है आपको एडसेंसे के द्वारा  सी.पी.एम. के आधार पर उतना ही ज्यादा पे किया जाता हैं।

Ads Click :- इसमें आपके ब्लॉग या वीडियोस में लगे एड्स पर जितना क्लिक किया जाता है उतना एडसेंसे के द्वारा आपको CPC के आधार पर पे किया जाता हैं।

गूगल एडसेंसे कैसे काम करता हैं ?

अगर आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग पर एडसेंसे का एड्स दिखाना चाहते है तब आपको एडसेंसे से अप्रूवल लेना होता है। अप्रूवल मिलने के बाद जब आप के वेबसाइट या ब्लॉग पर एडसेंसे के एड्स शो होने शुरू हो जाते है तब आप एक पब्लिशर हो जाते है और जिनका एड्स आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखाया जाता है वे एडवर्टाइज़र हो जाते हैं।

अगर कोई एडवर्टाइज़र आपने एड्स दिखाना चाहता है तो वो एक एक ब्लॉग ओनर को कॉन्टेक्ट करने की जरुरत नहीं है उसके बदले वो एडवर्टाइज़र गूगल का ही एक और टूल गूगल एड्स का इस्तेमाल करके अपना एड्स ब्लॉग और यूट्यूब पर दिखा सकता हैं। गूगल एड्स एडवर्टाइज़र के लिए बनाया गया एक स्पेशल टूल है जिसकी मदद से कोई भी एडवर्टाइज़र अपने एड्स को इंटरनेट पर चला सकता है और उसके ट्रैक कर सकता हैं।

एडवर्टाइज़र को यह तय करना होता है की उसे एड्स कहा और किस कीवर्ड पर दिखाना है। उसके बाद जब पब्लिशर अपना ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करता है तब गूगल के बोट्स उसके पुरे पेज को अनलाइज़ करते है और पता करने की कोसिस करते है की आपका ब्लॉग पोस्ट किस के ऊपर बेस्ड है।

और अगर आप मन ले की पब्लिशर का पोस्ट स्मार्ट वाच के ऊपर बेस्ड है तब उस वेब पेज में यूजर को स्मार्ट वाच के सम्बंधित एड्स ही दिखाया जाता हैं। ताकि अगर कोई यूजर स्मार्ट वाच खरीदने के लिए आर्टिकल पद रहा है तो स्मार्ट वाच की एड्स पर क्लिक करके वाच ख़रीदे इससे पब्लिशर को भी फायदा होता है और एडवर्टाइज़र का भी फायदा होता हैं।

गूगल एडसेंसे अकाउंट कैसे बनाया जाता हैं ?

अगर आप यह जानना चाहते है की गूगल एडसेंसे अकाउंट कैसे बनाया जाता है तो चलिए अब हम इस बारे में बात करते है और जानते है की आप किस प्रकार से स्टेप बाई स्टेप एडसेंसे अकाउंट को बना सकते हैं। एडसेंसे अकाउंट को बनाने के लिए आप निचे दिए गए वीडियो को देख सकते है और समझ सकते है की गूगल एडसेंसे अकाउंट को कैसे बनाया जाता हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है आपको अब यह वीडियो देखने के बाद समझ चुके होंगे की आप एडसेंसे अकाउंट को कैसे बना सकते हैं। आपको यह लेख गूगल एडसेंसे क्या हैं एडसेंसे कैसे काम करता है और एडसेंसे अकाउंट कैसे बनाये कैसा लगा आप हमें कमेंट कर के बता सकते हैं। अगर आपको गूगल एडसेंसे से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और इस पोस्ट Google Adsense क्या हैं को अपने दोस्तों के बिच शेयर भी कर सकते हैं।  

Leave a Comment