गूगल अकाउंट क्या है गूगल अकाउंट कैसे बनायें ?

google account kaise banaye google account kaise banaye hindi google account kaise banaye step by stepगूगल अकाउंट कैसे बनाये jio phone me गूगल अकाउंट कैसे बनाये

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हमें अपने उपयोगकर्ता अकाउंट बनाने का जरुरत होता है तभी हम उस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। कुछ सालो पहले जब गूगल ने अपने बहुत सारे सर्विसेज को लांच करना शुरू किया जैसे जीमेल , यूट्यूब , हैंडआउट इत्यादि। और इन्ही सर्विसेज को इस्तेमाल करने के लिए गूगल अकाउंट बनाने की जरुरत होती है। तो ऐसे में यह सवाल आता है की गूगल अकाउंट क्या होता है ? और गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है। आप सब में ऐसे बहुत लोगो को यह पता होगा की गूगल अकाउंट क्या होता है और गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है। लेकिन यह पोस्ट उन लोगो के लिए है जो यह नहीं जानते है की गूगल अकाउंट क्या होता है और गूगल अकाउंट कैसे बनायें तो अगर आप जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये।

गूगल के बहुत सारे सर्विसेज है और उन सर्विसेज को इस्तेमाल करने के लिए हमें अकाउंट की जरुरत पड़ती है। इसीलिए अगर हम गूगल के किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको एक गूगल अकाउंट बनाने की जरुरत है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी गूगल सर्विस का इस्तेमाल कर सके। तो चलिए अब हम बिना रुके यह जानते है की आप किस प्रकर से गूगल अकाउंट कैसे बनायें अगर आप गूगल अकाउंट के बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट google account kaise banaye को बिना स्किप किये लगातार पढ़ते रहिये।

गूगल अकाउंट क्या हैं ?

गूगल अकाउंट एक प्रकार से किसी भी यूजर का एक यूजर अकाउंट होता है। आप इस अकाउंट का इस्तेमाल करके गूगल की अलग अलग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। गूगल अकाउंट एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से हम से हम यूट्यूब , गूगल ड्राइव , गूगल फोटोज गूगल मैप्स इत्यादि को आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

 google account kaise banaye google account kaise banaye hindi google account kaise banaye step by stepगूगल अकाउंट कैसे बनाये jio phone me गूगल अकाउंट कैसे बनाये

अगर हमारे पास एक गूगल अकाउंट है तो किसी भी गूगल प्रोडक्ट जैसे यूट्यूब , गूगल फोटोज , गूगल ड्राइव , हैंगऑउट इत्यादि में अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ती है हम गूगल के किसी भी प्रोडक्ट से गूगल अकाउंट को ऑथोराइज़ करके उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है। एक गूगल अकाउंट की मदद से हम गूगल के सभी सेवाओ का इस्तेमाल कर सकते है।

गूगल अकाउंट बनाने के फायदे –

1 . फ्री सर्विस :- गूगल का अकाउंट बनाने से आप गूगल के सभी फ्री प्रोडक्ट्स  इस्तेमाल कर सकते है चाहे तो यूट्यूब हो , गूगल सर्च , या गूगल मैप्स आपको कोई भी और अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं है। आप बिना कोई अकाउंट बनाये सिर्फ एक अकाउंट से गूगल की सभी फ्री सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते है। आप एक अकाउंट बनकर गूगल के 250 से भी ज्यादा सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते है।

2 . फ्री स्टोरेज :- अगर आप एक गूगल अकाउंट बनाते है तब आपको गूगल की तरफ से फ्री डाटा स्टोरेज दिया जाता है। आपके पास फ्री ड्राइव स्टोरेज होता है जिसका इस्तेमाल आप करके आप अपने फाइल्स और किसी भी डाटा को स्टोर कर सकते है जो पूरी तरह से सिक्योर होते है।

3 . फ्री जीमेल अकाउंट :- अगर आप गूगल अकॉउंट बनाते है तब आपको गूगल की तरफ से फ्री जीमेल अकाउंट दिया जाता है जिसकी मदद से आप किसी को भी ईमेल भेज सकते है। यह सर्विस गूगल की तरफ से आपको पूरी तरह से फ्री में दिया जाता है।

तो मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की गूगल अकाउंट क्या होता है और गूगल अकाउंट कैसे बनायेंअब आपके मन में यह सवाल होगा की आप किस प्रकार से गूगल अकाउंट बना सकते है तो चलिए अब हम जानते है की गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है।

गूगल अकाउंट कैसे बनाये ?

अगर आप अपना गूगल अकाउंट बनाना चाहते है तो सबसे पहले आप अपना ब्राउज़र ओपन करे फिर आप इस लिंक पर जाए। इस लिंक पर जाते ही आपके सामने गूगल अकाउंट बनाने का फॉर्म ओपन हो जायेगा।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे आपसे डिटेल्स पूछे जायेंगे। इसमें आपको बहुत ही सावधानी से साथ फॉर्म फील करना है जैसे :

1. First Name – इसमें आप अपना पहला नाम दें।

2 . Last Name – इसमें आप अपने नाम का सरनाम दें।

3 . user name – इसमें आप अपना एक यूनिक यूजरनाम दें।

4 . Password – इसमें आप अपने अकाउंट का पासवर्ड दें और उसे कन्फर्म करें।

Note :- यहाँ एक ध्यान देने की बात यह है की आप जब भी अपना कोई यूजर नाम दें उसे इस  प्रकार से दें ताकि उसे याद रखना आसान हों ताकि कोई भी उस यूजरनाम के जरिये आप से कॉन्टेक्ट कर सकें। इसके अलावा आप पासवर्ड को मजबूत रखे ताकि कोई भी आपके अकाउंट को एक्सेस न कर पाए और पासवर्ड को हमेसा याद रखे।

उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करे अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा इसमें आपको अपने कुछ और परसनल डिटेल देने है जिससे आपका अकाउंट बन सके।

5 . उसके बाद आप आप अपना मोबाइल नंबर दें ताकि गूगल आपके अकाउंट को वेरीफाई कर सके।

6 . उसके बाद आप चाहे तो अपना कोई और रिकवरी ईमेल एड्रेस दें सकते है जिससे आपका अकाउंट रिकवर हो सके।

7.  अब आप अपना जन्मदिवस को दें।

8 . उसके बाद आप अपने जेंडर को सेलेक्ट करें।

उसके बाद आप Next पर क्लिक करे अब आपके सामने एक गूगल की  Terms and Condition ओपन होगा आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है या स्किप भी कर सकते है। उसके बाद निचे स्क्रॉल करके I Agree पर क्लिक करे। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर गूगल द्वारा एक वेरिफिकेशन कोड आता है जिसे फील करके आपको वेरीफाई करना है।

वेरीफाई करने के बाद आपका आपका अकाउंट बन चूका होगा। अब आपके पास गूगल द्वारा मेल आएगा जिसमे आगे स्टेप्स के बारे में बताया गया होगा लेकिन ये करना जरुरी नहीं है। अब आपका अकाउंट बन चूका है और अब आप गूगल की किसी भी फ्री सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते है।

जीमेल क्या है ?

जीमेल गूगल द्वारा प्रोवाइड किया जाने वाला एक फ्री मेल सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी से भी फ्री में जीमेल से कॉन्टेक्ट कर सकते है। जीमेल का फुल फॉर्म G – Mail यानि की Google Mail होता है। आप इसका इस्तेमाल करके किसी से भी टेक्स्ट , वीडियो , ऑडियो , के जरिये संपर्क कर सकते है।

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की जीमेल क्या है ? अब आपका यह सवाल होगा की जीमेल  करने के क्या फायदे है या जीमेल अकाउंट बनाने के क्या फायदे है। तो चलिए अब हम इसी के बारे में जानते है।

गूगल में जीमेल अकाउंट बनाने के फायदे:

स्पेस स्टोरेज :- जब भी आप गूगल अकाउंट बनाते है तब आपको गूगल द्वारा huge storage दिया जाता है जिसमे आप फाइल्स को स्टोर्ड करके रख सकते है। अभी के समय में जीमेल बिज़नेस अकाउंट में 25 gb का स्टोरेज देता है जिसमे आप कोई भी अपना फाइल वीडियो फोटोज इत्यादि को स्टोर्ड कर सकते है।

सिक्योर डाटा :- आप जब कोई भी फाइल फोटो और वीडियो को गूगल क्लाउड स्टोरेज में स्टोर करते है तब आपका डाटा पूरी तरह से सिक्योर रहता है यानि की कोई हैकर भी आपकी डाटा को नहीं चुरा सकता है। गूगल आपने प्रोडक्ट की सिक्योरिटी पर बहुत पैसा खर्च करता है इसलिए आपका कोई भी डाटा जो गूगल पर है वो पूरी तरह से सुरक्षित है।

बेस्ट ऑरिग्नाइज़ सिस्टम :- गूगल आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स देता है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने सभी एकाउंट्स को मैनेज कर सकते है। गूगल आपको एक ऐसा फीचर्स देता है जिसकी मदद से आप हॉटमेल और याहू मेल को अपने एक अकाउंट में ही ऐड कर सकते है और अपने सभी मेल्स को एक ही जगह में चेक कर सकते है।

गूगल अकाउंट के बारे में जानकारी 

गूगल के किसी भी सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए हमें गूगल अकाउंट की जरुरत पड़ती है इसीलिए हमें गूगल अकाउंट बनाना बहुत ही जरुरी होता है। मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पढ़ कर समझ चुके होंगे की गूगल अकाउंट कैसे बनायें और जीमेल क्या है और जीमेल के इस्तेमाल करने के क्या फायदे है। दोस्तों मुझे उम्मीद आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट कर के बता सकते है अगर आपको यह पोस्ट  गूगल अकाउंट कैसे बनायें इन्फोर्मटिवे लगा हो तो आप इसे अलग अलग सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *