फेसबुक पेज क्या हैं और फेसबुक पेज कैसे बनाये ?

facebook page kya hai , facebook page kaise banaye , facebook page kaise banaya jata hai , professional facebook page kaise banaye in hindi , facebook page ke baare me , facebook page ko grow kaise kare , facebook page ke baare me simple me janakri

इंटरनेट पर फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। आज के समय में बहुत सारे लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है। इसका सबसे बड़ा कारण है इस एप्लीकेशन में मिलने वाले फीचर्स। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म में बहुत सारे फीचर्स देता है उन्ही सभी फीचर्स में से एक फीचर का नाम है फेसबुक पेज। तो क्या आप जानते है की फेसबुक पेज क्या है और फेसबुक पेज कैसे बनाये Facebook Page Kaise Banaye

फेसबुक में एक अकाउंट में सिर्फ 5000 लोगो को जोड़ सकते है उसके बाद किसी को भी अपने अकाउंट में ऐड नहीं कर सकते है। लेकिन फेसबुक के फेसबुक पेज फीचर्स का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अनलिमिटेड लोगो को अपने साथ फेसबुक में जुड़ सकते है। इसके लिए आप अपना फेसबुक पेज कैसे बनाये 

फेसबुक पेज आपको अनलिमिटेड लोगो को एक साथ जोड़ने का फीचर देता है। अगर आप अनलिमिटेड लोगो को फेसबुक पर जोड़ना चाहते है तो आप अपना फेसबुक पेज बनाकर लोगो को आपके पेज को लाइक्स और फॉलो करने के लिए invite कर सकते है।  इस तरह जब आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ भी पोस्ट करते है तो वो उन सभी लोगो के फीड में जायेगा जिन लोगो ने आपके पेज को लाइक और फॉलो  किया है।

फेसबुक क्या है ?

फेसबुक सभी सोशल मीडिया में से सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगो को फोटो और वीडियो शेयर करने का फीचर देता है इसके अलवा फेसबुक में  कई फीचर है जैसे लाइव स्ट्रीमिंग , टैगिंग , शेयर , स्टोरी इत्यादि। आज के समय में फेसबुक पर करोड़ लोग के अकाउंट बने हुए है। 

यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत में काफी पॉपुलर है और जिस भी यूजर के पास एक मोबाइल फ़ोन है वो फेसबुक का इस्तेमाल करता है। आप फेसबुक पर अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमेसा जुड़े रह सकते है।  फेसबुक लोगो को एक दूसरे के साथ जुड़े रखने में मदद करता है। 

फेसबुक के इस्तेमाल करने के फायदे 

  • आप अपने जान पहचान के लोगो के साथ जुड़े रह सकते है। 
  • अपने अपने बारे में लोगो को बता सकते है। 
  • आप अपने विचारो को लिखकर शेयर कर सकते है। 
  • आप रियल टाइम लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है। 
  • आप दूसरे लोगो के बारे में जान सकते है। 

फेसबुक का इतिहास

फेसबुक को 4 फ़रवरी 2004 को TheFacebook के नाम से लांच किया गया था। शुरुआत में फेसबुक को एक डेटिंग वेबसाइट के रूप में लांच किया गया था। फेसबुक को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक विद्यार्थी मार्क जुकरबर्ग ने ही बनाया था।  वे ही आज के समय में फेसबुक के फाउंडर और CEO है।

फेसबुक के फीचर्स – 

 

चलिए अब फेसबुक  इतिहास  जानने के बाद  हम फेसबुक के फीचर्स के बारे में बताते है। फेसबुक अपने वेबसाइट और एप्लीकेशन पर बहुत सारे ऐसे फीचर्स को देता है जिसे हमें जानना चाहिए तो चलिए अब हम फेसबुक के फीचर्स के बारे में बात करते है।

लाइव स्ट्रैमिनिंग – फेसबुक का यह एक बहुत ही अच्छा फीचर है इसे आप अपने फ्रेंड लिस्ट में या फैन पेज के  फोल्लोवेर से आसानी से जुड़ सकते है और उनसे एक साथ बात कर सकते है। इसमें आपका फ्रैंड लिस्ट को कोई भी यूजर या फोल्लोवेर आपको टेक्स्ट में लिखकर मैसेज करता है जिसे आप रीप्ले कर सकते है। 

फेसबुक ग्रुप्स :- फेसबुक ग्रुप्स का फीचर एक बहुत ही अच्छा फीचर्स है जिसकी मदद से आप अनलिमिटेड लोगो को एक साथ अपने ग्रुप में ऐड कर सकते है। इस तरह से आप एक कम्युनिटी को बिल्ड कर सकते है। इसमें आपके या किसी और के द्वारा शेयर किया जाने वाला कंटेंट सिर्फ ग्रुप के मेंबर्स ही देख सकते है। 

फेसबुक पेज :- फेसबुक द्वारा दिया जाने वाला यह फीचर बहुत ही अच्छा फीचर है इसमें आप एक पेज बना सकते है और दूसरे यूजर जब आपके पेज को लाइक और फॉलो करते है और जब आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ भी अपडेट करते है तब वो उन सभी लोगो तक पहुंच जाता है जिन लोगो ने आपके पेज को लाइक किया हो। 

फेसबुक पेज क्या हैं ?

फेसबुक पेज फेसबुक द्वारा दिया जाने वाला एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद  से आप अनलिमिटेड लोगो से एक साथ जुड़ सकते है। इस फीचर्स की मदद से बहुत सारे बिज़नेस को ग्रो कर सकते है। यह लोगो को एक साथ जोड़ने में मदद करता है।

facebook page kya hai , facebook page kaise banaye , facebook page kaise banaya jata hai , professional facebook page kaise banaye in hindi , facebook page ke baare me , facebook page ko grow kaise kare , facebook page ke baare me simple me janakri

फेसबुक पेज को फैन पेज भी कहा जाता है ये फीचर बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है ताकि वे लोगो को अपने बिज़नेस में जोड़ सके और उससे उनका बिज़नेस और भी आगे बड़े इसीलिए उन्हें फैन  कहा जाता है।ट्विटर क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

अगर आपका भी किसी तरह का कोई ब्लॉग या बिज़नेस है या या अगर आप खुद को एक परसनल ब्रांड बुल्डिंग करना चाहते है तो आपको अपने लिए एक फेसबुक पेज बनाना चाहिए इसीलिए अब मई आपको उन सभी स्टेप्स के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक पेज बना सकते है।

फेसबुक पेज कैसे बनायें ?

फेसबुक पेज को बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है मै यहाँ पर आपको  को बताने वाला हूँ जिसको फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से फेसबुक पेज बना सकते है। फेसबुक पेज को बनाने के लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए तभी आप अपना फेसबुक पेज बना सकते है।

फेसबुक पेज बनाने  सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉग इन होना होगा उसके बाद अपना फेसबुक पेज बना सकते है। फेसबुक पेज बनाने के लिए अपने अकाउंट में लॉग इन होने के बाद कंप्यूटर में आपको कार्नर +  आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

प्लस + आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएगा जिसमे आपको पेज पर क्लिक करना होगा। पेज पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा जिसमे पेज के दो टाइप्सआएंगे पहला होगा Business Or Brand और दूसरा होगा Community Or Public Figure इसमें से आपको अपने पेज के अनुसार सेलेक्ट करना Next पर क्लिक करना है। 

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपंने पेज का नाम देना है और उसका कैटेगरीज को सेलेक्ट करना है। जब आप कैटेगरीज के ऑप्शन पर क्लिक अलग अलग कैटेगरीज होंगे उसमे से आपको अपने पेज के कैटेगरीज  चुनना होगा। 

उसके बाद आपका पेज बनकर त्यार हो जायेगा और आप  आसानी से अपने पेज को हैंडल को पाएंगे पेज बनाने के बाद आपको अपने पेज के लिए एक कवर फोटो और एक प्रोफाइल फोटो को तैयार करना  होगा और उसे अपने पेज पर लगाना होगा ताकि आपका ब्लॉग और भी अच्छा दिख सके। 

फेसबुक पेज को ग्रो कैसे करे ?

मुझे उम्मीद है अब आप यह समझ चुके होंगे फेसबुक पेज को कैसे बनाया जाता है चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से अपने फेसबुक पेज को ग्रो कर सकते है। फेसबुक पेज को ग्रो करने के लिए आपको अपने पेज का फेसबुक ऑप्टिमाइज़ेशन करना होगा जो आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते है। 

आप अपने फेसबुक पेज को ग्रो करने के लिए आपको अपने पेज को प्रमोट करने की जरुरत है। उसके लिए फेसबुक में कई सारे तरीके है जिसकी मदद से आप अपने पेज को ग्रो कर सकते है। 

1 . Paid Promotion 

फेसबुक पर अपने पेज को प्रमोट करने के लिए आप किसी और पेज के जरिये प्रमोट करा सकते है। इसके लिए आप किसी ऐसे पेज से कॉन्टेक्ट कर सकते है और उन्हें पैसे देकर अपने पेज को प्रमोट करा सकते है। जब भी किसी ऐसे को सेलेक्ट करे जिसके अच्छे खासे फोल्लोवेर हो और वो पेज काफी अच्छे हो यानि की पेज पर अच्छा खासा रिएक्शन और शेयर आता हों। 

2 . एड्स प्रमोशन 

आप अपने फेसबुक पेज को फेसबुक पर ही प्रमोट करा सकते है उसके लिए आपको फेसबुक पेज पर एड्स को चलना होगा उसके लिए आप फेसबुक को पैसे देकर एड्स चला सकते है फेसबुक एड्स सबसे इफेक्टिव तरीका है अपने पेज को ग्रो करने का फेसबुक पर आप बहुत ही सस्ते में पेज को प्रमोट कर सकते है। 

फेसबुक पेज के बारे में – 

फेसबुक एक बहुत ही प्रभवशाली तरीका है अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने का। आज के समय में फेसबुक पर बहुत सारी ऑडियंस है और आप इसे अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। फेसबुक के माध्यम से बिज़नेस को बढ़ाना काफी आसान है। बस इसे आपको इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए। 

फेसबुक पर आज के समय में बहुत सारे ऐसे पेजेज है जो अभी बहुत एक्टिव है और काफी अच्छी काम कर रही है। फेसबुक पेज से अच्छा पैसा भी कमा सकते है लेकिन उसके लिए आपको उसपर अच्छे से काम करना होगा और अपने ऑडियंस को ग्रो करना होगा। 

तो मै अब उम्मीद करता हूँ की अब आपको यह समझ आ चूका होगा फेसबुक पेज क्या है और फेसबुक पेज कैसे बनाये। आपको यह पोस्ट Facebook Page Kaise Banaye   केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है और अगर आपको फेसबुक पेज कैसे बनाये से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। उसके अलवा आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *