भारत का पहला सोशल मीडिया एप्प एलीमेंट्स एप्प क्या हैं ?

elyments app kya hain elymets app kya hota hain , india ka pahala social media plateform , elymets app ke baare me , elyments app ki jankari hindi me , elyments app in hindi

इस वक्त भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर अभियान चलाया जा रहा हैं। जिसमे कई सारे  आईटी क्षेत्र में काम कर रहे लोगो आगे बढ़ाने का काम किया जायेगा। इसी बिच एक नया स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प एलीमेंट्स को लांच किया गया हैं। ऐसा कहा जा रहा हैं की यह एप्लीकेशन आगे चलकर फेसबुक और व्हाट्सप्प को भी टक्कर दे सकता हैं। तो ऐसे में क्या आप जानते हैं की elyments app kya hai और elyments ke owner कौन है। अगर आप नहीं जानते हैं की एलीमेंट्स एप्प क्या हैं तो आप लगातार इस पोस्ट को पढ़ते रहिये। आज हम इसी एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले हैं। 

भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज एप्लीकेशन को बंद किये जाने के बाद बहुत सारे लोग स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ढूंढ रहें हैं। तो ऐसे में बहुत सारे लोग जो IT इंडस्ट्री में वर्क करते हैं वो अभी के समय में काफी मेहनत कर रहें हैं। और भारतीय स्वदेशी एप्प बनाने की कोसिस कर रहे हैं। जिसे भारत सरकार सरकार द्वारा काफी सपोर्ट भी मिल रहा हैं। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा Vocal  For Local अभियान चलाये जाने के बाद से भारत में बने सामानो को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा हैं। इसी में कई सारे सोशल मीडिया एप्प्स सामने आ रहा हैं जो काफी पॉपुलर हो रहें हैं। मैंने भी ऐसे कई सारे एप्लीकेशन के बारे में बताया हैं। जो भारत में बनी हैं और पूरी तरह से स्वदेशी हैं। इसी बिच एक भारतीय एप्लीकेशन एलीमेंट्स सामने आ रहा हैं। तो चलिए अब हम इस एप्लीकेशन के बारे में बात करते हैं और जानते हैं की यह एलीमेंट्स एप्प क्या हैं?

एलीमेंट्स एप्लीकेशन क्या हैं ?

Elyments एप्लीकेशन एक तरह  मीडिया प्लेटफॉर्म हो जहा पर आप  दोस्तों  रिश्तेदारों  सकते हैं। और फोटोज और वीडियोस को शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही यह अप्लीकेशन रियल टाइम चैटिंग की सुबिधा भी देता हैं। इसका मतलब यह एप्लीकेशन फेसबुक और व्हाट्सप्प दोनों एप्लीकेशन का काम कर सकता हैं। 

elyments app kya hain elymets app kya hota hain , india ka pahala social media plateform , elymets app ke baare me , elyments app ki jankari hindi me , elyments app in hindi

आप इस एप्लीकेशन की मदद से नए दोस्त और नए कनेक्शन बना सकतें हैं तथा उनके साथ फोटोज और वीडियोस भी शेयर कर सकते हैं। यहाँ पर आप सामान लोगो के साथ अपने विचारो को शेयर कर सकते हैं। और जान सकते हैं की वो इस बारे में क्या सोचते हैं। इसके साथ ही आप इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही आसानी से वौइस् कॉल और वीडियो कॉल कर सकते हैं वो भी बिना किसी सिम कार्ड के। 

इस एप्लीकेशन को भारत में भारत के उप राष्ट्पति वैंकेया नायडू द्वारा 5 जुलाई को लांच किया गया। इस एप्लीकेशन को खाश तौर पे फेसबुक , इंस्टाग्राम , और व्हाट्सप्प को टक्कर देने के लिए लांच किया गया हैं। यह एप्लीकेशन भी इन एप्प्स की तरह चैटिंग और शेयरिंग की सुबिधा देता हैं। इस एप्लीकेशन के बनाने वालो का कहना हैं की यह भारत का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। 

Elyments एप्लीकेशन को किसने बनाया हैं ?

अब आपके मन में यह सवाल होगा की आखिर इस एप्लीकेशन को बनाया किसने हैं। तो इस एप्प को भारतीयों द्वारा ही बनाया गया हैं। जो पूरी तरह से भारत के लोगो को इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया हैं। Elyments एप्प को 1000 IIT प्रोफेशनल्स ने मिलकर बनाया हैं। इस एप्लीकेशन को देश विदेश में रह रहे भारतीयों द्वारा डिज़ाइन किया गया हैं। 

इस एप्लीकेशन को Art Of Living जो की श्री श्री रविशंकर के संगठन के कई सदस्यों ने और Sumeru Software Solutions Pvt Ltd के द्वारा मिलकर बनाया गया हैं। इन दोनों संगठनो ने मिलकर इस एप्लीकेशन को तैयार किया हैं। जो की अब लॉच किया हैं।  

क्या Elyments एप्लीकेशन सुरक्षित हैं ?

अब आपका यह सवाल होगा की क्या यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। तो मै आपको यह बता दू की आपको इसमें अपने डाटा को लेकर कोई चिंता करने की  बात नहीं हैं। यह पूरी तरह से एक स्वदेशी एप्लीकेशन हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यह भी बताया जा रहा हैं की यह एप्लीकेशन के सर्वर भी भारत में ही रहने वाले हैं। इसका मतलब यह है की आपका डाटा कही भी बहार नहीं जाने वाला हैं। आपका डाटा भारत में ही रहने वाला हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

इस एप्लीकेशन के निर्माताओ का यह कहना हैं की यह एप्लीकेशन पूरी तरह यूजर के प्राइवेसी को ध्यान में रख कर बनाया गया हैं। इसके डेवेलपर्स ने इसके सेफ्टी और सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान दिया हैं। और इसके सारे सर्वर्स भारत  स्थित हैं। 

Elyments एप्लीकेशन कितने भाषाओ में उपलब्ध हैं ?

अभी के समय में यह एलीमेंट्स एप्प भारत के अलग अलग 8 भाषाओ में मौजूद हैं। आप इन 8 भाषाओ में से किसी भी भाषा में इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से सुरक्षित हैं क्योकि इस एप्लीकेशन के सभी सर्वर भारत में स्थित हैं। 

एलीमेंट्स एप्प्स के फीचर्स :- 

अगर फीचर्स की बात करें तो यह एलीमेंट्स एप्लीकेशन आपको बहुत अच्छा फीचर्स प्रोवाइड करता हैं। तो चलिए जानते हैं की आप इस एप्लीकेशन में कौन से फीचर्स का प्रयोग करते हैं। 

  • इसमें आपको फ्री वीडियो कालिंग की सुबिधा मिलती हैं।
  • यहाँ आपको रियल टाइम चैटिंग का ऑप्शन मिलता हैं।
  • यहाँ पर आप नए दोस्त और नए कनेक्शन बना सकते हैं।
  • इसमें आप फेसबुक  की तरह फोटोज , वीडियोस और स्टेटस शेयर कर सकते हैं।
  • इसमें कमेंट , शेयर , और टैग का ऑप्शन मिल जाता हैं।
  • इसमें आपको बहुत सारे फिल्टर्स मिल।  जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं।
  • इसमें आपको फ्री वौइस् कॉल की भी सुभीधा मिलती हैं।
  • इसमें इस एप्लीकेशन  का बनाया हुआ कैमरा मिल जाता हैं। 

Elyments को कैसे डाउनलोड करे ?

मुझे उम्मीद है अब आप इस एप्लीकेशन  फीचर्स समझ आ  चूका होगा। चलिए अब हम जानते है की आप किस प्रकार से इस एप्लीकेशन को डाउन लोड कर सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे – Download 

इस एप्लीकेशन को एप्प स्टोर से डाउनलोड करे – Download

एलीमेंट्स एप्प की जानकारी हिंदी में 

इस एप्लीकेशन को भारत के उप राष्ट्पति वैंकेया नायडू द्वारा 5 जुलाई  को लांच किया गया हैं। यह एप्लीकेशन भारत में बना हुआ पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं। इसे भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत के तहत लांच किया गया हैं। दोस्तों क्या आपको यह एप्लीकेशन पसंद आया हैं या नहीं आप हमें बता  सकते हैं। और क्या आपको लगता हैं की यह एप्लीकेशन फेसबुक , व्हाट्सप्प को टक्क्र दे पायेगा ये आप हमें कमेंट कर के बता सकते हैं। 

आपका इस एप्लीकेशन एलीमेंट्स के बारे में क्या सोचना हैं आप हमें कमेंट कर के बता सकते हैं। आपको यह पोस्ट एलीमेंट्स एप्प क्या हैं केसा लगा उसे भी आप हमें कमेंट कर के बताये। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है धन्यबाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *