डक डक गो क्या है और क्या यह गूगल से बेहतर हैं ?

duck duck go lya hai , duck duck go ki jankari hindi me, duck duck go hindi , duck duck go kya hai , duck duck go in hindi

आज के समय में हम किसी भी सवाल का जबाब पाने के लिए गूगल में सर्च करतें हैं। और कुछ पल में अपने सवाल का जबाब पा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं की गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जो अपने यूजर के डाटा को कलेक्ट करता हैं। और आपको यह बात अच्छे से पता होगा की आज के समय में किसी के लिए भी अपने डाटा को सुरक्षित रखना कितना जरुरी हैं। ऐसे में हमें किसी भी सर्च इंजन को अपने निजी डाटा को नहीं देना चाहिए। तो ऐसे में हम क्या करें की गूगल हमारे डाटा को न लें पाएं। ऐसे में गूगल  अल्टरनेटिव सर्च इंजन आता हैं जिसका नाम हैं डक डक गो। तो आज के इस पोस्ट में हम इसी डक डक गो के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहतें हैं की डक डक गो क्या हैduck duck go kya hai तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये। 

अभी के समय में डक डक जो को गूगल के अल्टरनेटिव के रूप में देखा जाता हैं। गूगल अपने यूजर का डाटा लेकर यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देने का दवा करता हैं। लेकिन इसमें आपके परसनल डाटा को गूगल द्वारा कलेक्ट किया जाता हैं। लेकिन वही डक डक गो किसी भी तरह से यूजर के डाटा को कलेक्ट नहीं किया जाता हैं। इसीलिए आज के समय में बहुत सारे लोग इस का इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए जानतें है की डक डक गो क्या हैं और डक डक गो के इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं। 

डक डक गो क्या हैं ?

डक डक गो एक सर्च इंजन है। यह सर्च इंजन की सबसे खास बात यह हैं की ये यूजर के डाटा को कलेक्ट नहीं करता हैं। इससे यूजर का परसनल डाटा सेव रहता हैं। वही गूगल यूजर का परसनल डाटा एक्सपीरियंस को अच्छा करने के लिए कलेक्ट करता हैं। 
duck duck go lya hai , duck duck go ki jankari hindi me, duck duck go hindi , duck duck go kya hai , duck duck go in hindi
डक डक गो एक सच इंजन है यानि की आप यहाँ पर अपने किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन जान सकतें हैं। दुनिआ में कई  इंजन है। जैसे गूगल , बिंग , यांडेक्स , बाइडू इत्यादि। उसी प्रकार से यह एक सर्च इंजन है जो यूरोप में काफी प्रशिद्ध है। यह गूगल के जितना लोकप्रिय तो नहीं हैं लेकिन अब लोग अपने डाटा को सेव रखने के लिए इस सर्च इंजन को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया हैं। 
मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की डक डक गो क्या हैं चलिए अब हम जानते हैं की किस डक डक जो कैसे बना और डक डक गो का क्या इतिहास हैं। 

डक डक गो कैसे बना ?

अगर हम डक डक गो के इतिहास के बारे में बात करें तो यह 25 सितम्बर  2008 को बनाया गया था। इसके फाउंडर का नाम गेब्रियल विनबर्ग था। इस सर्च इंजन का नाम एक कार्टून शो डक डक गुज के नाम पर रखा गया था। शुरआत के समय में डक डक गो को किसी भी प्रकार से कोई सहायत या फंडिंग नहीं मिल पाई थी। लेकिन फिर भी इस इंजन के फाउंडर ने इसे बनाये रखा। आगे चलकर 2011 में एक अमेरिकी कंपनी ने इसे फंडिंग किया। जिससे इस सर्च इंजन को आगे बढ़ाया जा सका। 
आगे चलकर यह सर्च इंजन सफल हुआ और रोज लाखो सर्च होने लगे। इस प्रकार डक डक गो को आगे चलकर काफी फायदा हुआ। बाद में इस कंपनी को 115000 $ का फायदा हुआ। और इस प्रकार यह सर्च इंजन अपने सफलता की राह पर निकल पड़ा। 

डक डक गो की सफलता 

आप समझ चुके होंगे की डक डक जो क्या हैं और डक डक गो कैसे बना  चलिए अब हम बात करतें हैं की यह कंपनी डक डक गो किस प्रकार से सफल हुआ।
  • 2014 में एप्पल द्वारा डक डक जो को ऑप्शन सर्च में जगह दी गई। 
  • 2014 में ही मोज़िला फायर फॉक्स द्वारा भी डक डक जो द्वारा ऑप्शनल सर्च में जगह दिया गया। 
  • 2016 में तोर ब्राउज़र द्वारा इसे डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन की जगह दी गई। 
  • 2019 में सभी योरोपियन देशो की मोबाइल फ़ोन में डक डक गो को डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनाया गया। 
डक डक गो के सफल होने के पीछे के कारण में से सब प्रमुख कारण हैं की यह सर्च इंजन यूजर के डाटा को कलेक्ट नहीं करता हैं इसीलिए लोग इस सर्च इंजन को ज्यादा सिक्योर मानते हैं। और ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। आज के समय में डक डक गो के 3 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं। और यह नंबर लगातार बढ़ते ही जा रहा हैं। 

डक डक गो  पैसे कैसे कमाता हैं ?

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की डक डक गो क्या हैं और डक डक आखिर कैसे सफल हुआ। चलिए अब हम जानते है की डक डक गो पैसे कैसे कमाता हैं तो चलिए अब हम जानते है की डक डक गो की कमाई कैसे होती हैं। 
डक डक गो एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है यानि की इसमें आप किसी भी तरह का कोई सुधर और बदलाव करने के लिए आप इसका एक पार्ट बन सकतें हैं। यह एक ओपन सोर्स सर्च इंजन है और अगर आप उनके  बनाने के लिए आप योगदान कर्ता के रूप में जुड़ सकतें हैं। यह सर्च इंजन आपको किसी भी प्रकार से ट्रैक नहीं करता हैं। यह सर्च इंजन सिर्फ एड्स दिखाकर ही पैसे कमाता हैं। 

डक डक जो के इस्तेमाल करने के फायदे 

  • डक डक गो आपकी प्राइवेसी का पूरी तरह से सम्मान करता हैं। यानि की आपके किसी भी सर्च हिस्ट्री को कलेक्ट नहीं करता हैं। 
  • आपके सर्च  आधार पर आपको एड्स नहीं दिखता हैं। 
  • अपने यूजर को कभी भी मोनेटरिंग नहीं करता हैं। 

डक डक गो के इस्तेमाल करने के नुकसान 

  • यह गूगल सर्च के साथ गूगल मैप्स ,  ट्रांसलेटर इत्यादि की तरह अलग फीचर्स प्रोवाइड नहीं करा पाता हैं। 
  • यह सर्च इंजन वायरस , मैलवेयर इत्यादि से सुरक्षित नहीं रख पता हैं। 

डक डक गो के फीचर्स

डक डक गो सर्च इंजन गूगल , बिंग , याहू , यांडेक्स िट्डी की तरह ही बहुत अच्छा सर्च रिजल्ट शो करता हैं। इसके लिए डक डक जो बहुत सारी API का इस्तेमाल करता है ताकि वो यूजर को अच्छा से अच्छा रिजल्ट शो करा सकें। अगर आप डक डक गो सर्च का इस्तेमाल करतें है तो ये आपको ये साड़ी फीचर्स प्रोवाइड करता हैं। 
इंस्टेंट Answers :- डक डक गो एक प्रकार का एपीआई का इस्तेमाल करता है जिसमे वो अलग अलग सर्च इंजन से डाटा कलेक्ट करता हैं और अपने एपीआई के द्वारा यूजर को रिजल्ट शो करता हैं। 
Tor Access :- यह सर्च इंजन 2010 में तोर ब्राउज़र के साथ जुड़ने के बाद अपने सर्च इंजन में अनोनोमिओस मोड का फीचर्स लाया जिसके मदद से आप टोर  ब्राउज़र का उपयोग करके अनोनोमिओस बन सकतें है। और आपका  किसी भी प्रकार के  डाटा स्टोर्ड नहीं किया जाता हैं। 
Voice Search :- 2011 में डक डक गो ने अपने ब्राउज़र के लिए क्रोम एक्सटेंशन बनाया जिसके मदद से आप Voice सर्च कर सकतें हैं। 

डक डक की जानकारी हिंदी में।

डक डक गो एक  सर्च इंजन है जो एक दशक पहले  ही शुरू किया गया था। और धीरे धीरे इसके यूजर बढ़ते चलेगये। इस सर्च इंजन के पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण है की येह सर्च इंजन किसी भी प्रकार से अपने यूजर के डाटा को एकत्र नहीं करता हैं। इसीलिए बहुत सारे लोग इस सर्च  इंजन का प्रयोग करना पसंद करतें हैं।
मुझे उम्मीद है आपको यह लेख डक डक गो क्या है पसंद आया होगा। और आपको इस आर्टिकल डक डक गो क्या है से कुछ सीखने को मिला होगा। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट  करके बता सकतें हैं। अगर आपको डक डक गो के बारे में कुछ भी पूछना हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकतें है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकतें हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *