डोमेन नाम क्या हैं – डोमेन के बारे में पूरी जानकारी

क्या आप जानते है की डोमेन नाम क्या होता है – domain name kya hota hai . अपने कभी न कभी अपने जीवन में डोमेन नाम के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की डोमेन नाम क्या होता है। अगर आप डोमेन नाम के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट डोमेन नाम क्या हैं को लगातार पढ़ते रहिये। 

डोमेन नाम हर एक वेबसाइट की अलग अलग पहचान होती है हम किसी भी वेबसाइट को उसके नाम से जानते है। इंटरनेट पर हर एक वेबसाइट की अलग पहचान उसके नाम से होती है। जो नाम वेबसाइट के डोमेन का होता है वही नाम आपके वेबसाइट का पहचान बनता है। 

डोमेन नाम सिस्टम को DNS यानि की domain Name System भी कहा जाता है। यह एक सिस्टम होता है जिसमे आपके वेबसाइट को सर्वर के साथ जोड़ा जाता है। तो अगर आप डोमेन नाम सिस्टम के बारे में  विस्तार जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये। 

डोमेन क्या होता है ? What Is Domain Name In Hindi ?

डोमेन हमारे वेबसाइट का एड्रेस होता जिसकी मदद से कोई भी हमारे वेबसाइट तक पहुंच सकता है। डोमेन नाम सिस्टम हमारे वेबसाइट का एड्रेस होता है। यह इंटरनेट पर हमारी वेबसाइट की पहचान की तौर पर होती है। डोमेन नाम को एक एक्सटेंशन भी कहा जाता है जो वेबसाइट के नाम के बाद लगा होता है जैसे www.Facebook.com , www.google.com इत्यादि। 

डोमेन नाम क्या हैं internet domain in hindi types of domain name in hindi domain in hindi domain knowledge in hindi dns meaning in hindi domain name system meaning in hindi business domain meaning in hindi what is dns in hindi domain in hindi meaning what is domain name server in hindi domain knowledge in hindi

जैसे की मान एक उदहारण  के तौर पर  हमारे वेबसाइट का नाम Simple Me Jankari है जिसका डोमेन एड्रेस www.simplemejankari.com है। तो हमारे वेबसाइट का डोमेन नाम www.simplemejankari.com होगा। 

डोमेन नाम कैसे काम करता है ?

हम इंसान किसी भी नाम को बहुत ही आसानी से याद रख सकते है लेकिन कंप्यूटर इस नाम को याद नहीं रख पता है। इसीलिए कंप्यूटर इसके लिए आईपी एड्रेस का इस्तेमाल करता है। हर एक वेबसाइट का एड्रेस एक आईपी एड्रेस में होता है।

जब भी हम अपने ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट का एड्रेस का नाम लिखते है तब वो ब्राउज़र उस वेबसाइट के आईपी एड्रेस को फाइंड करता है और फिर उस सर्वर पर एक रिक्वेस्ट भेजता है फिर जब उस सर्वर पर उस डोमेन से रिलेटेड कंटेंट को शो करता है। 

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है – Types of domain name in hindi

चलिए तो अब मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की डोमेन नाम क्या हैं और डोमेन नाम कैसे काम करता है अब आपका यह सवाल होगा की डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है तो चलिए अब हम इस सवाल का जबाब भी जानते है। 

डोमेन दो प्रकार के होते है एक टॉप लेवल डोमेन और दूसरा कंट्री कोड लेवल डोमेन तो चलिए अब हम इन दोनों तरह के डोमेन के बारे में जानते है। 

1 . Top Level Domain :- 

इस तरह के डोमेन Top Level Domain – TLD कहलाते है। इसे डोमेन एक्सटेंशन कहते है यह डोमेन का आखिरी हिस्सा होता है। इस तरह के TLD काफी पॉपुलर होते है। और गूगल इस तरह के टॉप लेवल डोमेन को बहुत ही इम्पोर्टेंस देता है और गूगल इन्हे जल्द ही रैंक भी करता है। आजकल ज्यादा तर लोग इसी तरह के डोमेन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते है। 

  • .com – commercial 
  • .org – organisation
  • .net – network
  • .edu – education 
  • .gov – government 
  • .info – information 

2 . CcTLD – Country Code Top Level Domain 

इस तरह के डोमेन नाम खास तौर पर एक देश को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इस तरह के डोमेन नाम एक देश के कंट्री कोड के ऊपर निर्भर करता है और हर एक देश के लिए अलग अलग डोमेन एक्सटेंशन है जिसे country Code Top Level Domain नाम कहलाता है। इस तरह के डोमेन नाम खासतौर पर एक देश में ज्यादा पॉपुलर होते है और गूगल उस डोमेन को उसी देश में रैंक करता है। 

  • .us – USA 
  • .in – India 
  • .cn – China
  • .br – Brazil
  • .ru – Rusia 

सब्डोमैन नाम क्या होता हैं ?

SubDomain भी मैन डोमेन का ही एक हिस्सा होता है अगर आप कोई भी टॉप लेवल डोमेन नाम बनाते है तब आप बहुत ही आसानी से और फ्री में सब्डोमैन बना सकते है यानि की आपको किसी भी सब्डोमैन को बनाने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है। अगर आपके पास एक टॉप लेवल डोमेन है तो आप अपना खुद का फ्री में सब्डोमैन बना सकते है। 

जैसे एक उदाहरण के लिए अगर मै चाहुँ तो www.simplemejankari.com का सब्डोमैन जैसे की hindi.simplemejankari.com या english.simplemejankari.com  बना सकता हूँ। और उन वेबसाइट पर अलग अलग कंटेंट डालकर एक अलग वेबसाइट बना सकता हूँ। 

डोमेन और यूआरएल में क्या अन्तर हैं ?

डोमेन एक तरह का वेबसाइट का एड्रेस होता है बल्कि यूआरएल उस वेबसाइट में स्थित किसी पेज या पोस्ट या मीडिया का लिंक हो सकता है जिसे यूआरएल कहा जाता है। यूआरएल में पूरा डोमेन का एड्रेस होता है और उसके बाद उस डोमेन एड्रेस में स्थित किसी डाटा का यूआरएल होता है जैसे आप निचे दिए गए उदहारण से समझ सकते है। 

https://www.simplemejankari.com/

https://www.simplemejankari.com/blog-kaise-banaye/

बेस्ट डोमेन नाम प्रोवाइडर कंपनी –

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की डोमेन नाम क्या है और डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है चलिए अब हम बात करते है की आप कहा से अपने लिए डोमेन नाम खरीद सकते है। वैसे तो मार्किट में बहुत सारी ऐसी कम्पनिया है। 

  • Godaddy 
  • Namecheap 
  • BigRock 
  • Ipage 

डोमेन के बारे में जानकारी –

डोमेन इंटरनेट पर एक वेबसाइट का एड्रेस होता है और यह एक तरह  इंटरनेट पर आपकी पहचान बनता है। डोमेन नाम से आप अपने आप एक ब्रांड और अथॉरिटी की तरह पेश कर सकते है। डोमेन नाम से ही कोई भी आपके  वेबसाइट तक पहुंच सकता है। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट डोमेन नाम क्या हैं पसंद आया होगा और आपको इस पोस्ट से डोमेन नाम के बारे में जानने को मिला होगा। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है इसके आलवा अगर आपको domain knowledge in hindi से जुडी कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट domain knowledge in hindi हेल्पफुल और इन्फोर्मटिवे लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment