Gravatar क्या हैं वर्डप्रेस कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें ?

आप जब भी कोई ब्लॉग पर जाते है और आपको उस ब्लॉग का लेख पसंद आता है तो आप उस पोस्ट पर जरूर कमेंट करते है ऐसे में जब आप कही भी किसी ब्लॉग पर कमेंट करते है तो आपने यह देखा होगा की वहाँ पर हर कमेंट के पास उस कमेंट करने वाले का नाम और फोटो होता है क्या आपने यह सोचा है की वो फोटो कहा से आते है और कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें अगर आप इस बारे में नहीं जानते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आप इसे लगातार पढ़ते रहिये।

अगर आओ एक ब्लॉगर है या यूटूबेर है तो आपको यह पता होगा की ब्लॉग ब्रांडिंग या परसनल ब्रांडिंग कितना ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है। लोग अगर आपको पहचानते है तो वे आपको आपके ब्रांडिंग की वजह से पहचानते है। ब्रांडिंग करने के कई सारे तरीके है और ब्रांडिंग कई तरह के होते है जैसे किसी कंपनी की ब्रांडिंग करना या परसनल ब्रांडिंग करना। अगर हम परसनल ब्रांडिंग की बात करे तो परसनल ब्रांडिंग में फेस एक बहुत महत्वपूर्ण चीज क्योकि लोग आपको इसी वजह से पहचानते है।

पॉपुलर होना किसे पसंद नहीं है और अगर आपका नाम और फोटो कही पर आता है तो यह सबको अच्छा लगता है। अगर आप कमेंट करते है और अगर आपके कमेंट में फोटो भी आता है तो कमेंट पढ़ने वाले लोगो और उस ब्लॉग के ओनर को भी लगता है की यह कमेंट किसी रीडर द्वारा किया गया है नाकि किसी स्पैमर द्वारा। इससे आपका फेस वैल्यू बढ़ाता है और लोग आपको पहचानने लगते है। इसीलिए यह जरुरी हो जाता है की आपको यह पता रहे की कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें तो चलिए अब हम इस बारे में जानते है।

कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें gravatar kya hai gravatar par account kaise banaye , gravatar photo kaise lagaye , gravatar in hindi

जब आप किसी ब्लॉग पर कमेंट करते है तो उस ब्लॉग के कमेंट फॉर्म में सबसे पहले होता है एक बॉक्स जहा पर आप अपने कमेंट को लिख सकते है। उसके बाद Name का सेक्शन होता है जिसमे आपको अपना नाम लिखना होता है उसके बाद Email का सेक्शन होता है जिसमे आपको अपना पब्लिक ईमेल एड्रेस देना होता है। उसके बाद Website का सेक्शन होता है जिसमे वेबसाइट का लिंक दे सकते है। और फिर जब आप कमेंट को पोस्ट करते है तब अगर आपके ग्रुवतर होगा तब आपका फोटो आपके नाम और कमेंट के साथ दिखाई देता है लेकिन अगर आपका ग्रुवतर नहीं होता है तब वह पर ग्रूव्वतार का लोगो या कोई स्टीकर लगा होता है। अब आपके मन में यह सवाल होगा की ये गर्वतार क्या होता है ?

Gravatar क्या होता हैं ?

Gravatar जिसका मतलब होता होता है Globally Recognized Avatar . इसको खाश तौर पे वर्डप्रेस के लिए बनाया गया है। अगर आप वर्डप्रेस ब्लॉग के कमेंट बॉक्स में अपने कमेंट के साथ अपना फोटो लगाना चाहते है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसको Tom Preston-Werner ने 2007 में बनाया था ताकि यूजर कमेंट में अपने इमेज के साथ टिप्पड़ी कर सके।

Gravatar पर अपना फोटो लगाने के क्या फायदे हैं ?

Gravatar पर अपना फोटो लगाने के बहुत सारे फाएदे है चलिए अब मै आपको इसके इस्तेमाल करने के कुछ फायदे बताता हूँ ताकि आप भी इसका इस्तेमाल कर सके।

  1. Gravatar पर अपने फोटो का इस्तेमाल करने से आप जब कमेंट करते है तब आपका फोटो भी आपके कमेंट के साथ आती है .
  2. Gravatar का इस्तेमाल करना बिलकुल फ्री है।
  3. जब आप अपने इमेज के साथ कमेंट करते है तब आपका कमेंट एक रियल लगता है।
  4. अपना फोटो इस्तेमाल करने से लोगो के बिच आपकी पहचान बनती है।
  5. इससे आपका फेस वैल्यू बनता है जिससे लोग आपको पहचानते है।

Gravatar पर अपना अकाउंट कैसे बनाये ?

गरावतार पर अपना इमेज लगाने के लिए आपके पास एक वर्डप्रेस अकाउंट होना चाहिए अगर आपका पास वर्डप्रेस अकाउंट नहीं है तो आप अपना एक वर्डप्रेस अकाउंट बना सकते है। और अगर आपका वर्डप्रेस अकाउंट है तो आप अपने वर्डप्रेस अकाउंट में लॉग इन कर सकते है।

Gravatar पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको Gravatar की वेबसाइट पर जाना होगा वहाँ पर आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आएगा।

कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें gravatar kya hai comment me apana photo kaise lagaye gravatar kya hota hai gravatar in hindi gravatar par account kaise banaye

उसके बाद आपको Log In With WordPress पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आएगा।

यहाँ पर अगर आपक वर्डप्रेस अकाउंट है तो आप अपने वर्डप्रेस अकाउंट में लॉग इन कर सकते है लेकिन अगर आपका वर्डप्रेस अकाउंट नहीं है तो आपको अपना एक वर्डप्रेस अकाउंट बनाना चाहिए। 

wordpress par apana account kaise banaye comment me apana photo kaise lagaye

लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर अकाउंट बनाये बिना गरावतार का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको गरावतार Sign Up फॉर्म का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते है। उसके बाद आपके ईमेल एड्रेस पर एक मेल जायेगा उसमे एक लिंक होगा जिसपर क्लिक करके आप अपना ईमेल एड्रेस वेरीफाई कर सकते है। 

ईमेल एड्रेस को वेरीफाई करने के बाद आपके सामने इमेज को ऐड करने का ऑप्शन आएगा जिसपर आपको क्लिक करना है जिसका इंटरफ़ेस कुछ ऐसा होगा।gravatar kya hai gravatar par account kaise banaye

इसमें आपको अपना जो भी फोटो को इस्तेमाल करना चाहते है उसे सेलेक्ट करके अपलोड कर सकते है। अब आपका ग्रावतार फोटो अपलोड हो चूका है और अब आप अपने उस ईमेल एड्रेस का उपयोग करके किसीभी ब्लॉग पर कमेंट कर सकते है। मुझे उम्मीद है आपको अब यह समझ आ चूका होगा की कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें

Gravatar प्रोफाइल का सेटअप कैसे करे ?

ग्रावतार प्रोफाइल का सेटअप करने के लिए आपको ग्रावतार पर ही My Profile पर क्लिक करना होगा जिसके लिए निचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखकर समझ सकते है। 

gravatar kya hai gravatar par account kaise banaye woordpress par comment me apana photo kaise lagaye

1 . First / Last Name – इसमें आपके अपने अकाउंट को पहला नाम और अंतिम नाम को लिखना है।

2 . Full Name – इसके आपको अपने अकाउंट को पूरा नाम को फील करना है। 

3 . Display Name – यहाँ पर आपको वो नाम को लिखना है जिसे आप पब्लिक में शो करना चाहते है। 

4 . Location – इसमें आपको अपना लोकेशन को लिखना होगा। 

5 . About Me – इसमें आपको अपने बारे में थोड़ा सा लिखना है ताकि लोग पहचान सके की आप कौन है। 

और फिर Save Profile पर क्लिक करना है अब आपका gravatar पर प्रोफाइल बन चूका है और पूरी तरह से सेट हो चूका है। अब आप अपना ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके किसी भी ब्लॉग पर कमेंट कर सकते है और जब आपका किसी ब्लॉग पर कमेंट करेंगे तब आपके कमेंट के साथ आपका फोटो भी आएगा। 

Name और details को सेट करने के बाद आप अगर आपने ग्रावतार अकाउंट को और भी एक्सप्लोर करना चाहते है तो कर सकते है। नाम और डिटेल्स को फील करने के बाद आप Photo Gallery सेक्शन में आकर अपने फोटो को बदल सकते है। फिर वेबसाइट सेक्शन में आकर अगर आपका ब्लॉग है तो ब्लॉग का लिंक ऐड कर सकते है। 

उसके बाद आप बैक ग्राउंड को बदलना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से बदल सकते है Contect Information में अगर आप चाहे तो अपना पब्लिक ईमेल आईडी या फिर कोई और कॉन्टेक्ट इंफोर्मशन को फील कर सकते है। उसके बाद Verified Services में आप अपने दूसरे अकाउंट जैसे ट्विटर , वर्डप्रेस अकाउंट को अपने Gravatar अकाउंट से लिंक कर सकते है। 

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे की gravatar क्या हैं और वर्डप्रेस कमेंट में अपनी फोटो कैसे लगाए। और मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी gravatar अकाउंट बनाकर अपने कमेंट में अपनी फोटो कैसे शो करें आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

Leave a Comment