चिंगारी एप्प क्या हैं? और क्या यह टिकटोक को रिप्लेस कर पायेगा।

chingari aap kya hain , chingari image kya hain , chingari ke baare men , chingari application , chingari se pese kese kamayen , chingari ke baare me , chingari in hindi , chingari kese download karen

दोस्तों क्या आप जानतें हैं की चिंगारी एप्प क्या हैं और यह एप्प किस प्रकार से टिक टोक को रेप्लस कर सकता हैं। भारत में टिक टोक के बैन होने के बाद बहुत सारे शार्ट वीडियो एप्लीकेशन वायरल हो रहें हैं। और उस सभी शार्ट वीडियो एप्प्स में से एक एप्प है chingari .तो क्या आप जानतें हैं की चिंगारी आप क्या हैं और यह किस प्रकार से टिक टोक को रिप्लेस कर सकता हैं। और चिंगारी एप्प के क्या फीचर्स है। अगर आप नहीं जानतें हैं की चिंगारी एप्प क्या है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढतें रहिये। आज के इस पोस्ट में हम इसी एप्लीकेशन  chingari aap kya hain के बारे में बात करने वाले हैं। 

29 जून को भारत सरकार द्वारा टिक टोक समेत 59 चाइनीज आपस पर सुरक्षा और गोपनीयता का हवाला देतें हुए बन लगा दिया गया। और इसके बाद से ही धीरे धीरे ये सभी एप्प्स बंद होतें गए। लेकिन भारत में सबसे मशहूर चाइनीज एप्प टिक टोक के बंद होने के बाद से काफी सारे लोग टिक टोक के अल्टरनेटिव अप्प्स के बारे में जानना चाहतें हैं। ऐसे में मार्किट में बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है एक शार्ट वीडियो एप्प जिसका नाम है चिंगारी। तो चलिए हम इसी चिंगारी एप्प के बारे में डिटेल में बात करतें हैं। 

चिंगारी एप्प क्या हैं ?

चिंगारी एप्प एक भारतीय शार्ट वीडियो एप्प हैं जो आज कल बहुत पॉपुलर हो रहा हैं। भारत में भारत सरकार द्वारा टिक टोक एप्प बंद किये जाने के बाद से ही यह अब  काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा हैं। इस एप्प को नवम्बर 2018 में लांच किया गया था। यह एप्प पूरी तरह से भारतीय एप्प हैं। इस एप्प के लांच किये जाने के 10 दिन में इसे 5.50 लाख बार डाउनलोड किया जा चूका हैं। और यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर फ्री एप्प की लिस्ट में काफी ऊपर आ चूका हैं। 

chingari aap kya hain , chingari image kya hain , chingari ke baare men , chingari application , chingari se pese kese kamayen , chingari ke baare me , chingari in hindi , chingari kese download karen

चिंगारी एप्प के फाउंडर कौन हैं ?

ओडिशा और कर्णाटक के दो डेवेलपर्स ने छत्तीसगढ़ राज्य के एक आईटी के प्रोफेशनल डेवलपर के साथ मिलकर बनाया हैं। इस चिंगारी आप के ओनर भिलाई के रहने वाले सुमित घोष हैं। उनको यह एप्लीकेशन तैयार करने में 2 शाल का वक्त लग गया। उनके अनुसार यह आप खास तौर से भारतीय उपयोगकर्ता को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं। इस एप्लीकेशन की डिजाइनिंग भी भारतीय उपयोग करता को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं। इस एप्प के co – founder विश्वस्तमा ने कहा है की पिछले कुछ दिनों से यह एप्लीकेशन का ग्रोथ रेट 400 % से भी ज्यादा हो चूका है। 

चिंगारी एप्प के क्या फीचर्स हैं ?

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की चिंगारी एप्लीकेशन क्या हैं और चिंगारी एप्लीकेशन के फाउंडर कौन हैं। चलिए अब हम चिंगारी एप्प के कुछ फीचर्स के बारे में बात करतें हैं। 

  •  चिंगारी एप्प पर आप बिना लॉग इन या साइन उप किये भी वीडियो देख सकतें हैं। 
  •  इस एप्लीकेशन पर आप वीडियो को डाउनलोड और अपलोड भी कर सकतें हैं। 
  • उसके साथ यह दोस्तों के साथ बात करने का फीचर्स भी प्रोवाइड करता हैं। 
  • इस एप्लीकेशन पर आप वीडियो बनाकर पैसे भी कमा सकतें हैं। 
  • जब आपका कोई वीडियो वायरल हो जाता हैं तब क्रेटर को एप्प द्वारा पैसे भी दिए जातें हैं। 
  • आप इस एप्लीकेशन पर कंटेंट को अपलोड करके पैसे भी कमा सकतें हैं। 
  • यह एप्लीकेशन कई भारतीय भाषाओ जैसे हिंदी , बांग्ला , गुजरती ,मराठी , कन्नड़ , इत्यादि में मौजूद हैं। 

चिंगारी एप्प से पैसे कैसे कमाएं ?

चिंगारी एप्लीकेशन आपको वीडियो बनाकर पॉपुलर होने का ही नहीं बल्कि वीडियो बनाकर पैसे कमाने का भी मौका देता हैं। चिंगारी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी आप अच्छा पैसे कमा सकतें हैं। तो अगर आप भी जानना चाहतें है की चिंगारी एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाएं तो आप इस पोस्ट को लगातार पढतें रहियें। 

1. वीडियो बनाकर 

आप इस एप्लीकेशन में वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकतें हैं। जब भी आप कोई नया वीडियो अपलोड करतें हैं तो इस एप्लीकेशन द्वारा आपको कुछ पॉइंट्स दिए जातें हैं। जिसे आप पैसे में रिडीम कर सकतें हैं। 

 2. वायरल होकर

आप इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनायें। अगर आपका वीडियो अच्छा होता है तो आप वायरल भी हो सकतें हैं। और यह एप्लीकेशन वायरल होने वाले वीडियो के क्रिएटर को पैसे देता हैं। अगर आपमें कोई अच्छा टैलेंट है तो आप इस एप्प का इस्तेमाल करके अपनी प्रतिभा को दिखा सकतें हैं। 

चलिए अब हम इस वीडियो के फीचर्स के बारे में जानते है और यह जानते है की आप किस प्रकार से इस एप्प का इस्तेमाल कर सकतें हैं। 

जब आप पहली बार इस एप्लीकेशन को खोलते है तब आपको अपने स्क्रीन पर कुछ प्राइवेसी पालिसी का नोटिस आता हैं आपको इन प्राइवेसी पालिसी को पढकर एग्री कर सकतें हैं। उसके बाद अगले स्क्रीन पर कुछ भारतीय भाषाएँ जैसे हिंदी , बांग्ला , उडिआ , मलयालम , कन्नड़ , गुजराती , मराठी , पंजाबी इत्यादि भाषाएँ मिलती है। इसमें आप अपने मन पसंद भाषा को सेलेक्ट कर सकतें हैं। और अब आप अपने अगले स्क्रीन पर बिना लॉगिन किये वीडियो देख सकतें हैं। 

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप वीडियो देखने के आलवा समाचार भी पढ़ सकतें हैं और अपने दोस्तों के साथ गेम भी खेल सकतें हैं। अगर आपको इस एप्लीकेशन पर वीडियो अपलोड करना हैं तो आप  अकाउंट बना सकतें हैं। आप यहाँ पर गूगल अकाउंट की मदद से अकाउंट बना सकतें हैं। और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकतें हैं। 

क्या यह एप्लीकेशन टिक टोक को रिप्लेस कर सकता हैं ?

भारत सरकार ने टिक टोक समेत 59 चाइनीज एप्प्स को बैन कर दिया है और लोग उन एप्प्स के अल्टरनेटिव अप्प्स के बारे में जानना चाहतें है। तो अगर कोई भी एप्लीकेशन जो इन सभी अप्प्स के अल्टरनेटिव हैं। उनके लिए यह एक शानदार मौका है अपनी मार्केटिंग करने का और अपने एप्प को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचने का। अगर ये चिंगारी एप्प इस वक्त में अच्छी मार्केटिंग करती है तो यह एप्प टिक टोक को रिप्लेस कर सकती हैं। और ऐसा होता हुआ दिखा भी रहा हैं। टिक टोक बंद होने के बाद से इस एप्प को 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका हैं। लेकिन अभी भी इस एप्प में बहुत सारी चीजे बदलाव करने की जरुरत है। जिससे इसे और भी ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया जा सकें। 

चिंगारी एप्प कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप भी चिंगारी एप्प का इस्तेमाल करना चाहतें हैं तो आप प्लेस्टोरे या एप्प स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकतें हैं। इस एप्प का मकसद लोगो को भारत में बनी चीजों का उपयोग करना का हैं। इसीलिए इस एप्प का टैग लिंक भी हैं ” Everyone Can Be A Star “ . इंडिया का अपना टीवी। 

                                                  DownLoad Chingari App 

चिंगारी एप्प की जानकारी 

दोस्तों अभी के टाइम में मार्किट में शार्ट वीडियो एप्प्स का गैप है। और कोई भी भारतीय एप्प जो अच्छा मार्केटिंग करतें है। वे इसमें सफल हो सकतें हैं। आपका इस स्वदेशी एप्लीकेशन चिंगारी के बारे में क्या सोचना है आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकतें हैं। मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। और आपको कुछ नई जानकारी मिली होगी। आपका इस पोस्ट चिंगारी एप्प क्या हैं ?के बारे में क्या रॉय है आप कमेंट बॉक्स में बता सकतें हैं।अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक , ट्विटर , व्हाट्सअप इत्यादि पर शेयर कर सकतें हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *