Blogging Vs Youtube में कौन सा सबसे बेहतर है ?

youtube vs blogging which on is good in hindi , blogging vs youtube in hindi , blogging vs youtube kaun sa sabse behatar hai , youtube vs blogging kaun sa sabse achaa hai , blogging vs youtube in hindi , blogging in hindi , youtube in hindi

इंटरनेट पर आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने का बहुत शौक है हर कोई इंटरनेट से ऑनलाइन एअर्निंग कर सकता है। इस तरह का क्रेज आजकल नौजवानो में बहुत ज्यादा है। इंटरनेट से पैसे कमाने के तो वैसे कई सारे तरीके है लेकिन इसमें से दो सबसे महत्वपूर्ण तरीका है ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब। लेकिन कुछ नए ब्लोगेर यह कंफ्यूज रहते है की उन्हें ब्लॉग्गिंग करना चाहिए या यूट्यूब करना चाहिए तो इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे की Blogging Vs Youtube में कौन सा सबसे बेहतर है ?

यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग दोनों ही ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत अच्छे तरीके है लेकिन इन दोनों में थोड़ा अंतर है। अगर आप यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग को लेकर कंफ्यूज है तो आज के इस पोस्ट में आपको सारे सवालो के जबाब मिल जायेंगे हम इस पोस्ट में यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग के अंतर से लेकर सफलता और जरूरतों से लेकर एअर्निंग के बारे में सभी बाते करने वाले है।

इंटरनेट आज के समय में एक ऐसी चीज है जो हर किसी के पास उपलब्ध है और हर कोई चाहे तो इंटरनेट से पैसे कमा सकता है। चलिए अब हम जानते है की यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग में सबसे अच्छा कौन है और आपको किस पर काम करना चाहिए।

Blogging Vs Youtube में कौन सा सबसे बेहतर है ?

कही पर भी सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी चीज है धैर्य और निरंतरता। अगर आपको कोई काम करना पसंद है और आप उस काम को पुरे दिल से करते है तो आप उस काम में जरुरु सफल होते है कुछ इसी तरह से इंटरनेट पर पैसे कामना ही है। भले ही आप ब्लॉग्गिंग करे या यूट्यूब अगर आप अपने काम को समय नहीं देते है और उसे मन लगाकर नहीं करते है तो आपको सफलता पाना मुश्किल हो जाता है।

youtube vs blogging which on is good in hindi , blogging vs youtube in hindi , blogging vs youtube kaun sa sabse behatar hai , youtube vs blogging kaun sa sabse achaa hai , blogging vs youtube in hindi , blogging in hindi , youtube in hindi

Youtube क्या हैं ?

यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है गूगल ने इसे साल 2005 में खरीद लिया था और तब से यह गूगल के पास ही है। अगर आप यूट्यूब से पैसे कामना चाहते है तो आपको यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है। उसके अलावा यूट्यूब के ही एक अलग प्रोग्राम एडसेंसे के द्वारा वीडियो को मोनटाइज़ करके पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉग्गिंग क्या हैं ?

ब्लॉग्गिंग यूट्यूब से भी एक अलग तरह की चीज की है यूट्यूब पर जहा आपको वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा वही ब्लॉग्गिंग में आपको पोस्ट करना होता है यानि की आप अपना ब्लॉग बनाकर उस पर अलग अलग जानकारियों को लिखकर शेयर करते है। और फिर अपने उस कंटेंट को एडसेंसे से मोनटाइज़ कराकर पैसे कमा सकते है।

Youtube Vs Blogging : दोनों में कौन  सबसे ज्यादा आसान हैं ?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप को कौन सा काम करने में ज्यादा पसंद आता है अगर आपको लिखना पसंद है तो आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है लेकिन अगर आपको लिखना अच्छा नहीं लगता है तो आप यूट्यूब बना सकते है दोनों ही कामो में आपको मेहनत करनी होती है तभी आपका ब्लॉग या यूट्यूब चैनल सक्सेस हो सकता है।

यूट्यूब में वीडियो बनाने से पहले आपको वीडियो टॉपिक के बारे में रिसर्च करने की जरुरत है तभी आप अपने व्यूअर को अच्छा और सही जानकारी दे सकते है। उसके यूट्यूब बनाते समय में भी आपको कॉन्फिडेंट रहना होता है। यूट्यूब पर आपको कैमरा फेस करना होता है जिसमे कुछ लोगो को परेशानी होती है।

ब्लॉग्गिंग में भी आपको कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले रिसर्च करने की जरुरत पड़ती है तभी आप अपने रीडर्स को अच्छा और क्वालिटी कंटेंट दे सकते है। ब्लॉग्गिंग में आपको किसी भी तरह के कैमरा को फेस नहीं करना होता है इसमें आपको सिर्फ कंटेंट लिखना होता है और उसे आपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है।

Youtube Vs Blogging : दोनों में किन चीजों की जरुरत पड़ती हैं ?

अगर जरूरतों की बात करे तो दोनों में आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर आपको इन दोनों को प्रोफेशनल तरीके से करना है तो आपको दोनों में कुछ न कुछ इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी तभी आप इसे अच्छे और प्रोफेशनल तरीके से कर पाएंगे।

यूट्यूब की जरूरते –

यूट्यूब पर प्रोफेशनल वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ती है यूट्यूब पर प्रोफेशनल वीडियो बनाने के लिए आपको इन सभी चीजों की जरुरत पड़ती है।

1 . कैमरा :- अगर आप हाई क्वालिटी वीडियो रिकॉर्डिंग करना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक अच्छा कैमरा खरीदना होगा तभी आप अपने वीडियो क्वालिटी को अच्छा बना सकते है।

2 . Voice Recorder :- जब भी आप वीडियो बनाते है तो वीडियो की क्वालिटी के साथ साथ ऑडियो के क्वालिटी भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर आपका वीडियो में ऑडियो क्वालिटी अच्छा नहीं है तो आपका ब्लॉग प्रोफेशनल नहीं लगेगा और कोई देखना पसंद नहीं करेगा इसीलिए आपको एक अच्छा वौइस् रिकॉर्ड करने के लिए माइक खरीदने की जरुरत है।

3 . वीडियो एडिटिंग :- वीडियो एडिटिंग भी वीडियो की क्वालिटी में एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप अपने वीडियो को अच्छे तरीके से एडिट नहीं करते है तो लोग आपके वीडियो को देखना पसंद नहीं करते है। इसीलिए वीडियो को अच्छा एडिट करना बहुत ही ज्यादा जरूर है। इसीलिए आपको एक अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर लेने की जरुरत है।

ब्लॉग्गिंग की जरूरते –

जिस तरह से यूट्यूब पर प्रोफेशनल वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ इन्वेस्ट करना होता है उसी तरह से ब्लॉग्गिंग को भी प्रोफेशनल तरीके से करने के लिए आपको कुछ इन्वेस्ट करने की जरुरत है टी चलिए अब हम इसी बारे में बात करते है।

1 . होस्टिंग :- अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते है तो आपको कोई भी होस्टिंग लेने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल तरीके से वर्डप्रेस पर बनाना चाहते है तो आपको अच्छी होस्टिंग लेने की जरुरत है। आप इस होस्टिंग पर वर्डप्रेस जो की एक फ्री सॉफ्टवेयर है की मदद से अपने ब्लॉग का सेटअप कर सकते है।

2 . डोमेन :- अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो आपको ब्लॉगर की तरफ से फ्री सब्डोमैन दिया जाता है .blogspot.com लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम और लम्बे समय तक करना चाहते है तो आप को एक टॉप लेवल डोमेन नाम लेने की जरुरत पड़ेगी।

3 . कीवर्ड रेसेअरचिंग टूल्स :- ब्लॉग बनाने के बाद उसे गूगल में रैंक करने के लिए आपको आपने ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन करने की जरुरत है। पोस्ट को Seo करने के लिए कीवर्ड रेसेअरचिंग करना बहुत जरुरी है। इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कराकर ट्रैफिक पाना चाहते है तो आपको कीवर्ड रिसर्च करने की जरुरत है जो आप कीवर्ड रेसेअरचिंग टूल की मदद से कर सकते है।

Youtube Vs Blogging :- पैसे कमाने के तरीके ?

अगर आप इंटरनेट से पैसे कामना चाहते है तो आपका पहला उद्देश्य पैसा कामना नहीं बल्कि वैल्यू प्रोवाइड करना होना चाहिए। जब आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर वैल्यू प्रोवाइड करेंगे तभी यूजर या व्यूअर आपके कंटेंट को पड़ना या देखना पसंद करेगा। इसीलिए आपको शुरुआती समय में पैसे के बारे में न सोचकर ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन पैसे कामना हमेसा से दूसरी प्रायोरिटी होनी चाहिए। ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब दोनों से पैसे कमाने के सेम तरीके है।

यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके –

 

एडसेंसे :- यूट्यूब वीडियो से एड्स के द्वारा पैसा पैसे कमाने का एक मात्र तरीका है एडसेंसे। अगर आप यूट्यूब से पैसे कामना चाहते है तो आपको एडसेंसे का अप्रूवल लेने की कोसिस करनी चाहिए। आपके वीडियो पर जितना ज्यादा व्यू होंगे आप उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग :- यूट्यूब या ब्लॉग के कंटेंट से एअर्निंग करने का सबसे अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग इससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको टार्गेटेड ट्रैफिक लाने की जरुरत होती है।

स्पोंसर पोस्ट :- स्पोंसर पोस्ट से पैसे कामना भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसमे अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है या आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छा सब्सक्राइबर बेस हो तो आप आसानी से स्पोंसर पोस्ट से पैसे कमा सकते है। स्पोंसर पोस्ट पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाना होगा फिर आपको स्पोंसर पोस्ट मिल जायेगा।

यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग :- सफलता

अगर आप कोई भी काम दिल से और लगन तो आपको सफलता जरूर मिलती है उसी प्रकार से अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपको धैर्य के साथ काम करना होगा। शुरुआती समय में गूगल नए ब्लोग्स को रैंक नहीं करता है लेकिन जब आप अपने ब्लॉग पर क्वालिटी आर्टिकल को पब्लिश करते रहते है तब आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करने लगता है।

यूट्यूब में थोड़ा अलग है यूट्यूब अपने नए क्रेटर्स को बढ़ावा देने के लिए उनके वीडियो को यूजर के फीड में शो करता है। ताकि उनका चैनल ग्रो हो सके। अगर आप यूट्यूब पर अच्छा कंटेंट पब्लिश करते है तब यूट्यूब भी आपके वीडियो को वायरल करेगा। यूट्यूब में काम करने के लिए आपको कैमरा फेस करने की जरुरत पड़ेगी।

अगर दोनों का में सफलता की बात करे ब्लॉग्गिंग में सफलता पाना मुश्किल है लेकिन यूट्यूब में सफलता पाना आसान है। यूट्यूब अपने क्रेटर को आगे बढ़ाने के लिए मदद करता है। ज्यादातर ब्लॉगर और यूट्यूबर ब्लॉग शुरू करने के 3 से 4 महीनो में ही हार मान कर छोड़ देते है। लेकिन अगर आपको ब्लॉग्गिंग करना पसंद है और आप धैर्य और ईमानदारी से काम करते है तो आपको सफलता जरूर मिलती है।

आपको ब्लॉग्गिंग करना है या यूट्यूब पर वीडियो बनाना है इसे आप खुद तय कर सकते है मैंने आपको ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब के बारे में बता दिया है अब आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी एक को सेलेक्ट करके उसपर काम करना शुरू कर सकते है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आपको पता चल चूका होगा की यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग में कौन अच्छा है आप ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स को पढ़ कर आसानी से पता चल चूका होगा की Blogging Vs Youtube में कौन सा सबसे बेहतर है ? आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बताइये इसके अलवा अगर आपको यह पोस्ट Blogging Vs Youtube In Hindi अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *