ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन नाम कैसे सलेक्ट करें ?

blog ke liye best domain naam kaise select kare , best doamin naam kaise chune , doamin name selection , domain names , best doamin names , blog ke liye doamin names in hindi , how to select best doamin names in hindi , blogging in hindi , blog ke liye best doamin name

अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते है या आप अपना खुद का ऑनलाइन बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए सबसे जरुरी चीज है आपके ब्लॉग की पहचान। आपका ब्लॉग या बिज़नेस के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है आपके ब्लॉग की पहचान आपके ब्लॉग का एड्रेस होता है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस को यानि की आपके ब्लॉग के डोमेन को एक अच्छा नाम रखना होगा। तो इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम एक अच्छा डोमेन नाम कैसे सलेक्ट करें के बारे में बात करने वाले है। 

आप अपना ब्लॉग बनाने के बाद आप उसके डिज़ाइन को चेंज कर सकते है और आप अपने ब्लॉग का कंटेंट भी चेंज कर सकते है लेकिन एक चीज आप नहीं बदल सकते है और वो है ब्लॉग का डोमेन नाम। अगर आपके ब्लॉग का डोमेन नाम अच्छा नहीं होगा और अगर आपको वो नाम पसंद नहीं आएगा तो आप भी अपने ब्लॉग पर उतना मन लगाकर काम नहीं कर पावोगे। इसीलिए आपको अपना ब्लॉग का डोमेन नाम सोच समझ कर लेना चाहिए।

ब्लॉग का डोमेन नाम ही ब्लॉग का एड्रेस होता है और यही ब्लॉग का पहचान भी बनता है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग का नाम सेलेक्ट करते वक्त कुछ ऐसे चीजों को ध्यान देना चाहिए ताकि आप एक अच्छा और सूटेबल डोमेन नाम ले सके। इसलिए आज के इस पोस्ट में मै आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाला हूँ जिसकी मदद से आप एक अच्छा डोमेन नाम कैसे सलेक्ट करें  .

ब्लॉग के लिए अच्छा डोमिन नाम क्यों जरुरी है ?

किसी भी ब्लॉग के लिए अच्छा डोमिन नाम लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी है यह आपके ब्लॉग को ब्रांड बनाने में बहुत ही हेल्पफुल होता है। अगर आपका ब्लॉग का डोमिन नाम ब्रांडेड है तो आप अपने ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जा सकते है। और उसे और भी प्रोफेशनल बना सकते है। 

blog ke liye best domain naam kaise select kare , best doamin naam kaise chune , doamin name selection , domain names , best doamin names , blog ke liye doamin names in hindi , how to select best doamin names in hindi , blogging in hindi , blog ke liye best doamin name

आप एक ब्लॉग बनाने के बाद उसमे कंटेंट को बदल सकते है उसके थीम और डिज़ाइन को बदल सकते है लेकिन एक चीज जिसे आप नहीं बदल सकते है वो है आपके ब्लॉग का डोमिन नाम। आप अपने ब्लॉग पर सबकुछ बदल सकते है लेकिन आप कभी भी ब्लॉग का डोमिन नाम नहीं बदल पाएंगे। और ऐसे बहुत ही कम उदहारण है जो अपने ट्रैफिक में बिना बदलाव लाये अपने डोमिन नाम को सफलता पूर्वक बदल पाए हों। इसीलिए आपको हमेसा अपने ब्लॉग के लिए अच्छा और प्रोफेशनल डोमेन नाम लेना चाहिए। तो चलिए जानते है की आप अच्छा डोमेन नाम कैसे सलेक्ट करें। 

ब्लॉग के लिए अच्छा डोमेन नाम कैसे सेलेक्ट करे ?

ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन नाम सेलेक्ट करने के लिए आपको कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आप कोई भी डोमेन नाम सेलेक्ट करने से पहले इस बात का ध्यान रखे की आप जो भी डोमेन नाम सेलेक्ट कर रहे है वो आपके ब्लॉग के लिए सूटेबल है। और आप उस नाम से संतृष्ट है। क्योकि अगर आपको वह नाम अच्छा नहीं लगेगा तो आप ज्यादा दिन तक अपने उस ब्लॉग पर काम नहीं कर सकते है। तो इसीलिए चलिए अब हम जानते है की वो कौन से ऐसी गलतिया है जिसे आपको अपना डोमेन नाम सेलेक्ट करते वक्त नहीं करना चाहिए।

1 . नाम को ज्यादा बड़ा न रखे।

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई नाम सेलेक्ट करे तो इस बात का हमेसा ध्यान रखे की आपका ब्लॉग का डोमेन नाम ज्यादा बड़ा न हों। क्योकि अगर आपका ब्लॉग डोमेन नाम ज्यादा बड़ा होता है तो किसी भी यूजर को आपके ब्लॉग का एड्रेस याद नहीं रख पाएंगे। अगर आपके ब्लॉग का एड्रेस ज्यादा बड़ा होगा तो आपके यूजर दोबारा आपके ब्लॉग पर दोबारा वापस नहीं आ पायेगा इस लिए आप अपना ब्लॉग का ट्रैफिक खो सकते है।

ब्लॉग का नाम ज्यादा बड़ा रखना सर्च इंजन के लिए भी फ्रेंडली नहीं होता है। और आपके रीडर को भी आपके ब्लॉग का नाम याद रखने में परेशानी होगी। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग का नाम ज्यादा बड़ा नहीं रखना चाहिए। आपको हमेसा ब्लॉग का नाम 2 से 3 शब्दो में ही रखना चाहिए जैसे – Hindi Me या Simple Me Jankari .

2 . लोकप्रिय डोमेन नाम की कॉपी न करे।

आपको कभी भी अपने ब्लॉग का डोमेन नाम सेलेक्ट करते समय किसी भी पॉपुलर डोमेन नाम की कॉपी नहीं करनी चाहिए। अगर आप किसी पॉपुलर डोमेन नाम की कॉपी करते है तो आगे चलकर यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। अगर आप किसी पॉपुलर डोमेन नाम की कॉपी करते है तो रीडर आपको फेक समझ सकते है। आपको हमेसा अपना नाम सोचना चाहिए जो आपके ब्लॉग के लिए क्रिएटिव हो और अच्छा हों।

बहुत सारे नए ब्लॉगर अपनी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत में यही गलती करते है की वो किसी पॉपुलर डोमेन सेम कॉपी कर लेते है। और बाद में वो उस डोमेन पर काम नहीं करते है। अगर आप ये सोच कर पॉपुलर डोमेन का कॉपी करते है की आप उस पॉपुलर वेबसाइट जैसा आपका वेबसाइट भी पॉपुलर हो जायेगा तो आप गलत है। पॉपुलर डोमेन को कॉपी करने से आपका ब्लॉग फेमस नहीं होगा बल्कि आपको अपने वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट देना होगा। इसीलिए कभी भी किसी पॉपुलर डोमेन की कॉपी न करे।

3 . डोमेन में अपने टॉपिक कीवर्ड को रखे।

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम ले तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जिस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है उस कीवर्ड को अपने डोमेन नाम में जरूर रखे जैसे अगर आप अपना ब्लॉग ट्रेवल पर बना रहे है तो आपको अपने ब्लॉग में Travel वर्ड का यूज़ करना चाहिए इससे यूजर को आपके वेबसाइट के बारे में समझने में आसानी होती है।

हालाँकि आपको यह भी बता दूँ की अगर आप अपने वेबसाइट के डोमेन नाम में अपने निश का कीवर्ड इंक्लूड करते है तो आपको इससे कोई भी Seo में फायदा नहीं मिलेगा। गूगल के सीनियर ट्रेंड अनलिस्ट जॉन मुलेर – john Muler ने कहा है की अगर आप अपने कीवर्ड में कोई स्पेसिफिक वर्ड को रखते है तब भी आपको इससे Seo में कोई फायदा नहीं मिलेगा।

4 . डोमेन में कोई नंबर का इस्तेमाल न करे।

जब भी आप कोई डोमेन नाम खरीद रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके डोमेन नाम में कोई भी नंबर न आये। इससे आपके रीडर को आपके ब्लॉग का एड्रेस याद रखने में परेशानी होगी और ब्लॉग में नंबर आना अच्छा नहीं लगता है। और आप आगे चलकर इसको एक ब्रांड के रूप में नहीं बना सकते है।

बहुत सारे ब्लॉगर अपना पहला डोमेन नाम खरीदते वक्त यही गलती करते है की अगर उनका मनपसंद डोमेन नाम मौजूद नहीं होता है तो वे उसके नाम एक बाद कुछ नंबर लगाकर उस डोमेन नाम को बुक कर लेते है इससे उन्हें आगे चलकर परेशानी होती है और थक कर वे ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है। इसीलिए आप जब भी अपने ब्लॉग का डोमेन नाम ले तो इस बात का ध्यान रखे।

5 . हमेसा टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन ही लें।

जब भी कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए डोमिन नाम लेते है तो वे इस बात पर ध्यान नहीं देते है वो कौन सा डोमेन एक्सटेंशन को सलेक्ट करे और जो भी डोमेन एक्सटेंशन मौजूद होता है वो उसे ही सेलेक्ट कर लेते है। वे टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन के बारे में ध्यान नहीं देते है। आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम सेलेक्ट करे तो आपको हमेसा टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन ही लें। चलिए अब हम आपको कुछ टॉप लेवल डोमेन नाम एक्सटेंशन के बारे में जान लेते है।

  • .com
  • .org
  • .edu
  • .net

गूगल हमेसा टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन को ज्यादा पसंद करता है और उसी एक्सटेंशन को गूगल में ज्यादा रैंकिंग प्रदान करता है। गूगल में आप किसी भी तरह के फ्री डोमेन एक्टेंशन को रैंक नहीं करा सकते है। अगर आपको गूगल से टट्रैफिक पर ज्यादा निर्भर है तो आपको टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन ही लेना चाहिए। 

इसे भी पढ़े – 

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको इस ब्लॉग पोस्ट blog ke liye achaa domain naam kaise select kare से कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिला होगा। और आपको डोमेन एक्सटेंशन के बारे में जानकारी मिली होगी। किसी भी ब्लॉग के लिए प्रोफेशनल डोमेन नाम बहुत ही ज्यादा जरुरी है इसके लिए आपको हमेसा अच्छा और ब्रांडेड डोमिन नाम लेना चाहिए। 

आपको यह पोस्ट एक अच्छा डोमेन नाम कैसे सलेक्ट करें केसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है अगर आपको डोमेन के बारे में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा और इन्फोर्मटिवे लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे। धन्यबाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *