वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स इन हिंदी

best plugin for wordpress in hindi , wordpress ke liye best plugins in hindi , wordpress ke best plugins , wordpress best plugins in hindi , wordpress plugins in hindi , best usefull plugin in hindi wordpress plugins kya hota hai wordpress full information in hindi what is wordpress theme in hindi how to create post in wordpress in hindi plugin meaning in hindi what is plugin in wordpress

आजकल ज्यादातर वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बानी हुई है और इसके पीछे का कारण है की वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे ऐसे टूल्स मिलते है जिसकी मदद से आप अपने को और भी ज्यादा ऑप्टिमाइज़ और अच्छा बना सकते है उन्ही सभी टूल्स में से एक फीचर्स जो की वर्डप्रेस पर मिलता है उसका नाम है प्लगिन्स। प्लगिन्स हमारे वेबसाइट को और भी अच्छा और ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है। इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम टॉप best wordpress plugins in hindi के बारे में बात करने वाले है तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स कौन से है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये आज के इस पोस्ट में हम वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स के बारे में बात करने वाले है।

प्लगिन्स हमारे वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी होता है प्लगिन्स कई तरीके के होते है और इनके अलग अलग फीचर्स भी होते है कई सारे ऐसे प्लगिन्स है जो हमारे वेबसाइट को और भी ज्यादा आकर्षक बना देते है और उसे ऑप्टिमाइज़ कर देते है तो ऐसे में अगर आपका भी वर्डप्रेस ब्लॉग है तो आपको भी यह जानना जरुरी हो जाता है की वो कौन से ऐसे प्लगिन्स है जो हमारे वेबसाइट को और भी ज्यादा अच्छा बना सके। तो इसीलिए मैंने सोचा की क्यों न आप सभी को वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाए। तो अगर आप बेस्ट  प्लगिन्स के बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये।

Best Seo Plugins For WordPress In Hindi

Yoast Seo Plugins :-

यह प्लगइन वर्डप्रेस का एक बहुत ही पॉवरफुल और अच्छा प्लगइन है इस प्लगइन को वर्डप्रेस का सबसे बेस्ट seo plugin भी माना जाता है। यह प्लगइन फ्री और प्रीमियम दोनों में उपलब्ध है आप चाहे तो इसके फ्री विरजन भी उपयोग कर सकते है। इसमें आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिलते है जो आपको अपने वेबसाइट में seo friendly कंटेंट लिखने में मदद करता है इस प्लगइन की मदद से आप अपने वेबसाइट के इंडेक्सिंग का भी पूरा कण्ट्रोल रख सकते है। इस प्लगइन की मदद से आप अपने सभी पोस्ट को अच्छे से सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

yoast seo plugin in hindi yoast seo plugin in hindi features of yoast seo plugin

Yoast Seo प्लगिन्स के फीचर्स :- 

  • यह प्लगइन वर्डप्रेस को ऑप्टिमाइज़ करता है। 
  • इसमें sitemap और ब्रेडक्रम्ब जैसे कई फीचर्स है। 
  • इस प्लगइन की मदद से आप अपने वेबसाइट के इंडेक्सिंग पर कंट्रोल रख सकते है। 
  • इस प्लगइन की मदद से आप अपने सभी पोस्ट को SEO ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। 

Akismet :-

यह प्लगइन एक बहुत ही उपयोगी प्लगइन है इस प्लगइन की मदद से आप अपने वेबसाइट पर आने वाले स्पैम कमेंट को रोक सकते है। आज के समय में वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने के लिए ब्लॉगर अलग अलग ब्लॉग पर कमेंट करके बैकलिंक बनाते है लेकिन उनमे से कई सारे ऐसे कमेंट स्पैम कमेँन्ट होते है इसीलिए यह प्लगइन उन सभी स्पैम कमेंट को रोक देता है। इसके साथ इस प्लगइन में ब्रूट फाॅर्स अटैक को रोकने का फीचर्स भी मिलता है। तो अगर आप अपने वेबसाइट को सिक्योर रखना चाहते है तो आप इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है।

aksimet antispam in hindi akismet antispam ke baare me akismet review in hindi , akismet in hindi , akismet features , askismet

Akismet के फीचर्स :- 

  • यह प्लगइन आपके वेबसाइट पर आने वाले स्पैम कमेंट को रोकता है। 
  • इसके आल्वा यह प्लगइन आपके वेबसाइट पर आने वाला ब्रूट फाॅर्स अटैक को भी रोकता है। 
  • यह प्लगइन ऑफिसियल वर्डप्रेस द्वारा बनाया गया है। 

Jetpack :-

जेटपैक भी एक काफी अच्छा प्लगइन है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है। जेटपैक आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स देता है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को और भी ज्यादा ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। आप इस प्लगइन का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग ट्रैफिक जान सकते है। इसके आल्वा आप यहाँ से अपने वेबसाइट में रिलेटेड पोस्ट को सेक्शन भी लगा सकते है। इस प्लगइन की मदद से अपने वेबसाइट का बैकअप भी लिया जा सकता है और वेबसाइट में ब्रूट फाॅर्स अटैक प्रोटेक्शन को भी इनेबल कर सकते है। इसके अलवा आप इस प्लगइन की मदद से अपने ब्लॉग के लिए Xml sitemap भी बना सकते है। 

jetpack wordpress plugin in hindi , wordpress plugin review

जेटपैक के फीचर्स :- 

  • यह प्लगइन आपको साइट मैप बनाने का ऑप्शन देता है। 
  • यह प्लगइन आपके वेबसाइट के लिए रिलेटेड पोस्ट शो करने का ऑप्शन भी प्रोवाइड करता है। 
  • यह प्लगइन आपको आपके वेबसाइट का बैकअप लेने का ऑप्शन भी देता है। 

Google Sitekit :- 

यह प्लगइन भी एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है इस प्लगइन की मदद से आप अपने वेबसाइट को अलग अलग टूल्स जैसे गूगल सर्च कौंसल , एनालिटिक्स , और एडसेंसे से जोड़ सकते है। यह प्लगइन उन सभी टूल्स का डाटा आपको अपने वर्डप्रेस की डैशबोर्ड पर प्रोवाइड करता है। यह प्लगइन गूगल के द्वारा बनाया गया है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने  ब्लॉग को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते है। गूगल sitekit यूजर के आसानी से लिए गूगल द्वारा बनाया गया ताकि यूजर बड़ी आसानी से किसी भी डाटा को अपने डैशबोर्ड पर सीधा प्राप्त कर सके। 

google site kit in hindi , google sitekit plugin in hindi

गूगल साइट किट फीचर्स :- 

  • यह प्लगइन ऑफिसियल गूगल द्वारा बनाया गया है। 
  • यह प्लगइन आपके वेबसाइट को सीधा गूगल सर्च कौंसल , एनालिटिक्स और गूगल एडसेंसे से जोड़ता है। 
  • इस प्लगइन की मदद से आप अपने इन सभी टूल्स का डाटा अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर पा सकते है। 

Wp – Rocket 

यह प्लगइन एक बहुत ही अच्छा कैश प्लगइन है यह प्लगइन आपके वेबसाइट को और भी ज्यादा फ़ास्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रीमियम प्लगइन है अगर आप अपने वेबसाइट को फ़ास्ट करना चाहते है तो आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर इस प्लगइन का इस्तेमाल करना चाहिए। wp Rocket प्लगइन आपके वेबसाइट को जल्द ओपन होने में मदद करता है। यह प्लगइन एक बहुत ही फेमस और बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लगइन है। 

wp rocket in hindi wp rocket in hindi wp rocket ke baare me wp rocket in hindi

wp Rocket प्लगइन के फीचर्स :- 

  • wp Rocket प्लगइन एक बहुत ही फेमस प्लगइन है। 
  • यह प्लगइन आपके वेबसाइट को फ़ास्ट करने में मदद करता है। 

Social Warefare :- 

यह प्लगइन एक बहुत ही अच्छा सोशल शेयर प्लगइन है आप बहुत ही आसानी से इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। सोशल warefare एक बहुत ही well – designed सोशल शेयर प्लगइन के रूप में काम करता है। यह बहुत ही रेस्पॉन्सिव है और यूजर के डिवाइस के अनुसार यह अपना डिज़ाइन भी बदल लेता है। अगर आप इस प्लगइन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप कर सकते है। 

social share plugin in hindi

सोशल Warefare के फीचर्स :- 

  • यह एक बहुत ही वेल डिज़ाइन प्लगइन है। 
  • यह प्लगइन बहुत सारे ब्लॉग में इस्तेमाल किया जाता है। 
  • इस प्लगइन के icons बहुत ही रेस्पॉन्सिव है। 

Sucuri Security :- 

यह प्लगइन आपके वेबसाइट को ज्यादा सिक्योरिटी देने का काम करता है। यह प्लगइन आपके वेबसाइट पर होने वाले अटैक को रोकता है। इसमें आप अपने वेबसाइट के एडमिन लॉग इन के बारे में डिटेल पता कर सकते है। अगर आपका एक वर्डप्रेस ब्लॉग है तो आपको यह प्लगइन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि यह प्लगइन आपको अपने वेबसाइट पर होने वाले अटैक्स के बारे में जानकारी देता है की आपके वेबसाइट पर किस आईपी से अटैक हुआ है और आप बहुत ही आसानी से इस प्लगइन के फीचर्स का इस्तेमाल करके उस आईपी को ब्लॉक कर सकते है।

sucuri security plugin in hindi

Sucuri Security के फीचर्स :- 

  • यह आपके वेबसाइट के सिक्योरिटी को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। 
  • यह प्लगइन आईपी ब्लॉकिंग का फीचर्स देता है जिससे आप किसी भी आईपी को अपने वेबसाइट का डैशबोर्ड पर आने से रोक सकते है। 

 Contect Form 7 :-

यह प्लगइन आपके वेबसाइट पर कॉन्टेक्ट फॉर्म को बनाने में मदद करता है। आप इस प्लगइन की मदद से अपने वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से कॉन्टेक्ट फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है। कॉन्टेक्ट फॉर्म की मदद से कोई भी आपका रीडर आपसे कॉन्टेक्ट कर सकता है यह कोई भी ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कॉन्टेक्ट कर सकता है। 

contect form 7 best plugin , contect form plugins

कॉन्टेक्ट फॉर्म के फीचर्स :- 

  • यह प्लगइन आपके वेबसाइट में कॉन्टेक्ट फॉर्म बनाने में मदद करता है। 

Updraft Plus :- 

यह प्लगइन भी एक बहुत ही उपयोग प्लगइन है आप इस प्लगइन की मदद से अपने वेबसाइट को का बैकअप ले सकते है। हमरा वर्डप्रेस वेबसाइट किसी न किसी सर्वर पर होस्टेड रहता है। तो वह से हमारे वेबसाइट का डाटा खो जाने का डर रहता है इसीलिए आपको इस प्लगइन की मदद से अपने वेबसाइट का बैकअप लेना चाहिए ताकि जब भी जरुरत हो तब आप अपने वेबसाइट / ब्लॉग के डाटा को रिस्टोर कर सके। 

updraft wordpress plugin , updraft wordpress plugin

Updraft Plus के फीचर्स :- 

  •  यह प्लगइन आपके वेबसाइट का बैकअप लेने में मदद करता है। 
  • इसके अलवा आप इस प्लगइन की मदद से अपने डाटा को रिस्टोर भी कर सकते है। 

Tiny MCE Advance :- 

यह प्लगइन आपके वेबसाइट ब्लॉग को लिखते समय काफी काम आ सकता है। इस प्लगइन की मदद से आप अपने वेबसाइट के ब्लॉग एडिटर में और अच्छे फीचर्स को ऐड कर सकते है। यह प्लगइन आपके क्लासिक एडिटर में नए फीचर्स को ऐड करता है जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को लिखते समय उपयोग कर सकते। है। tiny Mce Advanced प्लगइन भी एक बहुत अच्छा प्लगइन है जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते है। 

tiny mce advance in hindi , tny mce advance

Tiny MCE Advance के फीचर्स :- 

  • टाइनी Mce एडवांस की मदद से आप अपने वेबसाइट के क्लासिक एडिटर में ज्यादा फीचर्स ऐड कर सकते है। 

WordPress के लिए बेस्ट प्लगिन्स इन हिंदी

वर्डप्रेस के लिए प्लगइन एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी फीचर है जिसका इस्तेमाल हम अपने ब्लॉग में कर सकते है। वर्डप्रेस के प्लगइन डायरेक्टरी में अभी के समय बहुत सारे ऐसे प्लगइन है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है। ये प्लगइन में अलग अलग फीचर्स होते है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा अच्छा बना सकते है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप अब यह समझ चुके होंगे की वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स कौन से है मैंने यहाँ पर आपको कुछ वर्डप्रेस के लिए सबसे बेस्ट प्लगिन्स के बारे में बताया है जो आपको पसंद आया होगा। अगर आपको प्लगिन्स के बारे में कोई भी सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है। इसके आलवा अगर आपको यह पोस्ट best wordpress plugins in hindi अच्छा लगा हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट इन्फोर्मटिवे लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *