Free Web Hosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ?

 हमें Free Web Hosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ? अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग को वर्डप्रेस पर बनाना है तो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग को किसी होस्टिंग पर होस्ट करना चहिये ताकि आपकी वेबसाइट ऑनलाइन रह सके। लेकिन आपको होस्टिंग खरीदने के लिए अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है तभी आप  को वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने  होस्ट कर सकते है।

इसीमे बहुत सारे ब्लॉगर होस्टिंग afford नहीं कर पाने के कारण फ्री होस्टिंग पर अपने वेबसाइट को होस्ट कर देते है ताकि उनकी वे भी वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सके। लेकिन फ्री वेबहोस्टिंग को यूज़ करने के कई नुक्सान है जो आप यहाँ पर डिटेल में पढ़ सकते है। 

free webhosting ka istemaal kyo nahi karana chahiye, free webhosting ka istemaal kyo nahi karana chahiye in hindi

हम सभी इस बात को जानते है की वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन नाम और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है। लेकिन कुछ कंपनिया इस होस्टिंग को फ्री में प्रोवाइड कराती है लेकिन ऐसा क्यों आखिर ये कंपनिया आपको महंगे होस्टिंग को फ्री में क्यों प्रोवाइड कराती है। होस्टिंग को फ्री में प्रोवाइड कराने से इन होस्टिंग कम्पनियो को आखिर क्या फायदा होता है हैं न ? तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की आखिर हमें फ्री वेबहोस्टिंग का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए। 

Free WebHosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ?

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग को लेकर काफी गंभीर है और अगर आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे भी कमाने है तो आपको कभी भी फ्री वेबहोस्टिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फ्री वेबहोस्टिंग का इस्तेमाल करने के बहुत सारे नुकसान है तो चलिए अब हम जानते है  की आप को Free Web Hosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ?

बहुत  स्लो स्पीड

अगर आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करते है और ऐसा सोच रहे है की आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना लेंगे तो ऐसा नहीं होगा। क्योकि इन फ्री होस्टिंग वेबसाइट की स्पीड उतनी भी अच्छी नहीं होती है की आप अपने वेबसाइट  सेटअप कर सके। इन सभी वेबसाइट की स्पीड इतनी स्लो होती है  तोड़े समय बाद आपकी वेबसाइट डाउन चली जाती है जिसकी वजह से आप इस वेबसाइट पर वर्क भी नहीं कर सकते है।

ट्रायल सर्विसेज भी फ्री नहीं होते है। 

अगर आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको इस परेशानी का भी सामान करना पड़ सकता है। ये जिस सर्विस को फ्री बताते है वो जरुरी नहीं है की फ्री ही होगा। इस तरह के सर्विसेज फ्री नहीं होती है ट्रायल सर्विस  जाने के बाद ये आपको पे करने के लिए पूछते है। अगर आप फ्री होस्टिंग खरीदते समय अगर अपना क्रेडिट कार्ड देते है तो ये कभी कभी बिना बताये पैसे काट लेते है।

आपकी इनफार्मेशन को बेचा जा सकता है। 

अगर आप इन वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तोआपके इनफार्मेशन को बेचा भी जा सकता है। ये सभी कंपनिया आपको फ्री वेबहोस्टिंग तो प्रोवाइड कराती है लेकिन इन कंपनियों को चलाने के लिए  पैसे की जरुरत पड़ती है तो ये आपकी इनफार्मेशन को जो आपने सर्विस को खरीदते वक्त दिया था जैसे ईमेल , एड्रेस और परसनल इनफार्मेशन को बेच देती है। 

अव्यवसायिक वेब एड्रेस 

आप जब कोई भी फ्री वेबहोस्टिंग लेंगे तब आपको एक बहुत unprofessional subdomain दिया जाता है जो बिलकुल भी प्रोफेशनल होता है जिससे यूजर आपकी वेबसाइट को सीरियसली नहीं लेता है। ये आपको कुछ इस प्रकार mysmallbusiness.Freewebsite.com जैसे subdomain देते है जो बहुत ही unprofessional होती है।

वेबसाइट बंद भी हो सकती है 

अगर आप अपने वेबसाइट को फ्री होस्ट पैट होस्ट करने वाले है तो इस बात का ध्यान रखे की ये कभी भी बिना बताये आपकी वेबसाइट को बंद भी कर सकते है। इनके टर्म्स कंडीशन में ये बात लिखा हुआ होता है की ये वेबसाइट को कभी भी बिना बताये बंद कर सकते है। तो अगर ऐसा होता है तो आप अपना वेबसाइट को खो सकते है और आपका कोई भी बैकअप डाटा नहीं मिलता है यानि की आपका डाटा आपको कभी वापस नहीं मिलता है।इसलिए आपको free webhosting ka use nahi karana chahiye.

कंपनी कभी भी गायब हो सकती है 

जी हां ऐसी कंपनिया कभी भी गायब हो सकती है। अगर आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की इस तरह की वेबसाइट या इस तरह से वेबसाइट कभी भी परमानेंट नहीं होती है। ये कभी भी गायब हो सकती है और आप अपना वेबसाइट खो सकते है।

हैक होने का खतरा 

अगर आप अपने ब्लॉग को फ्री होस्ट पर होस्ट करते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की इस तरह की होस्ट सर्विसेज में सिक्योरिटी का ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है क्योकि ये फ्री होते है। इसलिए आपके वेबसाइट का हैक होने का खतरा बना रहता है। अगर आप अपने वेबसाइट को सिक्योर करना चाहते है तो आपको इन फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आपके डाटा को लॉक भी किया जा सकता है 

जब आप एक फ्री होस्टिंग लेकर अपने वेबसाइट को होस्ट करते है लेकिन जब आप उस वेबसाइट को किसी दूसरे वेबसाइट पर होस्ट करने के लिए माइग्रेट करते है तो वे आपके डाटा को लॉक कर देते है और एडिशनल फी की मांग करते है। जिसकी वजह से आपको फ्री होस्टिंग में भी पे करना पड़ सकता है। इसलिए आप जब भी फ्री होस्ट का इस्तेमाल  करे तो इस बात का ध्यान रखे। इसलिए आपको free webhosting kyo use nahi karana chahiye

अकाउंट सस्पैंड या बैंड होने का खतरा 

अगर आप फ्री वेबहोस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको हमेसा इस बात का दर लगा रहता है की आपकी अकाउंट की होस्टिंग कभी भी सस्पैंड या बैंड भी हो सकती हो और वो भी बिना कोई कारण बताये। इनके टर्म्स कंडीशन में ये बात लिखा होता है की आपका अकाउंट को ये बंद भी कर सकते है।

आपको किसी भी तरह की मदद नहीं मिलती है

अगर आप कोई भी फ्री होस्टिंग कम्पनी का इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी तरह का कोई कस्टमर सपोर्ट नहीं मिलता है। यानि की अगर आपको कोई टेक्निकल हेल्प की जरुरत है तो आपको किसी भी तरह का कोई हेल्प नहीं मिलने वाला है। आपको कोई भी टेक्निकल इसु को खुद से ही सॉल्व करना होगा।

आप पैसे नहीं कमा सकते है

अगर आप अपने  फ्री होस्टिंग से ब्लॉग बनाकर पैसे बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप ऐसा नहीं कर सकते है क्योकि ये फ्री hosting कंपनी अपना खुद का ऐड आपके वेबसाइट पर चलाती है तो आप अपना एड्स लगाकर पैसे नहीं कमा सकते है।

तो अब आपको पता चल चूका होगा की आपको Free Web Hosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ? अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको इन सभी तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दोस्तों मै आपको यही कहूंगा की आप ये फ्री होस्टिंग न ले इससे अच्छा आप कोई अच्छा होस्टिंग ले। लेकिन अगर आप फिर भी फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस्तेमाल कर सकते है। 

तो उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी की Free Web Hosting का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए ?  { why not to use free webhosting in hindi } आपको यह पोस्ट केसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताये। अगर आपको free webhosting  use kyo nahi karana chahiye से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment