आजतक का मालिक कौन है ?

हम सब देश और दुनिया में चल रही ताजा तरीन खबरों को जानने के लिए न्यूज़ चैनल और न्यूज़ वेबसाइट पर निर्भर रहते है। आज के आधुनिक के समय में हमारे टेलीविज़न पर कई सारे न्यूज़ चैनल उपलब्ध है जिनसे हम देश दुनिया के ताजा तरीन खबरों को जान सकते है। जब हम हिंदी न्यूज़ चैनल की बात करते है तब एक न्यूज़ चैनल का नाम जरूर आता है उसका नाम है आजतक। तो आज के इस पोस्ट में हम आजतक न्यूज़ चैनल के बारे में जानने वाले है तो अगर आप भी जानना चाहते है की आजतक का मालिक कौन है तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये।

आजतक हिंदी न्यूज़ चैनल में एक बहुत ही जाना पहचाना न्यूज़ चैनल है जब भी हम हिंदी भाषा के न्यूज़ चैनल की बात करते है तब इस चैनल का नाम जरूर आता है। बहुत सारे लोगो को आजतक के बारे में बहुत सारे सवाल होते है और लोग यह जानना चाहते है की आजतक का मालिक कौन है चलिए आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में डिटेल में जानते हैं।

आजतक क्या हैं ?

आजतक एक भारतीय हिंदी न्यूज़ चैनल है। यह एक पूर्ण रूप  भारतीय न्यूज़ चैनल है जो 24 /7 देश दुनिया के तजा तरीन खबरों को दिखता हैं। आजतक दिसम्बर 1999 में अपने अस्तित्व में आया  और तब यह न्यूज़ चैनल लगातार टीवी का प्रसारण कर रहा हैं। आजतक को लिविंग मीडिया नेटवर्क के द्वारा नियंत्रित किया जाता हैं।

aajtak ka malik kaun hai aaj ka owner kaun hai aajtak kaun chalata hai aajtak ko kisne banaya

आजतक को पहली बार DD – दूरदर्सन पर पहली बार 1995 में रात्रि को 10 बजकर 20 मिनट पर प्रसारित किया जाता हैं। उसके बाद दिसम्बर 1999 एक स्वतंत्र न्यूज़ चैनल के रूप में प्रसारित होना शुरू हुआ था। 

आजतक का मालिक कौन है ?

आजतक के मालिक का नाम अरुण पूरी Aroon Purie है। अरुण पूरी का जन्म 1944 में अखंड भारत के लाहौर में हुआ था जो आज के पाकिस्तान क्षेत्र में आता है।  अरुण पूरी एक भारतीय बिज़नेस मैन है। वें लिविंग मीडिया ग्रुप के हेड है और इंडिया ग्रुप के चेयरमैन भी है।

aajtak ka malik kaun hai aajtak ko kisne banaya arun puri aaj tak owner aajtak ka owner

अरुण  पूरी आजतक के मालिक होने के साथ साथ लिविंग मीडिया के भी मालिक है इसके साथ ही वे Tv today के भी चेयर मैन हैं। अरुण पूरी को भारत सरकार द्वारभारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जाता चूका है। आज के समय में अरुण पूरी मीडिया जगत में बहुत ही बड़ा नाम हैं।

आजतक किस देश का न्यूज़ चैनल हैं ?

अगर आपका यह सवाल है की आजतक किस देश का न्यूज़ चैनल है तो इसका जबाब है की आजतक पूर्ण रूप से एक भारतीय न्यूज़ चैनल है। यह न्यूज़ चैनल हिंदी भाषा में  प्रसारित किया जाता हैं। 

आजतक के बारे में

आजतक की स्थापना दिसम्बर 1999 में हुआ था। यह एक स्वतंत्र समाचार चैनल है और जिस समय इसे लांच  किया गया था तब उस समय यह भारत का पहला 24 /7 चलने वाला न्यूज़ चैनल हैं। आजतक का स्वामित्व इंडिया टुडे ग्रुप के पास है जिसके चेयर मैन अरुण पूरी हैं।

स्थापना 31 दिसम्बर 1999 
स्वामित्व  इंडिया टुडे ग्रुप 
मालिक  अरुण पूरी 
पेसा  बिज़नेस मैन  
मुख्यालय  नॉएडा , उत्तर प्रदेश , भारत 
वेबसाइट  https://www.aajtak.in/

आजतक किस चैनल नंबर पर आता हैं ?

आजतक न्यूज़ चैनल भारत का एक  बहुत ही बड़ा न्यूज़ चैनल  है और इस  चैनल को पूरी दुनिया में प्रसारित किया जाता हैं। आजतक न्यूज़ चैनल को हिंदी  भाषा का नंबर 1 न्यूज़ चैनल मन जाता है और इसे पूरी दुनिया में प्रसारित किया जाता हैं। चलिए अब हम जानते है की आजतक न्यूज़ चैनल को अलग अलग केबल नेटवर्क में किस चैनल नंबर पर आता हैं। 

  1. टाटा स्काई – 508 और 509
  2. डिश टीवी – 655
  3. रिलायंस डिजिटल टीवी – 406
  4. सन डायरेक्ट – 572
  5. वीडियोकोन डी2एच – 303
  6. एयरटेल डिजिटल टीवी – 313 और 314
  7. डिश नेटवर्क – 706
  8. हैथवे डिजिटल टीवी – 205
  9. डिश होम – 706
  10. स्काई – 710

आजतक से जुड़े सवाल 

आजतक एक बहुत ही सुप्रशिद्ध न्यूज़ चैनल है बहुत सारे लोगो को आजतक से जुड़े कई सवालो पूछते हैं। तो चलिए अब हम जानते है उन सवालो के जबाब जिन्हे कई लोग लगातार पूछते है। 

 सवाल :- आजतक का मालिक कौन है ?

 जबाब :- आजतक के मालिक का नाम अरुण पूरी है। 

सवाल :- आजतक किस देश का चैनल है ?

जबाब :- आजतक एक भारतीय न्यूज़ चैनल है। 

सवाल :- आजतक की स्थापना कब हुई थी ?

जबाब :- आजतक की स्थापना 31 दिसम्बर 1999 को हुई थी। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आपको पता चल चूका है आजतक का मालिक कौन है और आजतक की स्थापना कब हुई थी। मैंने इस लेख को आजतक से जुड़े कई साड़ी जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है अब आपको आजतक का मालिक कौन है के बारे में पता चल चूका है। 

आपको यह लेख आजतक का मालिक कौन है कैसा लगा आप मुझे इस पोस्ट में कम्मेंट कर के बता सकते है इसके आलवा आप इस पोस्ट को अलग  प्लेटफॉर्म फेसबुक ट्विटर इत्यादि पर शेयर कर सकते है। इसके आलवा अगर आपको आजतक से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप इस पोस्ट में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment